विज्ञापन

आज होगा किल वेस्ट मशीनरी का उद्घाटन

Jammu and Kashmir Bureauजम्मू और कश्मीर ब्यूरो Updated Fri, 20 Dec 2019 01:24 AM IST
विज्ञापन
udhampur kau sui sambal main lag reha kill waste plant
udhampur kau sui sambal main lag reha kill waste plant - फोटो : UDHAMPUR
ख़बर सुनें
उधमपुर। शहर से हर रोज निकलने वाले सैकड़ों क्विंटल सूखे कूड़े के निस्तारण का काम शनिवार से शुरू हो जाएगा। नगर परिषद ने किल वेस्ट प्रोजेक्ट की मशीनरी सुई इलाके में लगा दी है। शनिवार को इसका उद्घाटन उपायुक्त करेंगे। इसके लगने के बाद शहर में कूड़ा निस्तारण की परेशानी से बहुत ज्यादा राहत मिलेगी। इसके साथ ही जिला उधमपुर कूड़ा निस्तारण करने वाला केंद्र शासित प्रदेश का पहला जिला बन जाएगा।
विज्ञापन

गौरतलब है कि एनजीटी की तरफ से 1.39 करोड़ का जुर्माना लगाए जाने के बाद नगर परिषद उधमपुर को हर तरफ से आलोचनाओं का सामना का सामना करना पड़ा था। नगर परिषद सबकी नजर में चढ़ चुका है। हालांकि की नगर परिषद ने सुई इलाके में किल वेस्ट प्रोजेक्ट पर काम बहुत करीब एक वर्ष पहले ही शुरू कर दिया था। नगर परिषद ने दो किल वेस्ट की मशीनें लगाने का प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार के पास भेजा था। एक किल वेस्ट लगाने के लिए करीब छह महीने पहले मंजूरी मिली थी। मंजूरी मिलते ही नगर परिषद ने इसको लेकर तेजी से काम शुरू किया। सुई में 11 कनाल जमीन जिला प्रशासन ने उपलब्ध कराई। अक्तूबर में करीब 60 लाख रुपये की लागत से किल वेस्ट मशीन लगा दी गई है। मशीनरी लगने के बाद और कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के बाद अब नगर परिषद ने इसको शुरू करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। शनिवार को डीसी उधमपुर इसका उद्घाटन करेंगे और इसके शुरू होने के बाद हर रोज सूखी गंदगी को आसानी से नष्ट किया जा सकेगा।
----
इनसेट
हर रोज शहर से निकलता है 30 टन कूड़ा
जनसंख्या में वृद्धि के साथ शहर से निकलने वाले कूड़े की मात्रा में जबरदस्त वृद्धि हो रही है। मौजूदा समय में हर रोज करीब 30 टन कूड़ा शहर से बाहर फेंका जा रहा है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था न होने के कारण पहले हर रोज पहले दरसू में गंदगी फेंकी जा रही थी, लेकिन स्थानीय निवासियों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। करीब छह वर्ष से नगर परिषद हर रोज शहर की तीस टन गंदगी को शहर से पांच किलोमीटर दूर अंबिहार इलाके में राजमार्ग के किनारे पर फेंक रहा है। यह गंदगी सीधे तवी नदी में गिर कर पानी को दूषित कर रही है। कई महीनों से लोग सड़कों पर उतर कर इसका विरोध कर रहे हैं।
-----
इनसेट
मांड वेस्ट में तैयार होगा 20 करोड़ में कूड़ा निस्तारण का प्रोजेक्ट
नगर परिषद ने वेस्ट मांड पंचायत में जम्मू व उधमपुर जिले की सीमा के बीच स्थान का चयन कर करीब 20 करोड़ की लागत से कूड़ा निस्तारण प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया है, लेकिन इसका काम पूरा होने में दो वर्ष से ज्यादा समय लगना बाकी है।
----
इनसेट
एक समय में 250 किलो सूखी गंदगी को किया जाएगा नष्ट
इस मशीनरी में एक समय में 250 किलो सूखी गंदगी को नष्ट किया जा सकेेगा। 250 किलो गंदगी को नष्ट करने में करीब 50 मिनट का समय लगेगा। 250 किलो गंदगी को नष्ट करने पर करीब दस किलो राख निकलेगी। इस राख को सीमेंट फैक्ट्री और ईंट बनाने वालों बेचा जाएगा। यह मशीन एक दिन में करीब दो हजार किलो गंदगी को नष्ट करेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us