चार दिनाें में दस क्विंटल मिलावटी मिठाई नष्ट

Kathua Updated Thu, 02 Aug 2012 12:00 PM IST
कठुआ। त्योहारी सीजन में मिठाई की खपत लाजमी है। ऐसे में मुनाफाखोरी की गरज से गुणवत्ता मानकाें से जमकर खिलवाड़ होता है। आज रक्षाबंधन है और मिठाई का बाजार सक्रिय है, लेकिन मिठाइयों की चाशनी में मिलावट और घटिया सामग्री का घालमेल भी शामिल है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने पिछले चार दिनों के भीतर बड़े पैमाने पर गुणवत्ता मानकों को ठेंगा दिखाती मिठाई को पकड़ा और नष्ट कर दिया। विभागीय आंकड़ों के अनुसार न्यूनतम दस क्विंटल मिठाई को इसलिए नष्ट कर दिया गया, क्योंकि उसमें की गई गड़बड़ी को देखने भर से उसका अनुमान लगाया जा सकता था। दरअसल विभागीय जांच के दौरान लड्डू जरूरत से ज्यादा लाल मिल रहे हैं, तो खोया से बनने वाली बरफी और अन्य मिठाइयां सख्त पाई जा रही हैं। मिठाइयों में रंग केवल उनमें आकर्षण भरने के लिए इस्तेमाल होते हैं। यदि रंग जरूरत से ज्यादा डाल दिए जाएं तो मिठाई सेहत के लिए आफत बन सकती है। इसी तरह से मिठाई नरम होने के बजाय सख्त हो जाए तो उसे पुराना अथवा गुणवत्ता मानकों के अनुसार अयोग्य माना जा सकता है। त्योहारी सीजन में मिठाइयाें की बिक्री के दौरान की जा रही मुनाफाखोरी को लेकर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज सोनी ने बताया कि अमूमन दुकानदार ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए उपभोक्ता अधिकाराें का हनन करते हुए स्वास्थ्य के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं।
त्योहारी सीजन को देखते हुए विभाग पिछले कुछ दिनाें से ब्लाक स्तर पर दबिश दे रहा है। इसमें अब तक दस क्विंटल के करीब मिठाई को घटिया पाए जाने पर नष्ट किया जा चुका है। कहीं मिठाई में अत्यधिक रंग है तो कहीं पर मिठाइयों की गुणवत्ता से समझौता पाया गया है। कठुआ शहर में प्रमुख दुकानदाराें को कड़े निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Spotlight

Most Read

Kanpur

एक्सप्रेस-वे का काम अधूरा, टोल टैक्स देना पड़ेगा पूरा 

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर 19 जनवरी की मध्य रात्रि से टोल टैक्स तो शुरू हो जाएगा लेकिन एक्सप्रेस-वे पर तैयारियां आधी-अधूरी हैं। एक्सप्रेस-वे के किनारे न रेस्टोरेंट बने और न होटल। कई जगह पर बैरीकेडिंग टूटने से जानवर भी सड़क  पर आ जाते हैं।

18 जनवरी 2018

Saharanpur

हज

19 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper