किश्तवाड़ में बनेंगे कई बिजली प्रोजेक्ट : उमर

Udhampur Updated Sat, 10 Nov 2012 12:00 PM IST
किश्तवाड़। इस्लामिया फरीदिया एजूकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का 107वां तीन दिवसीय सालाना जलसा शुक्रवार से शुरू हो गया। पहले दिन जलसा में मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला पहुंचे। उन्होंने विशाल जनसमूह को जलसा की बधाई देते हुए कहा कि सरकार किश्तवाड़ा के विकास पर अरबों रुपये खर्च कर कर रही है। यहां कई बिजली प्रोजेक्ट बनाए जाएंगे, जिसमें हजारों नवयुवकों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा भद्रवाह की तरह किश्तवाड़ को भी पर्यटन मानचित्र पर लाने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है। उमर ने यह भी कहा कि लंबे समय से जो बुनियादी सुविधाओं की मांग किश्तवाड़ में थी, उसे पूरा भी किया गया है। पेयजल योजना हेतु राज्य सरकार ने लगभग 55 करोड़ रुपये दे रही ही, जिसमें पहली किस्त 25 करोड़ रिलीज भी कर दिए हैं।
जलसा के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर संभाग को विभिन्न सड़कों से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि सर्दी में भी संपर्क बना रहे। उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह से जोलीला जैसे अन्य टनलों को स्वीकृति दी गई है, वैसे ही सिंगपुरा-वायलू टनल की भी स्वीकृति मिले, इसके लिए इसके लिए केंद्र को लिखा गया है।
जलसा के दौरान उमर ने कहा कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए भी सरकार प्रयास कर रही है। राज्यपाल ने सतर्कता आयोग (विजिलेंस कमीशन) के लिए मंजूरी दे दी है। रिश्वतखोरी पर लगाम के लिए एहतिसाब, पीएसजीए, आरटीआई जैसे आयोग बनाए गए हैं, जिन्हें यहां सख्ती से लागू किया जाएगा। मंत्रियों पर भी नकेल कसी जाएगी ताकि कहां और कितना खर्च हो रहा है, उसका पूरा हिसाब मिल सके। गड़बड़ी होने पर किसी को नहीं बख्शा जाएगा। जलसा के दौरान मुख्यमत्री के साथ पीडब्लूडी के मंत्री जावेद अहमद डार, हज और ऑकाफ मंत्री एजाज अहमद खान, इंद्रवाल विधायक गुलाम मोहमद सरूड़ी, किश्तवाड़ विधायक सज्जाद किचलू और इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष तनवीर अहमद किचलू आदि उपस्थित थे।

विकास के लिए अमन बहाली की अपील
जलसा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने पहले कहा कि पूरे राज्य में किश्तवाड़ सबसे अधिक संवेदनशील जिला है। पिछले कुछ समय से यहां तनाव पैदा करने की साजिश रची जा रही है, ताकि विकास कार्यों में रुकावट हो। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ऐसी साजिश को कभी कामयाब नहीं होने दें। किसी भी तरह की अशांति या माहौल खराब होने का सीधा असर जिले के विकास पर पड़ेगा। इससे खामियाजा यहां के लोगों को ही भुगतना पड़ेगा। उन्होंने आगाह किया कि बाहर के लोग यहां आग लगाने के लिए माचिस लेकर आएंगे और तमाशा देखेंगे।

जम्मू में खोलें इंस्टीच्यूट, दी जाएगी जमीन
सालाना जलसा पर इस्लामिया फरीदिया एजूकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट के मैनेजमेंट को बधाई देते हुए उमर ने कहा कि अब इस मजहबी शिक्षा संस्थान को यहीं तक न महदूद रखें, बल्कि जम्मू में भी इसे खोलें। इसके लिए ऑकाफ की तरफ से भूमि खरीद कर देगी। और कहा कि ऐसे स्कूल शिक्षा से महरूम बच्चों को ही शिक्षा दी जाती है जो मुकाबले के दौर में लाभदायक सिद्ध हो रही है। समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने जिमनास्टिक करने पर बच्चों को 25 हजार रुपये व नात-शरीफ, भाषण करने वालों को प्रति एक हजार रुपये नकद पुरस्कार के रूप में दिए।

शाह असरारुद्दीन के उर्स में सीएम ने चढ़ाई चादर
शाह असरार उद्दीन के उर्स पर मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को उनकी जियारत पर जाकर चादर चढ़ाई। उसके बाद वह सालाना जलसा में शामिल हुए। जियारत के दर्शन के लिए भारी संख्या में राज्य भर से लोग यहां आए हुए थे, जो कि शुक्रवार की पूरी रात शब करेंगे। इस मौके पर दिन भर मैला-सा लगा रहा। चौैगान में सैकड़ों लोग खरीदारी में जुटे रहे। जगह-जगह स्टाल लगाए गए थे। दोपहर के समय शाह साहेब की कुछ निशानियानां एक जलसा के दौरान लोगों को दिखाई गई। पूरे दिन जियारत पर भारी भीड़ रही। यह जियारत आपसी भाईचारे का मिसाल है। हर धर्म के लोग मन्नत मांगते हैं।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

यहां पुलिस चालान काटने के बदले उठाया ये कदम, देखते रह गए लोग

उधमपुर में बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ पुलिस की तरफ से विशेष तौर पर एक अभियान छेड़ा गया। इस बार अभियान में पुलिस ने चालान काटने के बजाए वाहन चालकों को निशुल्क हैलमेट देकर हमेशा हेलमेट पहनकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper