आफत बन टूटी देर से आई बरसात

Kathua Updated Sat, 25 Aug 2012 12:00 PM IST
कठुआ। हर साल बरसात की आफत से जूझने को मजबूर कठुआ जिले को इस बार भी जान माल का भारी नुकसान उठाना पड़ा है। खासकर अगस्त महीने में तेज बारिश, बाढ़ और पस्सियां गिरने की घटनाओं से प्राकृतिक आपदा जैसी स्थिति हो गई। कई परिवारों पर यह बरसात कहर बनकर टूटी है। बारिश की आफत ने जहां बिलावर के मकवाल गांव में एक ही कुनबे के चार सदस्यों को एक साथ मौत के आगोश में सुला दिया, वहीं परिवारों को बेघर कर दिया। सैकड़ों ऐसे घर हैं जो बारिश में इस कदर क्षतिग्रस्त हो चुके हैं कि उस परिवार के लिए बरसात का सीजन निकालना मुश्किल हो गया है। इस बाबत प्रशासन ने रिपोर्ट तैयार कर मंडल आयुक्त को भेज दी है। बरसात के सीजन में बाइस अगस्त तक संकलित आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार कठुआ जिले में छह लोगों की मौत हो चुकी है। इसी तरह से सिर से छत गंवा चुके कुनबों की संख्या 81 पहुंच चुकी है। पूरी तरह से उजड़ने वाली श्रेणी में शामिल इन कुनबों को अपने घराें से हाथ धोना पड़ा है। आंशिक नुकसान के मामले भी कम नहीं हैं। कठुआ जिले में अगस्त महीने की बरसात ने ही 140 घराें को क्षतिग्रस्त किया है। जिले के अलग-अलग इलाकों में हुई तेज बारिश और उससे उपजी स्थिति में कई लोगों को अपने मवेशियों से भी हाथ धोना पड़ा। बारिश के चलते मारे गए मवेशियों की शेड भी शिकार बने हैं। जिले में 25 शेड पूरी तरह से जबकि सोलह शेड आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। बरसात के साथ आई बाढ़ ने भूमि को भी बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया है। विभिन्न दरियाओं और दरियाई नालों में आई बाढ़ ने लगभग दो सौ कनाल भूमि का व्यापक कटाव कर दिया। वहीं खरीफ के सीजन में लगभग 175 कनाल भूमि पर लगी फसल पूरी तरह से चौपट होने की रिपोर्ट है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव का तंज, ...ताकि पकौड़ा तलने को नौकरी के बराबर मानें लोग

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा देश की सोच को अवैज्ञानिक बताना चाहती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper