यात्रा 2013 को एक्शन प्लान बनाने के निर्देश

Jammu Updated Mon, 23 Jul 2012 12:00 PM IST
जम्मू। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन और राज्यपाल एनएन वोहरा ने रविवार को पहलगाम के निकट नुनवन आधार शिविर का औचक दौरा किया। इस दौरान वोहरा शिविर में बुनियादी सुविधाओं, सफाई व्यवस्था और मेडिकल सेवाओं का विस्तार से जायजा लिया। बाद में आला अफसरों के साथ बैठक में वोहरा ने अमरनाथ यात्रा 2013 के मद्देनजर एक्शन प्लान बनाने के निर्देश जारी कर दिए। ताकि अगले वर्ष यात्रा के दौरान खामियों की गुंजाइश न रहे। वोहरा ने इस मौके पर हेलीकाप्टर सर्विस को स्ट्रीम लाइन करने पर जोर दिया।
नुनवन में मेडिकल कैंप में तैनात डॉक्टरों को बातचीत के दौरान वोहरा ने स्पष्ट किया कि किसी भी अस्वस्थ श्रद्धालु को यात्रा पर जाने की इजाजत नहीं दी जाए। यात्रा से पूर्व अमरनाथ श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की पूरी जांच की जाए। उन्होंने यात्रियों के लिए स्वास्थ्य, सेनिटेशन और अन्य सुविधाओं का भी जायजा इस मौके पर लिया। वोहरा ने चंदनबाड़ी - पवित्र गुफा ट्रैक के कठिन पिस्सु टाप, जोजीबल, महागणेश टाप और संगम टाप आदि पड़ावों पर मेडिकल सुविधाओं में इजाफा करने के भी निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए।
इसके बाद उच्चस्तरीय बैठक में राज्यपाल वोहरा ने अमरनाथ यात्रा 2013 के लिए एक्शन प्लान बनाने की हिदायतें बोर्ड के सीईओ नवीन चौधरी और संबंधित अफसरों को दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा यात्रा अवधि के दौरान रही खामियाें से सबक लेकर अगले वर्ष का प्लान एडवांस में ही तैयार कर लिया जाए।
इस प्लान में मेडिकल सेवाओं, सेनिटेशन, सफाई, पीने का पानी और पावर सप्लाई आदि को प्राथमिकता दी जाए। इसके अलावा अगले वर्ष देशभर में यात्रा से पूर्व ही इससे संबंधित सावधानियों से अवगत कराने के लिए हर भाषा में प्रचार किया जाए। इस मौके पर डीआईजी अनंतनाग विजय कुमार, डीसी अनंतनाग फारूक अहमद शाह, एसएसपी अनंतनाग आरके जाला, कैंप निदेशक अमित शर्मा आदि आला अफसर मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपने आज तक नहीं देखा होगा ऐसा डांस! चौंक जाएंगे देखकर

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको कई चीजें वायरल होते हुए मिल जाती हैं लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी होती हैं जो वायरल तो हो रही हैं लेकिन आप तक नहीं पहुंच पातीं।

24 जनवरी 2018