डेढ़ महीने बंद रहेगी अर्धकुंवारी की गुफा

Udhampur Updated Sun, 26 Jan 2014 05:50 AM IST
कटड़ा। अर्धकुंवारी में प्राकृतिक गुफा के रास्ते दर्शन को सुविधाजनक बनाने के लिए मुख्य द्वार के आसपास निर्माण कार्य शुरू किया जा रहा है। इसके चलते करीब डेढ़ महीने तक इस गुफा के रास्ते श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पाएंगे। अलबत्ता निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जाएगा। काम जल्द पूरा होने पर गुफा पहले भी खोली जा सकती है।
जानकारी के अनुसार 27 जनवरी से अर्धकुंवारी गुफा यानी गर्भजोन को दर्शन के लिए आगामी 45 दिन तक दर्शन के लिए बंद रखा जाएगा। श्राइन बोर्ड के डिप्टी सीईओ दविंद्र ने बताया कि गुफा के द्वार का रास्ता तंग होने के कारण यात्रियों को काफी दिक्कतें पेश आती हैं। बारिश में पानी टपकने से भी परेशानी होती है।
गुफा के आसपास शेड निर्माण के साथ-साथ रास्ता चौड़ा और सरल करने के लिए निर्माण शुरू किया गया है। जब तक निर्माण कार्य चलेगा, तब तक गुफा का दर्शन संभव नहीं है। अनुमान के मुताबिक इस निर्माण कार्य में धिकतम 45 दिन का समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि यदि काम पहले समाप्त हो जाता है तो गुफा को भक्तों के लिए खोल भी दिया जा सकता है। हालांकि पूजा-अर्चना नियमित रूप से जारी रहेगी। गौरतलब है कि इन दिनों वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी चल रही है। इसी कारण निर्माण कार्य के लिए इन दिनों को चुना गया है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यहां पुलिस चालान काटने के बदले उठाया ये कदम, देखते रह गए लोग

उधमपुर में बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ पुलिस की तरफ से विशेष तौर पर एक अभियान छेड़ा गया। इस बार अभियान में पुलिस ने चालान काटने के बजाए वाहन चालकों को निशुल्क हैलमेट देकर हमेशा हेलमेट पहनकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls