कठुआ में सैटेलाइट फ्रूट मार्र्केट जल्द बनेगी

Sri nagar Updated Tue, 09 Oct 2012 12:00 PM IST
श्रीनगर। स्वास्थ्य एवं बागवानी मंत्री शाम लाल शर्मा ने विधायक सुभाष चंद्र गुप्ता के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कठुआ में फल एवं सब्जी की दुकानों की अलाटमेंट की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। मार्केट का विकास कार्य भी पूरा हो चुका है। जल्द ही सैटलाइट फल मार्केट शुरू कर दी जाएगी। हीरानगर, बनी बिलावर में अपनी मंडी के सवालों पर मंत्री ने कहा इन मंड़ियों के लिए जगह की तलाश की जा रही है। ग्रांड मंडी बाडी ब्राहमणा व सरोर के बीच बनाई जा रही है।
नवजात मृत्यु दर कम करने के प्रयास जारी
श्रीनगर। मेडिकल शिक्षा मंत्री अरएस चिब ने पेंथर्ज पार्टी के विधायक सैयद रफीक शाह के सवाल पर बताया नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी लाने के सरकार के प्रयास लगातार जारी हैँ। स्कीमस श्रीनगर अस्पताल के निदेशक की अध्यक्षता में एक विशेष टीम का गठन किया गया है। जो नवजात शिशुओं की मृत्यु के कारणों की पता करेंगे और रिपोर्ट पेश करेंगे।
पीओके रिफ्यूजियों के लिए सब कमेटी गठित
श्रीनगर। राजस्व एवं रिलीफ मंत्री रमन भल्ला ने विधानपरिषद में बताया रिफ्यूजियों की परमानेंट सेटलमेंट के लिए एक सब कमेटी का गठन किया गया है। इस मामले को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उठाया गया है। वेस्ट पाकिस्तान रिफ्यूजियों के युवा बेरोजगार की संख्या की जानकारी देते हुए मंत्री ने बताया अभी तक ऐसा कोई सर्वेक्षण नहीं हुआ है। जबकि 4745 परिवारों के 21979 सदस्य विस्थापित होकर आए हैँ। वित्त मंत्री की अध्यक्षता में केबिनेट सब कमेटी के पास इनके स्थाई नागरिकता, वोट डालने के अधिकार और भर्ती का मामला विचाराधीन है।
एसटीएफ रिपोर्ट पर सरकार विचाराधीन
श्रीनगर। योजना एवं विकास राज्य मंत्री डा मनोहर लाल शर्मा ने एमएलसी नरेश शर्मा के सवालों का जवाब देते हुए बताया जम्मू कश्मीर के कई जिलों में रुके विकास कार्य का पता लगाने के लिए राज्य वित्त आयोग काम कर रहा है। केंद्रीय सरकार ने जम्मू व लद्दाख क्षेत्रों के विकास की जरूरत और प्रोजेक्ट की जानकारी के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन किया है। तकि वार्षिक प्लान में फंड जारी किया जाए। पिछले साल 250 करोड़ रुपये और इस साल तीन सौ करोड़ रुपये वार्षिक प्लान के तहत जारी किए गए हैं।
सुपर स्पेशलिटी अस्पताल जल्द शुरू होगा
श्रीनगर। स्वास्थ्य मंत्री शाम लाल शर्मा ने विजय बकाया के सवाल पर बताया सुपर स्पेशलिटी अस्पताल राज्य में जल्द ही काम करना शुरू हो जाएंगे। डाक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ व अन्य स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए विस्थापित डाक्टरों को वापस बुलाने की सरकार ने तैयारी की है। विस्थापित स्टाफ की सेवाओं को उनकी सहूलियत के आधार पर दी जाएगी। मौजूदा समय में रेजीडेंट कमिश्नर नई दिल्ली, स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू, आईएसएम निदेशायल, मेडिकल कालेज जम्मू से 111 विस्थापित डाक्टर, 33 क्लर्क स्टाफ, 418 पारा मेडिकल स्टाफ वेतन पा रहा है। जब तक इन पदों पर विस्थापित मौजूद हैं। तब तक इन पदों पर नई भर्ती नहीं हो पाएगी। सदस्यों की मांग पर डाक्टरों व पारा मेडिकल स्टाफ को वापस बुलाने के लिए 15 दिन के ज्वाइनिंग समय को 30 दिन कर दिया गया है।
जांच के लिए कमेटी गठित
श्रीनगर। विधान परिषद के चेयरमैन अमृत मल्होत्रा ने हाउस को बताया जम्मू और श्रीनगर के आवासीय कालोनियों को व्यवसायिक बनाए जाने की जांच के लिए एक हाउस कमेटी का गठन किया गया है। जम्मू व श्रीनगर के मास्टर प्लान का उल्लंघन किया गया है। कमेटी के चेयरमैन अजय सढ़ोत्रा व जुगल किशोर शर्मा, बीआर कुंडल, शेख गुलाम रसूल और मोहम्मद अशरफ मीर इसके सदस्य बनाए गए हैं। कमेटी को अगले साल बजट सत्र में या उससे पहले रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए गए हैँ। जम्मू व श्रीनगर नगर निगम और विकास प्राधीकरण को सरकार ने कमेटी का सहयोग करने के भी आदेश दिए हैँ। अगर सहयोग में कमी, दस्तावेज मुहैया नहीं कराए जाने इत्यादि की शिकायत मिली तो हाउस में विशेष अधिकार हनन का मामला माना जाएगा।
फसलों के नुकसान की भरपाई होगी
श्रीनगर। विधानसभा में सोमवार को सदस्या अश्विनी कुमार की ओर से खरीफ फसल को लेकर प्रस्ताव दिया गया। प्रताव पर जवाब देते हुए गृह राज्य मंत्री नासिर असलम वानी के मुताबिक सराकार ने एक सितंबर से 15 अक्तूबर तक खरीफ की फसल के हुए नुकसान का आकलन करना था। मंत्री ने कहा कि जल्द ही नुकसान की भरपाई की जाएगी।
राज्य में 13 पावर प्रोजेक्टों पर काम चल रहा
श्रीनगर। विधान सभा में प्रश्न काल के दौरान बिजली राज्य मंत्री शब्बीर अहमद खान न कहा कि किश्तवाड़ में 5470 मेगावाट क्षमता वाले 13 पावर प्रोजेक्टों पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि इनमें 12 से चार राज्य स्तर पर, एक केंद्रीय, तीन ज्वाइंट और चार को ईपीपी मोड बनाया जा रहा है। शब्बीर अहमद खान ने सदन को बताया कि यह सारे प्रोजेक्ट 12वें और 13वें प्लान तक पूरे हो जाएंगे। सोमवार को सदन में नेकां विधायक सज्जाद अहमद किचलू के सवाल का जवाब देते हुए बिजली राज्य मंत्री शब्बीर अहमद खान ने बताया।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: LoC से वापस आई पुंछ - रावलकोट के बीच चलने वाली बस

पुछ को पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर के रावलकोट से जोड़ने वाली बस को एक बार फिर रोक दिया गया। ये बस सोमवार को पुंछ से रावलकोट जाने के लिए चली, लेकिन एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा की जा रही क्रास बार्डर फायरिंग के मद्देनजर इसे वापस भेज दिया गया।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper