विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सेना का आतंक पर प्रहार, पीओके में तोप से उड़ाए आतंकी कैंप, पांच पाक सैनिक और पांच आतंकियों की मौत

भारतीय सेना ने पाकिस्तान की नापाक हरकतों का जवाब देने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

श्रीनगर

रविवार, 20 अक्टूबर 2019

सरकारी स्याही का कारनामा! कागजों पर बनाई नालियां और हजम कर गए दस लाख रुपये

जम्मू संभाग के नगरोटा की ढोक बजीरा पंचायत में नालियों के निर्माण में फर्जीवाड़े का केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने एक अनजान व्यक्ति की चिट्ठी मिलने के बाद मामले की जांच में पाया कि इस मामले में फर्जीवाड़ा हुआ है। ग्रामीण विकास विभाग और पूर्व पंचायत सचिव के खिलाफ धारा 420 के तहत केस दर्ज किया गया है।

चिट्ठी में लिखा गया कि पंचायत की दो नालियों पर होने वाले खर्च को बताकर दस लाख से अधिक की राशि निकाली गई है। यह राशि 2017 और 2018 में होने वाली नालियों के निर्माण के लिए निकाला गया। लेकिन हकीकत में यह नालियां बनी ही नहीं। बिना काम के लिए पैसे निकाल लिए गए। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की।

जांच में पाया गया कि सच में ही बिना कार्य के पैसे निकाले गए हैं। इसके बाद ग्रामीण विकास विभाग और एक पूर्व पंचायत सचिव के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया। दोनों की मिलीभगत से ऐसा हुआ है। अब मामले में आगे की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः दुकानदार पर भड़के डीएसपी ने जड़े थप्पड़ और एसपी ने मांगी माफी

जम्मू शहर के बख्शी नगर मार्केट में डीएसपी ने एक दुकानदार को थप्पड़ मार दिया। इससे गुस्साए स्थानीय लोग सड़क पर उतर गए। दो घंटे तक बख्शी नगर की मुख्य सड़क को दोनों तरफ से बंद कर दिया। मान मनौव्वल में खुद एसपी सिटी ने माफी मांगी। इसके बाद अन्य अफसरों के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ।

दुकानदार सचिन गुप्ता ने बताया कि शाम 7 बजे डीएसपी अमित शर्मा अपने साथ पुलिस कर्मियों को लेकर उनके पास आए। उन्होंने दुकान के बाहर लगा हुआ रैक अंदर करने को कहा। दुकान पर काम करने वाले लड़कों से रैक अंदर करने को कहकर वे खुद दुकान के अंदर आ गए। तभी डीएसपी ने उसको थप्पड़ मार दिया।

सचिन ने कहा कि डीएसपी बोलने लगे कि उनके सामने जेब में हाथ डाल कर क्यों घूम रहे हो। थप्पड़ मारकर वह अपनी गाड़ी में बैठ गए। इसके कुछ देर बाद फिर से गाड़ी से उतरे और एक बार फिर थप्पड़ मार दिया। सचिन के भाई राजीव ने कहा कि कुछ भी बोलने के लिए समझाना ठीक है। लेकिन थप्पड़ मारकर समझाने का तरीका पुलिस ड्यूटी के भी खिलाफ है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः निजीकरण के खिलाफ जारी है पेन डाउन हड़ताल, फैसला वापस न लेने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी

ऑल जेएंडके पावर इंप्लाइज एंड इंजीनियर्स कोआर्डिनेशन कमेटी के आह्वान पर पेन डाउन हड़ताल शुक्रवार को भी जारी रही। परेड स्थित कार्यालय के बाहर पीडीडी कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर विभाग के निजीकरण के फैसले पर विरोध जताया और नारेबाजी की।

कर्मचारियों ने कहा कि जल्द ही फैसला वापस नहीं लिया गया तो उग्र आंदोलन शुरू किया जाएगा। हड़ताल से वर्कशाप में कामकाज पूरी तरह से ठप रहा है। वहीं, मरम्मत कार्य पर भी अस्थायी कर्मचारी कार्य करने नहीं पहुंचे। उधर, कमेटी के चेयरमैन इंजीनियर जयपाल शर्मा ने कहा कि पीडीडी के निजीकरण के फैसले के विरोध में प्रदर्शन जारी है।

निजीकरण के बारे में अभी तक विभाग के अधिकारी कुछ भी स्पष्ट नहीं कर रहे हैं। कर्मचारियों को स्थिति जानने का अधिकारहै। निजीकरण होने से लगभग 31 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को नुकसान होगा।

