जयकारों के बीच निकली छड़ी यात्रा

Punch Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
पुंछ। मंगलवार को सदियों से चली आ रही परंपरा के अनुसार, नगर स्थित प्राचीन धर्म स्थल श्रीदशनामी अखाड़ा मंदिर से श्री बुड्ढा अमरनाथ जी की पवित्र छड़ी यात्रा निकाली गई। जिसमें देश भर से आए करीब 40 हजार भक्तों ने हर-हर महादेव के जयकारों के बीच इसमें भाग लिया। ये लोग पैदल, बसों एवं दूसरे वाहनों के माध्यम से देर शाम करीब 22 किलोमीटर दूर महर्षि पुलस्त की तपस्थली मंडी कसबे में श्री बुड्ढा अमरनाथ मंदिर पहुंचे। जहां भगवान शंकर और देवी पार्वती के स्वरूप चांदी की बनी इस छड़ी को मंदिर स्थित भगवान के स्वयंभू शिवलिंग पर स्थापित कर दिया गया। जिसके साथ ही मंदिर में तीन दिवसीय पूजन-अर्चन और मेला प्रारंभ हुआ।
परंपरा के अनुसार, रक्षाबंधन के दो दिन पूर्व श्री दशनामी अखाड़ा मंदिर में सुबह सात बजे अखाड़ा के महंत स्वामी विश्वात्मानंद सरस्वती की अगुवाई में भगवान शिव एवं पार्वती के स्वरूप चांदी की छड़ी का वैदिक मंत्रों से पूजन किया गया। इस मौके पर साधु-संतों के साथ पुलिस अधीक्षक पुंछ, एएसपी, अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त, 93 इंफैंट्री ब्रिगेड के कमांडर एमके मागों ने भाग लिया। जबकि पुंछ के विधायक एजाज जान, विद्युत राज्य मंत्री शब्बीर अहमद खान और सांसद लाल सिंह इसके मुख्य अतिथि रहे। पूजा के उपरांत 10.15 बजे पवित्र छड़ी को मंदिर के मुख्य द्वार पर लाया गया। जहां जम्मू कश्मीर पुलिस द्वारा छड़ी को सलामी दी गई। जिसके बाद छड़ी यात्रा श्री बुड्ढा अमरनाथ के लिए प्रस्थान किया गया। जिसमें करीब 40 हजार लोग शामिल हुए। श्री दशनामी अखाड़ा से निकली छड़ी यात्रा में शामिल लोग भगवान भोले का गुणगान करते हुए चल रहे थे। देर शाम करीब साढ़े चार बजे के करीब छड़ी श्री बुड्ढा अमरनाथ मंदिर के द्वारा पर पहुंची। यहां पर पुन: पुलिस द्वारा सलामी दी गई।
घंटों जाम में फंसे रहे लोग
पुंछ (ब्यूरो)। मंगलवार को प्रशासन की तरफ से श्री बुड्ढा अमरनाथ छड़ी यात्रा को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए किए गए प्रबंधों की कलाई उस समय खुल कर रह गई जब दर्जनों यातायात पुलिस कर्मियों और पुलिस वालों की तैनात की बावजूद पुंछ मंडी मार्ग पर गांव सैकलू, साथरा और तिंबरा में कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। जिसमें हजारों यात्री घंटों बीच रास्ते में फंसे रहे। इतना ही नहीं बड़ी संख्या में यात्री इस जाम के चलते बिना बुड्ढा अमरनाथ के दर्शन किए ही घरों को लौट आए। जिसे लेकर शिव भगतों में प्रशासन एवं राज्य सरकार के प्रति भारी रोष व्याप्त है। वहीं एक बार फिर से पुंछ मंडी सड़क मार्ग को चौड़ा कर दो लेन बनाने की मांग उठने लगी है। गौरतलब है कि मंगलवार को श्री बुड्ढा अमरनाथ के लिए पवित्र छड़ी यात्रा का आयोजन किया गया था। जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इस मौके पर देश के विभिन्न कोनों से हजारों की संख्या में छोटे-बडे़ वाहन श्री बुड्ढा अमरनाथ की तरफ आ-जा रहे थे। जिसके चलते दोपहर से मंडी से पुंछ की तरफ वाहनों को आने से रोका गया था, परंतु जब छड़ी यात्रा मंडी पहुंची तो मंडी की तरफ से भी वाहनों को छोड़ दिया गया। जिससे भयंकर जाम लग गया।
आगे ही बढ़ता जा रहा था यात्रियों का जत्था
पुंछ (ब्यूरो)। किसी ने सच ही कहा है कि शिव के भक्तों को कभी किसी प्रकार का कष्ट नहीं सताता है, वह अपने मार्ग पर आगे ही बढ़ते जाते हैं। कुछ ऐसा ही मंगलवार को जिले में देखने को मिला जब हजारों शिव भक्त जिनमें महिलाएं, बच्चे, युवा और बुजुर्ग शामिल थे शिव का नाम जपते हुए बिना रुके सभी प्रकार की बाधाएं पार करते हुए अपने ईष्ट के दर्शनों के लिए पहुंचे। मौका था श्री बुड्ढा अमरनाथ की छड़ी यात्रा का जो कि पुंछ नगर के श्री दशनामी अखाड़ा से 22 किलो मीटर दूर मंडी कसबे स्थित भगवान शंकर के धाम श्री बुड्ढा अमरनाथ के लिए निकली थी। रास्ते में इन शिव भक्तों के आगे कहीं नाले एवं अधिकतर क्षेत्र में टूटी फूटी सड़क तो कहीं पथरीले रास्ते मौजूद थे, परंतु शिव नाम रटते हुए सभी प्रकार की बाधाओं को पार करते हुए शिव भक्तों ने मंदिर पहुंच कर ही दम लिया। उधर, इस दौरान पुंछ के श्री बुड्ढा अमरनाथ मंदिर के रास्ते भर में स्वयंसेवी संस्थाओं एवं सामाजिक संगठनों ने यात्रियों के लिए मीठे पानी से लेकर कई प्रकार के पकवान बनवा रखे थे जिन्हें वे आदर के साथ यात्रियों को नि:शुल्क परोस रहे थे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: LoC से वापस आई पुंछ - रावलकोट के बीच चलने वाली बस

पुछ को पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर के रावलकोट से जोड़ने वाली बस को एक बार फिर रोक दिया गया। ये बस सोमवार को पुंछ से रावलकोट जाने के लिए चली, लेकिन एलओसी पर पाकिस्तान द्वारा की जा रही क्रास बार्डर फायरिंग के मद्देनजर इसे वापस भेज दिया गया।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper