गेहूं की फसल पर येलोरस्ट के लक्षण शुरू, किसान परेशान

Udhampur Updated Tue, 21 Jan 2014 05:49 AM IST
जिब/उधमपुर। जिब थाती क्षेत्र में मौसम की मार किसानों पर पड़ने लगी है। कोहरे ने गेहूं की फसल को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। लहलहाती फसल में कोहरे के कारण पीलापन नजर आने लगा है, जिससे किसानों को येलोरस्ट रोग के लक्षण का अंदेशा होने लगा है। जिब थाती के किसान प्रेमचंद, राजकुमार, संजीव कुमार व राहुल शर्मा का कहना है कि समय पर हुई बारिश से उन्हें इस बार गेहूं की उपज अच्छी होने की उम्मीद थी, लेकिन एक हफ्ते से लगातार घने कोहरे के कारण फसल में येलोरस्ट के लक्षण आने लगे हैं। हालांकि अभी दो ही प्रतिशत लक्षण दिख रहे हैं, लेकिन इस रोग की शुरुआत हो गई है। किसानों ने कृषि विभाग के अधिकारियों से परामर्श भी लेना शुरू कर दिया है। जिब थाती क्षेत्र के एग्रीकल्चर एक्सटेंशन अधिकारी विनोद कुमार से मिलकर कि सानों ने अपनी फसलों के बारे में जानकारी दी है वहीं उन्होंने कहा है कि कोहरा इसी प्रकार बना रहा तो गेहूं को खतरा है, लेकिन जल्द ही मौसम साफ हो गया तो दो-तीन प्रतिशत तक येलोरस्ट खुद खत्म हो जाएगा, जिससे किसानों को चिंता करने की कोई बात नहीं है। येलोरस्ट के ज्यादा लक्षण होने पर दवा का छिड़काव करना चाहिए।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यहां पुलिस चालान काटने के बदले उठाया ये कदम, देखते रह गए लोग

उधमपुर में बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ पुलिस की तरफ से विशेष तौर पर एक अभियान छेड़ा गया। इस बार अभियान में पुलिस ने चालान काटने के बजाए वाहन चालकों को निशुल्क हैलमेट देकर हमेशा हेलमेट पहनकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया।

22 जनवरी 2018