कर्मचारियों का कहना है कि पहले भी काम निजी कंपनियों के हवाले करने से गुणवत्ता पर सवाल उठे थे। अब फिर से विभाग गलती कर रहा है। निजीकरण से बिजली दरों में भी बढ़ोतरी होगी। उद्योग जगत भी प्रभावित होगा।
... और पढ़ें

पाकिस्तान के मंसूबों पर बोफोर्स ने दिखाया दम, एक बार फिर पाक आया घुटनों पर

पाकिस्तान के लगातार सीमा पर भारतीय चौकियों और रिहाइशी इलाकों को निशाना बनाने के बाद रविवार सुबह सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। इस दौरान भारतीय सेना के दो जवान शहीद हो गए वहीं एक स्थानीय नागरिक की भी मौत हो गई। जिसके बाद भारतीय सेना ने पीओके स्थित कई आतंकी ठिकानों और पाक सेना की चौकियों पर आर्टिलरी फायरिंग की। इस कार्रवाई में पांच से ज्यादा आतंकियों और पांच पाक सेना के जवानों के मारे जाने की खबर है। आइए आपको बताते हैं कि आर्टिलरी फायर किस गन से होता है। साथ ही आपको बता दें कि इस गन ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। आगे की स्लाइड्स में जानिए भारत की इस विनाशक तोप के बारे में...
... और पढ़ें
बोफोर्स बोफोर्स

पाक की 2500 'नापाक' हरकतों के बाद भारत का पीओके में कड़ा प्रहार, देखते ही देखते आतंकी कैंप तबाह

आतंक पर प्रचंड प्रहार, बालाकोट के बाद पीओके में सेना ने पाक को फिर याद दिलाये वो 90 सेकेंड

26 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों को निशाना बनाया था। इसके बाद भी पाकिस्तान व उसकी देखरेख में पल रहे आतंकवाद ने कोई सबक नहीं लिया। आज यानी रविवार को भी पाकिस्तानी सेना ने फिर नापाक हरकत करते हुए गोलीबारी की जिसमें दो जवान शहीद हो गए हैं। जबकि एक नागरिक की मौत हो गई है, और तीन घायल हैं। भारतीय सेना ने पाकिस्तान की नापाक हरकतों का जवाब देने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के अंदर स्थित आतंकवादी शिविरों पर हमले शुरू किए हैं। वहीं भारतीय सेना की कार्रवाई में कई पांच पाकिस्तानी सैनिक व पांच आतंकी मारे गए हैं।
 
 

 
... और पढ़ें

सेना का आतंक पर प्रहार, पीओके में तोप से उड़ाए आतंकी कैंप, पांच पाक सैनिक और पांच आतंकियों की मौत

भारतीय सेना ने पाकिस्तान की नापाक हरकतों का जवाब देने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के अंदर स्थित आतंकवादी शिविरों पर हमले शुरू किए हैं। भारतीय सेना की यह कार्रवाई पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को भारतीय सीमा क्षेत्र में घुसपैठ कराने की कोशिश के बाद की जा रही है।

वहीं भारतीय सेना ने आतंकी कैंपों को निशाना बनाने के लिए आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया है। भारतीय सेना ने यह कार्रवाई तंगधार सेक्टर में पाक द्वारा संघर्षविराम उल्लंघन कर आतंकियों को घुसपैठ कराने की नापाक कोशिश के बाद उठाया गया है। जिसमें कई आतंकवादियों के मारे जाने की भी सूचना मिल रही है।

 


पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर स्थित नीलम घाटी इलाके में भारतीय सेना ने आतंकियों के चार लॉन्चिंग पैड को निशाना बनाया और नष्ट कर दिया। बताया जा रहा कि भारतीय सेना की इस कार्रवाई में पाकिस्तान को काफी नुकसान हुआ है। पाकिस्तान के पांच आतंकवादी व पांच सैनिक मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं।

 

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में सीमा पर एक बार फिर से पाकिस्तान ने नापाक हरकत की है। पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में दो जवान शहीद हो गए हैं। जबकि एक नागरिक की मौत हो गई है, और तीन घायल हैं। वहीं, भारी गोलीबारी का भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है। 
 


भारतीय सेना को कल यानी कि शनिवार रात विश्वसनीय इनपुट के आधार पर पता चला था कि पीओके के जुरा, अथमुकम और कुंडलसाही में कई लॉन्च पैड्स पर आतंकवादी मौजूद हैं। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन कर आतंकवादियों को घुसपैठ कराने की नापाक कोशिश की। जिस पर भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आतंकी लॉन्चिंग पैड्स को निशाना बनाया और उन्हें नष्ट कर दिया।
 


