खटारा वाहनों में उठाई जा रही शहर की गंदगी

Udhampur Updated Sat, 25 Jan 2014 05:50 AM IST
उधमपुर। एक लाख से ज्यादा आबादी के घरों से करीब 30 टन कूड़ा हर रोज निकलता है, जिसे हर रोज नगर परिषद के खटारा वाहनों में भर कर शहर से बाहर फेंका जाता है। अव्वल कूड़ा उठाने के लिए पर्याप्त वाहन नहीं हैं और जो हैं वह रखरखाव के अभाव में खराब होते जा रहे हैं। सफाई कर्मचारियों का कहना है कि अगर जल्द वाहनों की मरम्मत करने के साथ नए वाहनों की व्यवस्था नहीं की गई तो परेशानी काफी बढ़ जाएगी। नगर परिषद के पास रोज करीब 30 टन कूड़ा शहर से बाहर फेंकने के लिए मात्र एक छोटा जेसीबी, एक छोटा व एक बड़ा टिप्पर और पांच ऑटो मौजूद हैं। शहर के विभिन्न हिस्सों में मौजूद डंपिंग स्टेशन से छोटा जेसीबी से गंदगी उठाकर टिप्पर में भरा जाता है। इसके अलावा आटो से मोहल्लों से जमा कर टिप्पर तक पहुंचाया जाता है। इतने कम वाहन से रोज 30 टन कूड़ा उठाना संभव नहीं हो पाता। इस पर तुर्रा यह कि जो वाहन हैं वह भी सही हालत में नहीं। 17 वार्ड से गंदगी को जमा करने वाले पांच में से दो आटो व छोटा जेसीबी लंबे समय से खराब पड़े हैं। इससे सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। मौजूद वाहनों के टायर खराब हो चुके हैं, जिससे हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। सफाई कर्मचारी जान जोखिम में डाल कर इन खटारा वाहनों में काम करने को मजबूर है।

एक हफ्ते से सक्कर मशीन खराब
म्युनिसिपल काउंसिल की सक्कर मशीन भी एक हफ्ते से खराब पड़ी है। सक्कर मशीन से शहर के शौचालयों की सफाई करवाई जाती है, लेकिन इन दिनों लोगों की कई जीआर कटे हुए हैं परंतु उनके घरों के शौचालयों की सफाई नहीं हो पा रही है। उल्लेखनीय है कि सक्कर मशीन के लिए जीआर काटे जाने की फीस तीन हजार ली जाती है।

जल्द दुरुस्त होंगे वाहन
लोकल बाडी के डायरेक्टर से बात कर चुके हैं। खराब वाहनों की मरम्मत के लिए जल्द ही कदम उठाए जाएंगे। सक्कर मशीन में आई हफ्ते से खराबी को जल्द ही दुरुस्त कर लिया जाएगा। शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर स्टेट लैंड की निशान देही भी की जा रही है जहां शहर के कूड़े कचरे डंप किये जा सकेंगे।
-केके चलोत्रा, सीईओ, नगर परिषद

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यहां पुलिस चालान काटने के बदले उठाया ये कदम, देखते रह गए लोग

उधमपुर में बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ पुलिस की तरफ से विशेष तौर पर एक अभियान छेड़ा गया। इस बार अभियान में पुलिस ने चालान काटने के बजाए वाहन चालकों को निशुल्क हैलमेट देकर हमेशा हेलमेट पहनकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया।

22 जनवरी 2018