कैंप और रूट आधार पर बने एक्‍शन प्लान

Jammu Updated Thu, 09 Aug 2012 12:00 PM IST
जम्मू। अमरनाथ यात्रा 2013 के लिए प्रभावी एक्शन प्लान बनेगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन और राज्यपाल एनएन वोहरा ने रूट और कैंप वाइज एक्शन प्लान बनाने की हिदायत संबंधित अफसरों दी है। इस प्लान में चिकित्सा सेवा, बिजली, पानी, सेनिटेशन, शेल्टर शैड, ठहरने की व्यवस्था और पर्यावरण संतुलन को तवज्जो दी जाएगी। बुधवार को श्रीनगर स्थित राजभवन में श्राइन बोर्ड, राज्य प्रशासन और पुलिस के आला अफसरों की बैठक को संबोधित करते हुए वोहरा यह दिशा निर्देश दिए। वोहरा ने अमरनाथ यात्रा 2012 संपन्न होने के बाद की स्थिति का जायजा लेने के अलावा अहम योगदान देने वाले अफसरों को भी सम्मानित किया।
राज्यपाल वोहरा ने अमरनाथ यात्रा को बगैर किसी रुकावट और अप्रिय घटना के संपन्न होने पर राज्य पुलिस, सेना, अर्द्ध सैनिक बलों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की भी प्रशंसा की। उन्हाेंने कहा कि हर एक एजेंसी को यात्रा की सफलता का श्रेय जाता है। अब चुनौती यह है कि जो खामियां अमरनाथ यात्रा 2012 के दौरान रही, उन खामियों को भविष्य में दूर किया जाए। चिकित्सा प्रबंधाें की समीक्षा करने के बाद बैठक में सहमति बनी कि यात्रा शुरू होने से पूर्व की आर्मी, सुरक्षा बल, राज्य स्वास्थ्य सचिव और एनजीओ आपसी तालमेल के साथ पुख्ता रणनीति बनाए। ताकि यात्रा ट्रैक के हर किमी पर एक मेडिकल एड सेंटर स्थापित किया जा सके। वोहरा ने कहा कि इस संबंध में फैसला संबंधित एजेंसियों को अगले वर्ष फरवरी महीने में ही करना होगा। ताकि यात्रा शुरू होने से कई दिन पूर्व ही चिकित्सा सेवा केंद्र स्थापित हो सकें। वोहरा ने कहा कि श्राइन बोर्ड और अन्य एजेंसियों का अमरनाथ यात्रा 2013 के लिए लक्ष्य यात्रा को अधिक सुगम बनाना रहेगा। राज्यपाल ने कहा कि सुरक्षा प्रबंधों और इससे जुड़े पहलुओं पर चर्चा के लिए वह अलग से बैठक करेंगे।
इस मौके पर वन मंत्री मियां अल्ताफ, स्वास्थ्य मंत्री शाम शर्मा, गृह राज्य मंत्री नसीर असलम वानी, श्राइन बोर्ड के सीईओ नवीन कुमार चौधरी आदि ने भी अपने विचार रखे। बाद में राज्यपाल ने यात्रा के दौरान योगदान देने वाले अफसरों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव माधव लाल, राज्य पुलिस महानिदेशक अशोक प्रसाद, गृह विभाग के आयुक्त सचिव बीआर शर्मा, कंजरवेटर फारेस्ट विनोद रंजन, सीएम के प्रमुख सचिव बीबी व्यास, वित्त विभाग के आयुक्त सचिव सुधांशु पांडे, पर्यटन विभाग के आयुक्त सचिव अतुल डुल्लु, स्वास्थ्य विभाग के सचिव आयुक्त सचिव मनोज कुमार द्विवेदी, बीकन के चीफ इंजीनियर ब्रिगेडियर टीपीएस रावत, डीआईजी अनंतनाग विजय कुमार, आदि अफसर मौजूद थे।
डीआईजी सीआरपीएफ श्रीनगर पीके सिंह, डीसी अनंतनाग फारूक अहमद शाह, डीसी गांदरबल शौकत अहमद मीर, एसएसपी अनंतनाग आरके जाला, शाहिद मेहराज एसपी गांदरबल, निदेशक आईएमडी सोनम लोटस, बीएसएनएल के सीनियर जीएम वीके चोपड़ा, कैंपाें के निदेशक, अतिरिक्त निदेशक आदि मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डांक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018