 
... और पढ़ें

सरोर टोल प्लाजा विवादः विरोध में उतरे पार्षद, बोले- जनविरोधी काम करके मौन है भाजपा

एलओसी
जम्मू संभाग के सरोर क्षेत्र में खुले टोल प्लाजा को लेकर अब जम्मू नगर निगम के पार्षदों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है। कांग्रेसी पार्षद गौरव चोपड़ा और रितु चौधरी ने कहा कि नए टोल प्लाजा से वाहन चालक परेशान हो रहे हैं। भाजपा ने टोल प्लाजा खोलकर जनविरोधी काम किया है। उन्होंने कहा कि इतने विरोध पर भी भाजपा मौन है। जम्मू-कठुआ रूट पर बसें नहीं चल रही हैं। लोगों को पैदल चलना पड़ रहा है।

इस समय नौकरी करने वाले लोग, छात्र, व्यापारी वर्ग दुखी है। उन्होंने कहा कि नियमों के अनुसार एक टोल प्लाजा से 70 किलोमीटर के बीच कोई दूसरा टोल प्लाजा नहीं हो सकता है। टोल प्लाजा दोनों ही तरफ  से इस नियम को पूरा नहीं करता है।

दूसरा नियम यह कहता है कि किसी भी शहर से दस किलोमीटर के अंदर कोई टोल नहीं होना चाहिए जबकि सरोर टोल प्लाजा बाड़ी ब्राह्मणा टाउन से मात्र दो किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पर नियमों का उल्लंघन हो रहा है। इस मौके पर अन्य पार्षद भी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः बौखलाहट में नागरिकों को निशाना बना रहे आतंकी- अविनाश राय खन्ना

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने कहा कि तेजी से सामान्य होते जा रहे हालात से बौखलाए आतंकी कश्मीर में नागरिकों को निशाना बना रहे हैं। शनिवार को जम्मू में पत्रकारों से बातचीत में खन्ना ने कहा कि लोगों में भय का माहौल पैदा करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि तीन गैर स्थानीय नागरिकों की हत्याएं करने वाले आतंकी जल्द ही मारे जाएंगे या पकड़े जाएंगे।

उन्होंने कहा कि नजरबंद लोगों के समर्थन में वहां के लोगों ने एक भी प्रदर्शन नहीं किया। कश्मीर की सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ रहती है। यह उन्होंने स्वयं देखा है।

उन्होंने कहा कि नेकां, कांग्रेस और पीडीपी ने जम्मू कश्मीर में ज्यादातर समय शासन किया और यह पार्टियां सरपंच-पंचों को अधिकार नहीं देना चाहती थीं। भाजपा सरकार ने इस तरफ कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि 73वां व 74वां संशोधन जम्मू कश्मीर में लागू होने से यहां पर जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी।
... और पढ़ें

भारतीय सेना को इस साल मिलेंगी 40 हजार स्वदेशी बुलेटप्रूफ जैकेट, एके-47 की गोली को भी रोकने में सक्षम

भारतीय सेना को 40 हजार स्वदेशी बुलेटप्रूफ जैकेट की आपूर्ति की जाएगी, जिनका इस्तेमाल जवान कश्मीर घाटी में आतंक रोधी अभियान के दौरान करेंगे। 

बुलेटप्रूफ जैकेट को विकसित करने वाली कंपनी एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड के मेजर जनरल (रिटायर्ड) अनिल ओबेराय ने दावा किया कि यह जैकेट एके-47 राइफल से चली गोली को भी रोकने में सक्षम है।

इसकी गोली को हार्ड स्टील कोर का माना जाता है, जिसमें काफी शक्ति होती है। हमारी जैकेट इसके असर को रोकने में सफल है। 

ओबेराय ने कहा कि हमें भरोसा है कि हम सेना को इन जैकेट की आपूर्ति समय से पहले कर पाएंगे। पहले साल में हम केवल 36 हजार जैकेट की आपूर्ति कर पाए थे, लेकिन इस बार हम समय से पहले 40 हजार जैकेट की आपूर्ति कर पाएंगे। हमें इस ऑर्डर को 2021 में पूरा करना था, लेकिन हम इसे 2020 के अंत तक पूरा कर लेंगे। 

