जिंदगी के सफर में गुजर जाते हैं जो मुकाम...

Jammu Updated Thu, 19 Jul 2012 12:00 PM IST
जम्मू। डल का नीला पानी, गुलमर्ग की उफनती लिद्दर की जवानी और गुलमर्ग की हरियाली उदास है। कारण भी साफ है। बालीवुड के जिस पहले सुपरस्टार ने अपने कॅरियर के उफान को जिन प्राकृतिक दृश्यों के साथ साझा किया, आज वही उनका साथ छोड़ कर चला गया। रियासत के साथ-साथ शहर में सत्तर के दशक में उनके फैंस रहे लोग भी अब खासे उदास है।
राजेश खन्ना की एक नहीं, दो नहीं बल्कि कई फिल्मों की शूटिंग रियासत में हुई है। मिसाल के तौर पर फिल्म आप की कसम के गानों के हिट होने के पीछे अगर आरडी वर्मन के संगीत और आनंद बख्शी के गीतों का कमाल था तो गानों की शूटिंग के लिए लोकेशन में रियासत का भी अहम योगदान रहा। फिल्म का सुपरहिट गाना जय-जय शिव शंकर काटा लगे न कंकड़ कि प्याला तेरे नाम का पिया में भगवान शंकराचार्य मंदिर के अलावा गुलमर्ग की शूटिंग है। इसी फिल्म के अन्य गाने जिंदगी के सफर में गुजर जाते हैं जो मुकाम, वो फिर नहीं आते, में भी कश्मीर के विभिन्न स्थानों के अलावा गुलमर्ग की चर्च की घंटी को दिखाया गया है। फिल्म रोटी की शूटिंग के अलावा फिल्म यह जो पब्लिक है सब जानती है में मुमताज और जीवन के साथ पहलगाम के शानदार दृश्यों को फिल्माया गया है। वह चाहे आराधना हो, कटी पतंग या अन्य फिल्म। हर किसी में रियासत के दृश्य जरूर थे। और तो और फिल्म अवतार में माता वैष्णो देवी में फिल्माई गई भेंट चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है आज भी सबसे ज्यादा सुनी और गाई जाने वाली माता की भेटों में से एक हैं। राजेश खन्ना के दिनों को याद करते हुए केसी सिनेप्लेक्स के प्रबंधक शशि पाल का कहना था कि वह उन दिनों कालेज में पढ़ते थे जब राजेश खन्ना का जादू सिर चढ़ कर बोलता था। राजेश जो पहनते थे, जो हेयर स्टाइल रखते थे और जिस प्रकार से चलते थे, कालेज के छात्र ठीक वैसा ही करते थे। उनको स्वर्ण थिएटर में लगी फिल्म रोटी की टिकट के लिए लगने वाली लाइन और राजेश खन्ना की फिल्मों को लेकर लोगों में दीवानगी आज भी याद है।
जीवन के सफर में गुजर जाते हैं जो मुकाम वह फिर नहीं आते के साथ मंदिरों के शहरवासियों की तरफ से बालीवुड के पहले सुपरस्टार को सदा के लिए अलविदा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

दावोस पीएम मोदी की तारीफ में सुपरस्टार शाहरुख खान ने पढ़े कसीदे

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls