तरनाह में बाढ़, चेक डैम का किनारा बहा

Kathua Updated Mon, 20 Aug 2012 12:00 PM IST
हीरानगर। जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में शनिवार की रात बादल फटने से तरनाह नाले में बाढ़ आ गई। इसके चलते कंडी क्षेत्र के गांव पक्का कोठा के पास तरनाह नाले पर बन रहे चेक डैम का एक किनारे का बड़ा हिस्सा बह गया और सैकड़ों कनाल उपजाऊ भूमि बाढ़ की भेंट चढ़ गई। निर्माणाधीन चेक डैम के किनारे का एक हिस्सा बह जाने से नाले के पार पड़ते आधा दर्जन गांवों के करीब तीन सौ परिवारों का संपर्क तहसील के अन्य क्षेत्रों से कट गया। इससे आक्रोशित गांव कोड कसबा के लोगों ने बाढ़ नियंत्रण विभाग के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया।
गांव के निवासी सेवा सिंह की अगुवाई में प्रदर्शनकारियों ने कहा कि बाढ़ नियंत्रण विभाग की लचर कार्यप्रणाली के चलते वे लोग अपने गांव से बाहर आ-जा नहीं सकते हैं। क्षेत्र में चेक डैम के निर्माण के कारण कृषि योग्य भूमि बाढ़ से तबाह हो गई। उन्होंने बताया कि बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा डैम के ऊपर से नाले के पार पड़ते गांवों के लोगों के लिये तीन फीट चौड़ा रास्ता बनाया जा रहा है जो कि आने-जाने के लिये बहुत छोटा है। इस डैम के कारण उनके बच्चे स्कूल जाने से वंचित हो रहे हैं। गांव में कोई बीमार पड़ जाये तो उसे अस्पताल ले जाने का भी साधन नहीं है। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि उनके गांव के लिये माता चिंतपूर्णी से सड़क निर्माण करने के लिये पिछले एक दशक से मांग कर रहे है पर आज तक उनकी इस मांग को अनसुना किया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि जल्द ही उनकी समस्या के हल के लिये कोई कदम नहीं उठाया तो वे लोग सड़कों पर उतरने को मजबूर हो जाएंगे। प्रदर्शनकारियों में गांव के सरन सिंह, अंचल सिंह, जगा सिंह, संसार सिंह, जसवंत सिंह, ओमकार सिंह, रमण सिंह, विजय सिंह, उमेश कुमार कै. करनैल सिंह, विक्रम सिंह आदि उपस्थित रहे।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाले में लालू की नई मुसीबत, चाईबासा कोषागार मामले में आज आएगा फैसला

चारा घोटाला मामले में रांची की स्पेशल सीबीआई कोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगी। स्पेशल कोर्ट जज एस एस प्रसाद इस मामले में फैसला देंगे।

24 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ का रिव्यू : फर्स्ट डे-फर्स्ट शो से पहले देखिए

'पद्मावत' की रिलीज से पहले प्रोड्यूसर-डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने मीडिया के लिए प्रेस शो रखा जिसे देखने के बाद जर्नलिस्ट्स ने क्या रिव्यू दिया ‘पद्मावत’ पर वो आपको दिखाते हैं सिर्फ अमर उजाला टीवी पर।

24 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper