अवैध चल रहे ईंट भट्ठे पर जड़ा ताला

Kathua Updated Sun, 25 Nov 2012 12:00 PM IST
कठुआ। पिछले लंबे अरसे से अनधिकृत रूप से चल रर्हे इंट भट्ठे के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए प्रशासनिक टीम ने इस व्यापारिक प्रतिष्ठान पर ताला जड़ दिया। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट के औपचारिक नोटिस को आधार बनाते हुए प्रशासनिक टीम ने शनिवार बाद दोपहर जम्मू पठानकोट नेशनल हाईवे से सटे माही चक स्थित पुनिया ब्रिक किलभन की तालाबंदी कर दी। आरोप है कि यह ईंट भट्ठा पिछले करीब दो वर्ष से बिना किसी अनुमति के चल रहा था। आनन फानन की गई इस कार्रवाई से माई चक इलाके में हड़कंप मच गया। नेशनल हाईवे से सटे इस इलाके में बड़ी संख्या में ईंट भट्ठे चल रहे हैं।
सूत्रों के अनुसार माही चक में चल रहे ईंट भट्ठे के पास संबंधित विभाग की ओर से कोई अनुमति नहीं थी। इसकी तालाबंदी के लिए जिला प्रशासन को उच्चाधिकारियों की ओर से निर्देश जारी हुए। इस पर फौरी अमल करते हुए अतिरिक्त जिला मैजिस्ट्रेट ने तालाबंदी के लिए नोटिस जारी कर दिया। ब्रिक किलभन के मालिक रघुबीर सिंह के नाम यह आदेश जारी हो गया जिसे साथ लेकर टीम बाद दोपहर करीब चार बजे माही चक की ओर रवाना हो गई। प्रशासनिक अमले की अध्यक्षता कर रहे असिस्टेंट कमिशनर वेन्यू पुनीत शर्मा ने मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी। तालाबंदी के आदेश जारी होने के बावजूद प्रशासनिक टीम ने ईंट भट्ठा प्रबंधकों से दस्तावेज मांगे ताकि किसी भी कड़ी कार्रवाई से पूर्व आरोपी को एक अवसर दिया जा सके, लेकिन मौके पर मौजूद मालिक किसी भी तरह का दस्तावेज दिखाने में असमर्थ रहा। इस दौरान ईंट भट्ठा मालिक ने दावा किया कि ईंट भट्ठा पहले से बंद पड़ा है, जबकि प्रशासनिक टीम ने मौके पर जाकर पाया कि ईंट भट्ठे पर नियमित रूप से काम जारी है। यह देख प्रशासनिक टीम ने तालाबंदी के लिए अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। जम्मू कश्मीर ब्रिक किल्न रेग्यूलेशन एक्ट 2010 के उल्लंघन पर की गई इस कार्रवाई के तहत भट्ठे में पड़ी लगभग तीस हजार सी क्लास ईंटों, दस हजार कच्ची ईंटों और पांच हजार टाइलों को ही मौके पर ही जब्त किया। टीम में सहायक आयुक्त राजस्व समेत तहसीलदार जितेंद्र मिश्रा, सहायक निदेशक खाद्य आपूर्ति, जिला प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सहायक कंट्रोलर मिट्रोलोजी, कठुआ थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

दावोस में 'क्रिस्टल अवॉर्ड' मिलने के बाद सुपरस्टार शाहरुख खान ने रखी 'तीन तलाक' पर अपनी राय

दावोस में 'विश्व आर्थिक मंच' सम्मेलन में बच्चों और एसिड अटैक सर्वाइवर्स के लिए काम करने के लिए क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजे गए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान..

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls