’बच्छ दुआ’ पर महिलाआें ने बच्चों की खुशहाली मांगी

Udhampur Updated Tue, 14 Aug 2012 12:00 PM IST
d अमर उजाला ब्यूरो
उधमपुर/चिनैनी। सोमवार को बच्छ दुआ के पावन लोक पर्व पर माताओं ने व्रत उपवास रखकर अपने बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य, खुशहाली और लंबी उम्र की दुआएं मांगीं। सुबह से ही माताओं की ओर से बच्छ दुआ लोक पर्व को लेकर व्रत रखा गया तथा शाम को उधमपुर की देविका के पावन तट पर तथा चिनैनी शिवनगरी के पवित्र स्थलों पर पहुंचकर बछड़ों की पूजा-अर्चना की गई तथा उन्हें अर्घ्य प्रदान किए गए। इस दौरान शिव नगरी चिनैनी और देविका नगरी उधमपुर भजन-कीर्तनों से भक्तिपूर्ण वातावरण में तब्दील हो गई थी।
जानकारी के मुताबिक, दोपहर में ही कुछ व्रती महिलाओं ने देविका के पावन तट पर पहुंचना शुरू कर दिया था जहां उनके द्वारा लोक रीति-रिवाज और पारंपरिक तरीके से विधिवत पूजन-कीर्तन आदि किया। मान्यता के मुताबिक, दिन भर के उपवास के बाद शाम को पूजन-अर्चन के उपरांत माताओं द्वारा व्रत का विधिवत पारायण किया गया।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यहां पुलिस चालान काटने के बदले उठाया ये कदम, देखते रह गए लोग

उधमपुर में बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के खिलाफ पुलिस की तरफ से विशेष तौर पर एक अभियान छेड़ा गया। इस बार अभियान में पुलिस ने चालान काटने के बजाए वाहन चालकों को निशुल्क हैलमेट देकर हमेशा हेलमेट पहनकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित किया।

22 जनवरी 2018