जम्‍मू-राजाेरी मार्ग पर मौत बनकर दौड़ रहे वाहन

Rajouri Updated Wed, 10 Oct 2012 12:00 PM IST
राजोरी। जम्मू से राजोरी पुंछ के लिए चलने वाले वाहन (खास तौर से टैंपो और सूमो) इस 250 किलोमीटर वाले रूट पर मौत बनकर दौड़ रहे हैं। जिसकी तरफ न तो पुलिस का ध्यान है और न ही परिवहन विभाग का। नतीजा, नियमों की सरेआम धज्जियां उड़ा कर चालक हर रोज मुसाफिरों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।
जानकारी के अनुसार, जम्मू से निकलने वाले वाहन को अखनूर बाईपास पहुुंचते ही चालक रेल की तरह दौड़ाते हैं।
इस रूट पर सफर करने वाले यात्री अरुण कुमार का कहना था कि वे जम्मू में रहते है और राजोरी में नौकरी करते हैं, इसलिए हफ्ते बाद घर जाते हैं, लेकिन टैंपो की गति से परेशान हैं। अखनूर के पास पहुंचते ही वाहन चालक रफ्तार बढ़ा देते हैं। पहाड़ों के टेढ़े मेढ़े मोड़ों का भी ध्यान नहीं रखा जाता। एक दूसरे से रेस के चक्कर में कई बार हादसा होते-होते बचता है। ऐसा ही कहना है विकास शर्मा का।
मनचाहे स्टैंड, मनमानी मर्जी
परिवहन विभाग के नियम के मुताबिक, किसी भी शहर में कांट्रेक्ट गैराज के वाहनों को चलने के लिए किसी बस स्टैंड की आवश्यकता नहीं, लेकिन नियम यह कहता है कि इनको एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट तक ग्रुप में सवारियां उठानी होती हैं, लेकिन राजोरी के पंजा चौक से लेकर बस अड्डे तक करीब आठ जगहों पर टैंपो चालक सवारियों को भरते हैं। इनके लिए कोई एक प्वाइंट नहीं है। चालकों का जहां मन करता है, वहीं से सवारियों को ढो लिया जाता है। वाहन में मंजूर की गई सवारियों की संख्या 12 है, लेकिन 14 को सवार किया जाता है। जगह-जगह गाड़ी खड़ी कर सवारियों के बैठाने से शहर में हर रोज जाम लगता है। राजोरी के मंडी, पंजा चौक, ओल्ड अस्पताल रोड, बस स्टैंड, बीएसएनएल कार्यालय आदि जगहों पर ये लोग बीच सड़क पर गाड़ी लगाकर सवारियां भरते हैं।
सख्त कार्रवाई होगी
कांट्रेक्ट गैराज की गाड़ियों के लिए किसी बस अड्डे की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इनको भी एक नियम के मुताबिक चलना होता है। अगर एक किलोमीटर में ही इनके आठ से नौ स्टैंड बने हैं तो यह गलत है। इस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। एआरटीओ को निर्देश दिए जाएंगे कि इसकी सही से जांच की जाए। रही बात गति की तो इसको देखना यातायात विभाग का काम है। विभाग के पास एक जिले के लिए एक ही इंस्पेक्टर है। फिर भी नाका लगाकर वाहनों की जांच की जाएगी।
विरेंदर सलाथिया, आरटीओ, जम्मू

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान की फायरिंग पोजिशन, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब, 15 पाक रेंजर ढ़ेर

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है

22 जनवरी 2018

Related Videos

आतंकियों ने जलाया था इस लड़के का घर, कड़ी मेहनत कर बना केएएस टॉपर

हीरा हमेशा कोयले की खान से ही निकलता है। इस बात को एक बार फिर सच कर दिखाया है जम्मू और कश्मीर के अंजुम बशीर खान ने।

27 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper