सालों से अधूरा बसोहली-बनी-भद्रवाह मार्ग का सपना

Kathua Updated Mon, 17 Sep 2012 12:00 PM IST
कठुआ। अड़तीस साल बीत जाने के बाद भी बसोहली-बनी-भद्रवाह राजमार्ग विस्तारीकरण और संपर्क को सुचारु रखने का सपना कोसों दूर है। अधिकारियों की मानें तो इस सड़क का निर्माण दिसंबर 2017 तक ही पूरा हो सकेगा। जिला कठुआ को भद्रवाह से जोड़ते इस महत्वपूर्ण मार्ग को लेकर स्थानीय लोगों को कई आशाएं हैैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से भी यह मार्ग बेहद महत्वपूर्ण है वहीं एलओसी से सटे राष्ट्रीय राजमार्ग का एक विकल्प बनकर भी उभर सकता है। चरणबद्ध इस काम को बैकन और संपर्क को सौंपा गया था, लेकिन प्रोजेक्ट समय से पिछड़ता ही जा रहा है। बनी और बसोहली तहसीलों के डुग्गन, बनी और बसोहली ब्लाक के एक लाख से अधिक लोग इस मार्ग के जल्द पूरा होने का सपना संजोए हैं। इस मार्ग के खुलने से व्यापार, पर्यटन, रोजगार और यात्रा अवधि घटने से लोगों को इस सड़क मार्ग के खुलने का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि इस सड़क को अस्सी के दशक में ग्रेफ को सौंपा गया था, जिसके बाद बसोहली से बनी तक ब्लैक टापिंग तो कर दी गई थी, लेकिन पर्यटन को बढ़ावा देने और मार्ग के विस्तारीकरण को लेकर शुरू की गई कवायद अभी भी अधर में है।
वर्ष 1974 के दौरान इस सड़क के निर्माण का काम लोक निर्माण विभाग को सौंपा गया था, जिसके बाद वर्ष 1984 में तत्कालीन मुख्यमंत्री सहित पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इस सड़क के निर्माण को ग्रेफ के अधीन करने की घोषणा की। इसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने भी अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान अतिरिक्त राशि उपलब्ध करवा इस मार्ग को पूरा करने के निर्देश जारी किए थे। वर्ष 2007 में इसी कड़ी में क्षेत्र के विकास के लिए और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरथल मेले का भी आयोजन किया गया, लेकिन सड़क सुविधा सुचारु न होने से पर्यटकों को रिझाना दूर की कौड़ी साबित हुआ। वर्तमान में स्थिति यह है कि सर्दियों की शुरूआत और बरसात के दिनों में जहां बनी भद्रवाह मार्ग बंद रहता है तो दूसरी ओर बसोहली-बनी मार्ग की स्थिति भी कुछ बेहतर नहीं है।


Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

भारतीय डांक में निकलीं 2,411 नौकरियां, ऐसे करें अप्लाई

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

24 जनवरी 2018