पिछले साल रक्षा मंत्रालय ने 1.8 लाख बुलेटप्रूफ जैकेट का अनुबंध एसएमपीपी को दिया था। इन जैकेट की आपूर्ति कानपुर के केंद्रीय आयुध डिपो में की जाएगी, जहां से इन्हें जम्मू-कश्मीर व अन्य हिंसा ग्रस्त इलाकों में भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

तस्वीरों में देखें कुछ इस तरह है घाटी का मौसम, गुलमर्ग समेत कश्मीर में कई इलाकों में बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर: उड़ी सेक्टर में पाक ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, भारतीय सेना कर रही जवाबी कार्रवाई

उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले में एलओसी पर उड़ी सेक्टर में पाकिस्तान ने शनिवार शाम फिर गोलाबारी शुरू की। पाकिस्तान की ओर से पिका व रुस्तम पोस्ट को निशाना बनाकर भारी गोले दागे गए। 

सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। देर रात तक दोनों ओर से गोलाबारी होती रही। हालांकि, इसमें किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है।
 

इससे पहले 13 अक्तूबर को उड़ी सेक्टर में पाकिस्तान की गोलाबारी का करारा जवाब देते भारतीय सेना ने उसके पांच सैनिक मार गिराए थे। पाकिस्तान की चार चौकियां भी तबाह हुई थीं। 

गोलाबारी में 12 अक्तूबर को 18 मराठा लाई की सिग्नल यूनिट में तैनात जवान संतोष शहीद हो गए थे। 12-13 अक्तूबर को पाकिस्तान ने अग्रिम चौकियों के साथ ही रिहायशी इलाकों नांबला, हथलंगा व सिलिकूट को निशाना बनाया था। 
... और पढ़ें

जम्मू एंड कश्मीर बैंक में 1124 करोड़ के लोन घोटाले में देशभर में 16 ठिकानों पर एसीबी का छापा

एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने जेएंडके बैंक में 1124 करोड़ रुपये के लोन घटाले में 13 बैंक अफसरों समेत दो दर्जन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। बैंक से राइस एक्सपोर्ट इंडिया एग्रो लिमिटेड को लोन दिया गया था। एसीबी की तीन टीमें आरोपी अधिकारियों के ठिकानों पर छामापारी कर रही हैं। इनमें कश्मीर घाटी में नौ, जम्मू में चार और दिल्ली में तीन ठिकानों के अलावा चेयरमैन और वीसी के घरों में तलाशी ले रही हैं।

एसीबी के अनुसार जेएंडके बैंक की माहिम मुंबई और अंसल प्लाजा नई दिल्ली ब्रांच से लोन स्वीकृत किया गया है। दोनों ब्रांचों से कंपनी के नाम जाली कागजों के आधार पर 2011 और 2013 के बीच 800 करोड़ लोन जारी किया गया। 2014 में रकम एनपीए में जाने से बैंक को भारी नुकसान हुआ।

कंपनी ने हेड ऑफिस कोलकाता और कॉर्पोरेट ऑफिस नई दिल्ली में दर्शाकर मुंबई की माहिम ब्रांच से 550 करोड़ का लोन लिया था, जबकि कंपनी का मुंबई में कोई कार्यालय नहीं था। जेएंडके बैंक की वसंत विहार ब्रांच से भी विभिन्न मदों में 139 करोड़ की राशि स्वीकृत करवा ली गई। 

कंपनी की ओर से राशि को किसानों के बीच धान पैदावार के लिए वितरित किया जाना था। फिर किसानों द्वारा कंपनी को धान उपलब्ध कराने और धान की बिक्री से होने वाली आय को बैंक लोन की किस्त के तौर पर जमा करना था। एसीबी ने पाया कि बैंक अथॉरिटी को इस पूरे क्रम की जानकारी थी कि कंपनी को इन परिस्थितियों में लोन नहीं दिया जा सकता था। बावजूद इसके तत्कालीन चेयरमैन मुश्ताक अहमद शेख के समय लोन जारी किया गया था।

कंपनी के चेयरमैन संजय झुनझुनवाला और संदीप झुनझुनवाला ने बैंक से मिले लाभ का दुरुपयोग किया। परिणामस्वरूप कंपनी ने 1124.45 करोड़ रुपये का घोटाला किया। इसमें 635 करोड़ लोन, जबकि 489.45 करोड़ ब्याज है। ब्यूरो ने यूएस 5(1)(डी) आरडब्ल्यू जेएंडके पीसी एक्ट एसवीटी 2006 और सेक्शन 467, 468, 471 और 120 बी आरपीसी के तहत मामला दर्ज किया है। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree