एफडीआई और महंगाई पर असरदार रहा बंद

Kathua Updated Fri, 21 Sep 2012 12:00 PM IST
कठुआ/महनपुर/बसोहली। एफडीआई को मंजूरी दिए जाने समेत महंगाई के खिलाफ आहूत भारत बंद को जिला मुख्यालय समेत आसपास के इलाकाें में जोरदार समर्थन मिला। सुबह से ही कारोबारी हलकों में सन्नाटा रहा। दिन चढ़ने के बावजूद न तो दुकानों से लेकर व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले और ना ही सड़कों पर सार्वजनिक परिवहन के वाहन दौड़े। चौंकाने वाली बात ये रही कि बंद के लिए समर्थन जुटाने के नाम पर इस दफा किसी तरह की जोर जबरदस्ती के दृश्य भी नदारद रहे। स्वत: स्फूर्त ही बंद को व्यापक समर्थन मिल गया।
शहर के मुख्य बाजार में दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। कमोबेश ऐसी ही स्थिति शहर के अन्य चौक चौराहों व मार्गों से सटे कारोबारी हलकों में रही। असरदार बंद के चलते शिक्षा संस्थानों समेत सरकारी दफ्तरों में तकरीबन छुट्टी जैसे हालात नजर आए। शहर के भीतर की तरह ही जम्मू-पठानकोट हाईवे पर भी वाहनों की आवाजाही खासी प्रभावित रही। दोपहर को कई जगह सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात रहे। इस बीच सड़कों, कारोबारी हलकों में पसरा सन्नाटा विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई नारेबाजी ने तोड़ा। एक तरफ जहां चौक चौराहों पर प्रदर्शन के दौरान तकरीरें करते सियासी दलों के नेताओं ने केंद्रीय सरकार को लताड़ लगाई। भारतीय जनता पार्टी और भारतीय जनता युवा मोर्चा नेताओं ने जगह-जगह प्रदर्शन किए। हाईवे से सटे कालीबड़ी चौक पर प्रदर्शन किया। इसी तरह से शहर के मुखर्जी चौक पर भी पार्टी नेताओं ने जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे पार्टी जिलाध्यक्ष चग्गर सिंह, जिलाध्यक्ष समेत भारतीय जनता युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष गोपाल महाजन, प्रेमनाथ डोगरा व अन्य नेताओं ने यूपीए सरकार को जमकर लताड़ा। छोटे कस्बाई इलाकों नगरी में भी बंद का व्यापक असर रहा। भाजपा नेताओं ने जुलूस निकाला। प्रदर्शनकारियों में शामिल राकेश सैनी, अर्पण वर्मा, नरिंदर शर्मा, पूरण सिंह, पप्पू कुमार और नितीश कुमार आदि मौजूद थ्‍ाे। प्रदर्शन में व्यापार मंडल अध्यक्ष सुरिंदर कुमार ने भी विशेष सहयोग दिया।
महानपुर कसबे में भी व्यापारिक प्रतिष्ठान और यात्री वाहन ठप रहे। प्रदर्शनकारियों में शामिल व्यापार मंडल प्रधान राजेंद्र पाधा, सोनू गुप्ता, भारत भूषण, काका राम, देविंद्र शर्मा आदि ने महंगाई पर सरकार को आड़े हाथों लिया। वहीं बनी कसबे में बंद का आंशिक असर रहा। स्कूल और व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे पर यात्री वाहन सड़कों से नदारद रहे। बसोहली में भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने जोरदार नारेबाजी कर विरोध में धरना दिया। वहीं बंद का व्यापक असर दिखा तथा आड़ियो के चक्के थमे रहे। भाजपा के पहाड़ी जिला प्रधान वेद मनकोटिया शिद कुमार पाधा, किसान सेल के केवल सिंह के नेतृत्व में सुबह नौ बजे भाजपा कार्यकताओं ने नारेबाजी करते हुए धरना दिया।

यूपीए सरकार की शवयात्रा निकाली
कठुआ (ब्यूरो)। बंद के दौरान भाजपा नेताओं ने राज्य के प्रवेशद्वार लखनपुर में जोरदार प्रदर्शन किया। यूपीए सरकार का पुतला बनाकर प्रदर्शनकारियों ने पहले तो पूरे कस्बे में शव यात्रा निकाली और उसके बाद पुतला जलाकर जोरदार नारेबाजी के साथ हाईवे को जाम कर प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनकारियों ने कहा कि सरकार जनता का विश्वास पूरी तरह से खो चुकी है। अल्पमत में आई सरकार का जल्द से जल्द गिरना ही लोगों के हित में है। उन्होंने एफडीआई समेत पेट्रो उत्पादों में की गई मूल्य वृद्धि को तत्काल प्रभाव से वापस लेने की मांग उठाई।प्रदर्शनकारियों में शामिल प्रदेश प्रवक्ता इंदरजीत सिंह संब्याल समेत जनक भारती, डा. नरिंदर जसरोटिया, विद्या सागर, दमनजीत सिंह, संजू शर्मा, सन्नी शर्मा, काका राम, राजरानी ने कहा कि केंद्रीय सरकार पूरी तरह से जनविरोधी हो गई है।
महंगाई ने देशभर में हायतौबा मचाकर रख दी है। ऐसे में सरकार को राहत के लिए उपाय करने चाहिए, जबकि वह इसके उलट जनविरोधी नीतियां लागू करने पर तुल गई हैं। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि देशभर में जनता त्राहिमाम कर रही है। एक तरफ महंगाई तो दूसरी तरफ देश की अर्थव्यवस्था को विदेशी पूंजीपतियों के पास गिरवी रखने की तैयारी की जा रही है। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि सरकार को जनविरोधी नीतियों की बड़ी कीमत चुकानी पडे़गी। इस बंद में सबने सरकार के खिलाफ भड़ास निकाली।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: आपने आज तक नहीं देखा होगा ऐसा डांस! चौंक जाएंगे देखकर

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको कई चीजें वायरल होते हुए मिल जाती हैं लेकिन फिर भी कई चीजें ऐसी होती हैं जो वायरल तो हो रही हैं लेकिन आप तक नहीं पहुंच पातीं।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper