विज्ञापन
विज्ञापन

167 स्कूलों में होगा सड़क सुरक्षा क्लबों का गठन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, राजौरी Updated Mon, 27 May 2019 01:43 AM IST
road safety clubs established in 167 schools of rajouri jammu kashmir
ख़बर सुनें
सड़क सुरक्षा के प्रचलित परिदृश्य और संबंधित अधिकारियों की ओर से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने व सुरक्षित ड्राइविंग को बढ़ावा देने के लिए लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने पर विचार विमर्श करने के मकसद से डीसी मोहम्मद एजाज असद ने समीक्षा बैठक की। इसमें उन्होंने सीईओ को 113 हाई और 54 हायर सेकेंडरी स्कूलों में सड़क सुरक्षा क्लबों का गठन करने व इस संबंध में रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
वहीं, म्यूनिसिपल कमेटी के ईओ को निर्देश दिया कि वे अनधिकृत होर्डिंग्स को जल्द से जल्द हटा दें और पांच दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए सीईओ को निर्देश दिया। इसके अलावा सीएमओ को सड़क दुर्घटना के पीड़ितों को पूरी सहायता प्रदान करने और दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रखने के लिए कहा।

बैठक में सुरक्षित सड़कों के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कई निर्णय भी लिए गए। सड़क दुर्घटना के आंकड़ों के संग्रह, तुलना और विश्लेषण, सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों को आघात और स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं का प्रावधान, आपातकाल के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया के लिए जिला आपदा प्रबंधन समिति के साथ समन्वय, सहित विभिन्न मुद्दों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।

इस मौके पर जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त राजोरी, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी राजोरी और नौशेरा, मुख्य शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

बीआरओ अधिकारी 10 दिन के अंदर प्रस्तुत करें रिपोर्ट
बैठक में सड़क सुरक्षा नीति, नियमित अंतराल पर सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों का संगठन, जिला सड़क सुरक्षा योजना तैयार करना, ड्राइविंग लाइसेंस का डिजिटलाइजेशन करने आदि कई अहम मुद्दों पर विचार किया गया। डीसी ने एक्सईएन पीडब्लूडी और बार्डर रोड आर्गनाइजेशन (बीआरओ) के अधिकारियों को दस दिन के भीतर सड़कों की मरम्मत के लिए कार्य योजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। एआरटीओ से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि स्कूल बसों में ओवरलोडिंग न हो और कम उम्र के व्यक्तियों को वाहन चलाने से भी रोका जाए।

अतिक्रमण हटाने के लिए चलाए जाएं नियमित अभियान
डीसी ने सड़कों से अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस और नगरपालिका के अधिकारियों को नियमित अभियान चलाने के निर्देश दिए। सड़क सुरक्षा इकाई के लिए एक कमेटी का गठन एडीसी राजोरी की अध्यक्षता में किया जाएगा और समिति में परिवहन विभाग और ईओ म्यूनिसिपल कमेटी के प्रतिनिधि शामिल होंगे। पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसवाई और बीआरओ जैसी निष्पादन एजेंसियों को 50 प्रमुख सड़कों पर सड़क सुरक्षा आडिट शुरू करने का निर्देश दिया बीआरओ और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी को यह सुनिश्चित करने को भी निर्देश दिया कि सड़क के किनारे कोई अवैध निर्माण न हो।

Recommended

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए
Lovely Professional University

एलपीयू ही बेस्ट च्वॉइस क्यों है इंजीनियरिंग और अन्य कोर्सों के लिए

क्या आपकी नौकरी की तलाश ख़त्म नहीं हो रही? प्रसिद्ध करियर विशेषज्ञ से पाएं समाधान।
Astrology

क्या आपकी नौकरी की तलाश ख़त्म नहीं हो रही? प्रसिद्ध करियर विशेषज्ञ से पाएं समाधान।

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

तकनीकी विवि से उत्तर पुस्तिका की प्रति ले सकेंगे छात्र

प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर की 22वीं अकादमिक काउंसिल की बैठक बुधवार को कुलपति प्रो. एसपी बंसल की अध्यक्षता में हुई।

20 जून 2019

विज्ञापन

जानिए आयुर्वेद और योग के वो फायदे जो आपको तन-मन से बनाएंगे स्वस्थ और खुशहाल

आयुर्वेद और योग हम सभी की जिंदगी में अहम रोल निभाता है। आज हमारे इस खास एपिसोड में आप खुद आयुर्वेद की डॉक्टर से जानिए योग के राज और सीखिए कुछ आसान योगासन।

20 जून 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
सबसे तेज अनुभव के लिए
अमर उजाला लाइट ऐप चुनें
Add to Home Screen
Election