झांकी में छाई रही बांके बिहारी की लीलाएं

Punch Updated Sat, 11 Aug 2012 12:00 PM IST
पुंछ/राजोरी। शुक्रवार को देश भर की तरह ही जिले में भी भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव बडे़ ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसके चलते महर्षि पुलस्त की तपस्थली पुलस्त नगरी दिन भर कृष्ण भक्ती में डूबी रही। शाम को उस समय नगर कृष्ण के जयकारों गूंज उठा जब यहां पर जिला सनातन धर्म सभा की तरफ से भगवान श्रीकृष्ण की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें नगर तथा आसपास के क्षेत्रों से करीब 25 हजार लोगों ने भाग लिया। इस मौके पर जिले में स्थित मंदिरों में सुबह से देर रात्रि तक भगवान के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भरी भीड़ जुटी रही।
सुबह तड़के से ही श्रद्धालु नगर के मोहल्ला कृष्ण हाल, दढूनी बाजार और मोहल्ला डुंगस स्थित प्राचीन कृष्ण एवं राधे श्याम मंदिरों में भगवान के दर्शनों एवं पूजन के लिए एकत्र होने लगे थे। जिसके चलते मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिल रही थी। इस मौके पर दोपहर दो बजे से नगर स्थित गीता भवन में जिला सनातन धर्मसभा की तरफ से जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें भजन-कीर्तन एवं प्रवचनों के दौरान वक्ताओं ने भगवान के जीवन और उनकी लीलाओं तथा उनके द्वारा दिए गए गीता के उपदेशों पर विचार रखते हुए समाज को बुराइयों का त्याग कर सन्मार्ग पर चलने का आह्वान किया। गीता भवन से निकाली गई शोभा यात्रा नगर के मुख्य बाजार, किला बाजार, अमर मार्केट, बस अड्डे, नाखांवाली सड़क से होती हुई डूंगस स्थित राधे श्याम मंदिर तक गई, जहां पर मंदिर के पुजारी ने शोभायात्रा में शामिल भगवान श्रीकृष्ण की सभी झांकियों की बारी-बारी से आरती की। जिसके उपरांत यह शोभा यात्रा कामसर, परेड, परेड बाजार और मुख्य बाजार से होती हुई गीता भवन पहुंची। उधर, राजोरी में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शुक्रवार को भव्य शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें पूरा शहर उमड़ पड़ा। हजारों की तादाद में लोगों ने इसमें हिस्सा लिया। शोभा यात्रा में कृष्ण के विभिन्न रूपों को दर्शाया गया, जिसकी रौनक देखते ही बनती थी। छोटे-छोटे बच्चों ने कृष्ण, राधा और सुदामा की झांकी प्रस्तुत की। वहीं ढोल नगाड़ों और बैंड बाजे के निकली झांकी में युवाओं ने खूब डांस किया। कृष्ण की भेंटों और देश भक्ति के गानों पर हर कोई जमकर झूमा। शाम करीब चार बजे सनातन धर्म सभा की देखरेख में सनातन सभा मंदिर से यात्रा निकली। इसमें सभा के लोगों ने शिरकत की। सभा के प्रधान दिनेश शर्मा, विश्व हिंदू परिषद के प्रधान सतपाल शर्मा, म्यूनिसिपल कमेटी के पूर्व चेयरमैन राजिंदर गुप्ता, एसएचओ यशपाल सिंह सहित कई लोग थे।झांकी मंदिर से शुरू हुई जो रघुनाथ बाजार होती हुई सिटी चौक, वार्ड नंबर एक से बस स्टैंड से होकर वापस मेन बाजार से मंदिर पहुंची। रघुनाथ बाजार, सिटी चौक और बस स्टैंड में स्टाल लगाए गए। विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की ओर से इस अवसर पर लंगर भी लगाए गए। इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। कृष्ण जन्माष्टमी का उत्साह देर रात तक चलता रहा। देर रात तक मंदिरों में कथाएं होती रहीं। शहर में दुकानों के बाहर दुकानदारों ने भी झांकियां बनाई।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ओपी सिंह कल संभालेंगे यूपी के डीजीपी का पदभार, केंद्र ने किया रिलीव

सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह को रिलीव करने की आधिकारिक घोषणा रविवार को हो गई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: LoC से वापस आई पुंछ - रावलकोट के बीच चलने वाली बस

पुछ को पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर के रावलकोट से जोड़ने वाली बस को एक बार फिर रोक दिया गया। ये बस सोमवार को पुंछ से रावलकोट जाने के लिए चली, लेकिन एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा की जा रही क्रास बार्डर फायरिंग के मद्देनजर इसे वापस भेज दिया गया।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper