हर तरफ दिखा आजादी के जश्न का उत्साह

Kathua Updated Fri, 17 Aug 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
d अमर उजाला ब्यूरो
विज्ञापन

कठुआ/हीरानगर/बसोहली। स्वतंत्रता दिवस की 65वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर शहर के विभिन्न शैक्षणिक स्थलों सहित राजनितिक और गैर राजनीतिक दलों ने भी कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस मौके पर देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए गए। मिठाइयां बांटकर एक-दूसरे को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देने का सिलसिला जारी रहा। एक से बढ़कर एक कार्यक्रम आयोजित किए गए। अलग-अलग रंगों में उत्साह कर छटा बिखरी, लेकिन हर कोई राष्ट्रीय उत्सव के मौके पर देश की आजादी को व्यवहारिक बनाने पर जोर देता मिला।
ग्लर्स मिडिल स्कूल चक देसा सिंह में हेडमास्टर संजय सहगल की अध्यक्षता में देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत कर समां बांधा गया। इस मौके पर पुलिस आफिसर सेवानिवृत्त भाग सिंह ने स्कूल परिसर में ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण भी किया। चक देसा सिंह के सरपंच दिलीप कुमार विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने उपस्थिति को मंत्रमुग्ध कर दिया। बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद रहे।
वहीं जुथाना में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्थानीय सरपंच रविंद्र सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस मौके पर स्कूल हैडमास्टर हरबंस सिंह, स्टाफ सदस्य, विद्यार्थी एवं गांव के लोग भी उपस्थित रहे। सरपंच ने स्वतंत्रता दिवस के महत्व से अवगत करवाते हुए देश भक्ति का संदेश दिया। इस मौके पर बच्चों में मिठाइयां भी वितरित की गईं।
आईपीएस किड्जी में हर्षोल्लास के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में जीपी सचदेवा और विशेष अतिथि के रूप में रितु शर्मा उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि ने बच्चों की परेड की सलामी ली। बच्चों ने राष्ट्रभक्ति के कार्यक्रमों से एकता का संदेश दिया। इस मौके पर प्रधानाचार्य मिली सुंबरिया, कौमदी सहित अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कठेरा हायर सेकेंडरी स्कूल में समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित स्कूल प्रिंसिपल राजेंदर कुमार अबरोल ने विद्यार्थियों को प्रेरक भाषण देते हुए कहा कि वह राष्ट्रीय हित को सबसे ऊपर रखें और शहीदों की कुर्बानियों को सदैव याद रखें। बाद में समारोह उपस्थिति को मिष्ठान भी वितरित किया गया।
केंद्रिय विद्यालय कठुआ में स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय की वरिष्ठ अध्यापिका सुषमा गौतम ने ध्वजारोहण के साथ की। ध्वजारोहण के साथ ही करतल ध्वनि और राष्ट्रगाण के साथ विद्यालय परिसर गूंज उठा। विद्यार्थियों ने स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतगर्त देश भक्ति के समूह गान, एकलगीत और विभिन्न राज्यों की संस्कृति को नृत्यों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों में मिठाइयां भी वितरित की गई।
वहीं, बसोहली कसबे के राम लीला मैदान में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इसके अलावा आसपास गांवों में भी 15 अगस्त की पावन बेला पर राष्ट्रीय तिरंगा फहराया गया। सुबह 8:55 पर राम लीला मैदान में विधायक जगदीश राज सपोलिया ने तिरंगा फहराया। तथा परेड से सलामी। इसके उपरांत व स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।जिन्होंने दर्शकों का मनमोह लिया। मुख्य अतिथि सपोलिया ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी हमे बडे संघर्षों के बाद मिली है जिसे ठीक ढंग से सजोने का काम हम लोगों का है सपोलियां ने युवा पीढी से भी आहवान किया कि स्वतंत्रता को न भूलकर उनकी देशप्रेम की गाथाओं को अपने दिल में संजोकर राष्ट्रीय हित के कार्य में आगे आए।
विधायक ने कहा कि उन्होंने जो विकास कार्य साढे तीन वर्ष में करवाए वह एक खुली किताबे की तरह है। इस अवसर पर तहसीलदार जीवन लाल, एसडीपीओ रफीक मन्हास, नायब तहसीलदार विक्टर शर्मा के अलावा सभी प्रशासनिक अधिकारी, गणमान्य उपस्थित थे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us