विज्ञापन

मूसलाधार बारिश व बर्फबारी से बिजली ढांचे को नुकसान

Jammu and Kashmir Bureauजम्मू और कश्मीर ब्यूरो Updated Wed, 15 Jan 2020 01:03 AM IST
राजोरी के बुद्धल में ताजा बर्फबारी के फोटो और बिजली के क्षतिग्रस्त पोल बदलते कर्मचारी
राजोरी के बुद्धल में ताजा बर्फबारी के फोटो और बिजली के क्षतिग्रस्त पोल बदलते कर्मचारी - फोटो : RAJOURI
ख़बर सुनें
राजोरी। जिले में हुई बारिश और बर्फबरी से जहां एक तरफ आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। वहीं दूसरी ओर बिजली के बुनियादी ढांचे को भी क्षति पहुंची है।
विज्ञापन
मंगलवार को राजोरी टाउन और जिले के अन्य पहाड़ी इलाकों में बिजली आपूर्ति की जानकारी हासिल करने के मकसद से उपायुक्त मोहम्मद नजीर शेख ने ग्रिड स्टेशन ठुड्डी सहित विभिन्न पावर स्टेशनों का दौरा किया। एक्सईएन एसटीडी कालाकोट अशोक गुप्ता और एईई राजोरी मोहम्मद जमशेद ने उपायुक्त को बताया लगातार बारिश और बर्फ गिरने के कारण 33 और 11 केवी के 36 रिसीविंग स्टेशनों में से केवल 11 ही चालू रहे। सोमवार को मूसलाधार बारिश और बर्फबारी के चलते जिले के प्रोरी, कोटरंका, बुद्धल, ढांगरी, धनवान, कालाकोट, सुंदरबनी, सियोट, मर्चोला, सोलकी, मोगला, तरेड़, सीयालसुई, फला, कांगड़ी, बेरीपत्तन, झुल्ला, नौशेरा, राजल, लाम, लारोका, राजलका, एमईएस नौशेरा और एमईएस सुंदरबनी में बिजली ठप रही। बिजली विभाग के अधिकारी ने उपायुक्त को बताया कि जिले भर में 250 केवीए के चार ट्रांसफार्मर और 100 केवीए के 10 ट्रांसफार्मर सहित 39 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए हैं, जबकि अंतिम रिपोर्ट आने तक 80 पोल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। इसके अलावा 102 फीडरों में से केवल 35 ही चल रहे हैं, अन्य पर बहाली का काम चल रहा है।
-----
पेयजल आपूर्ति की 422 में से 16 परियोजनाएं प्रभावित
राशन का पर्याप्त स्टॉक है। जैसे अटा, गेहूं, एलपीजी, चावल आदि स्टाक में है। जिले की 422 जल आपूर्ति योजनाओं में से केवल 16 प्रभावित हुई हैं। जल्द से जल्द बहाली के लिए काम जारी है। इसके अलावा जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों, मेडिकल कॉलेज को किसी भी घटना से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य अधिकारियों को वार्डों में हीटिंग की व्यवस्था रखने के लिए कहा गया है। जिले में पीएमजीएसवाई की 16 सड़कें ज्यादातर थन्नामंडी और बुद्धल क्षेत्र में, पीडब्ल्यूडी की दो सड़कें कोटरंका खवास और समोट तरगाई के अलावा ग्रेफ की दो सड़कें थन्नामंडी-डेरा गली रोड और राजोरी बुद्धल तेज बारिश और बर्फबारी से प्रभावित हुई हैं। उक्त सभी सड़कों पर गिरी बर्फ हटाने के लिए काम जारी है व जल्द ही यातायात सुचारु बनाया जाएगा।
------
इसमें कोई संदेह नहीं कि बारिश और बर्फ बारी से बिजली ढांचे को बहुत नुकसान पहुंचा है, लेकिन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने मैन एंड मशीनरी को तैयार रखा है। मौसम में सुधार के साथ सभी फीडरों को चार्ज किया जाएगा। कंडक्टर बदलकर बहाल किया जा रहा है और विशेष रूप से टाउन, नगर पालिका क्षेत्रों में बिजली बहाल है। उन्होंने बताया कि असिस्टेंट कमिश्नर रेवन्यु की देखरेख में एक सेल का गठन किया गया है। इसमें किसी घटना का पता लगाने के लिए पांच अधिकारी शामिल हैं। सेल 24 घंटे सक्रिय रहेगा। उपायुक्त टाउन और नगर पालिका क्षेत्र में बिजली की बहाली होने तक करीब डेढ़ घंटे तक ठुड्डी स्थित ग्रिड स्टेशन में मौजूद रहे और उन्होंने जनता से सहयोग करने का अनुरोध किया।
-मोहम्मद नजीर शेख, उपायुक्त
-----------
नई बस्ती रेडियो स्टेशन के कई घरों में बिजली के उपकरण जले
पुंछ। नगर के मोहल्ला नई बस्ती रेडियो स्टेशन में मंगलवार को ट्रांसफार्मर में शार्ट सर्किट होने से वोल्टेज बढ़ गया। इससे आसपास के कई घरों में बिजली की तारें और उपकरण टीवी, फ्रिज, गीजर आदि जल गए। मोहल्ला निवासियों में बिजली विभाग के प्रति रोष व्याप्त है। लोगों का आरोप है कि विभाग की लापरवाही से इस प्रकार का हादसा हुआ है, क्योंकि विभाग इस ट्रांसफार्मर में बार-बार आने वाली खराबी के बावजूद उसकी तरफ ध्यान नहीं दे रहा है। मोहल्ले के लोगों का आरोप है कि सोमवार से मोहल्ले में बिजली की आपूर्ति ठप है। मंगलवार दोपहर 11 बजे जब बिजली आई तो अचानक हाई वोल्टेज हो गया, इससे पूरे मोहल्ले के घरों में एक-एक करके बिजली की तारें जलने लगीं और बिजली के उपकरण जलने लगे, जिससे लोगों में हड़कंप मच गया। कुछ लोगों ने हिम्मत का परिचय देते हुए अपने घरों की बिजली की सर्विस लाइन काट दी, जिससे बड़ा हादसा टल गया। इस दौरान लोगों ने बिजली विभाग के खिलाफ प्रदर्शन किया। जिसके बाद विभाग के लोगों ने देर शाम तक ट्रांसफार्मर की मरम्मत कर मोहल्ले में दोबारा बिजली चालू की। संवाद
--------------
बेलाबाला के ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
बर्फबारी प्रभावित क्षेत्र के निवासी सुविधाओं में कमी पर गुस्साए
संवाद न्यूज एजेंसी
पुंछ। जिले की मंडी तहसील के दूर दराज के बर्फबारी प्रभावित क्षेत्र बेलाबाला के ग्रामीणों ने क्षेत्र में बिजली, पानी, राशन, स्वास्थ्य सेवाओं की कमी को लेकर प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। मंगलवार दोपहर को गांव के दर्जनों ग्रामीण सरपंच मोहम्मद रफीक की अगुवाई में एकत्र हुए, अैर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि लोरन से बटलकोट जियारत तक तो हर बार बर्फबारी के बाद सड़क से बर्फ हटाने के काम को अंजाम दिया जाता है, लेकिन बेलाबाला तक बर्फ हटाने की मशीनें नहीं आती हैं। इसके कारण रास्ता बंद होने की वजह से हम लोगों को बिजली, पीने के पानी, राशन, मिट्टी के तेल की कमी और स्वास्थ्य सेवाएं तक उपलब्ध नहीं हो रही हैं और कई भी सरकारी विभाग इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा है। प्रदर्शनकारियों ने कह कि बर्फबारी के कारण जहां बिजली ठप है। वहीं ठंड से पाइपों में पानी जम जाने और कुछ क्षेत्रों में पाइपें टूट जाने के कारण पानी की आपूर्ति ठप है। हम लोग बर्फ पिघल कर पानी प्रयोग करने को मजबूर हैं। गांव की पीएचसी में कोई स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध नहीं है। इसलिए हमारी जिला प्रशासन और उपराज्यपाल से मांग है कि बर्फबारी प्रभावित क्षेत्रों में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। प्रदर्शन में मोहम्मद असलम, मोहम्मद हनीफ आदि शामिल रहे।
विज्ञापन

Recommended

त्योहारों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं रिश्तों में मिठास
Dholpur Fresh (Advertorial)

त्योहारों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं रिश्तों में मिठास

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Jammu

जम्मू-कश्मीरः लोगों से जबरन खाना मांग रहे थे आतंकी, जवानों ने किया ढेर- मेजर जनरल आनंदिया सेनगुप्ता

शोपियां में मारे गए आतंकियों के संबंध में मेजर जनरल आनंदिया सेनगुप्ता ने बताया कि तीनों आतंकी आज सुबह वाची गांव के आसपास लोगों से खाना और रहने की जगह जबरन मांग रहे थे। उक्त इलाके के लोगों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।

20 जनवरी 2020

विज्ञापन

21 जनवरी राशिफल | ऐसा रहेगा आपका दिन, देखिए क्या कहती है आपकी राशि?

यहां देखिए क्या कहता है 21 जनवरी का आपका राशिफल इतना ही नहीं अब हर रोज दिन के हिसाब से जानिए अपना राशिफल।

20 जनवरी 2020

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us