आंधी-तूफान ने खूब बरपाया कहर

Kathua Updated Fri, 20 Jul 2012 12:00 PM IST
कठुआ। बुधवार की देर रात मौसम की करवट बिजली तंत्र पर आफत बनकर आई। तेज तूफान और हल्की बारिश के चलते शहर समेत आसपास और दूरदराज इलाकों में बिजली गुल हो गई। शहर में तो नुकसान आंशिक रहा, लेकिन जिले के पहाड़ी इलाकों में भारी नुकसान की सूचनाएं हैं। इनमें सबसे ज्यादा नुकसान बिलावर तहसील में हुआ है। विभिन्न क्षेत्रों से दर्जनों ट्रांसफार्मर जलने और सैकड़ाें बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी और बसोहली तहसीलों में भी होने के आसार हैं। विभाग के पास उक्त दोनों तहसील से अंतिम रिपोर्ट आना शेष है। बिजली विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीती रात को आए तूफान और बारिश के चलते कम से कम सात ट्रांसफार्मर जल गए। नतीजतन इन इलाकों की बिजली गुल हो गई। बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता सावरकर फतेहपुरी ने नुकसान की पुष्टि करते हुए बताया कि वीरवार देर शाम तक आई रिपोर्ट के अनुसार सात ट्रांसफार्मर खराब मौसम के चलते क्षतिग्रस्त होकर ठप हो गए। इसके अलावा सत्ताईस एलटी लाइन के पोल जबकि तेरह एचटी लाइन के पोल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि कंडक्टर की खराबी भी जगह-जगह पर पेश आई है। जिले की भौगोलिक परिस्थितियां जटिल होने के चलते नुकसान का सही आकलन करने में और वक्त लग सकता है। बहरहाल नुकसान का पैमाना और अधिक होने के आसार हैं। कार्यकारी अभियंता ने कहा कि सबसे ज्यादा नुकसान बिलावर में ही बताया जा रहा है। विभागीय टीमों को नुकसान की असेसमेंट और मुमकिन मरम्मत के लिए भेज दिया गया है।

आटा मिल की दीवार और कई पेड़ गिरे ः हीरानगर। तेज आंधी और तूफान ने बुधवार की रात खूब कहर बरपाया। हीरानगर तहसील के अधिकांश क्षेत्रों में बिजली रातभर गुल रही। हीरानगर के ग्रिड स्टेशन से निकलने वाली 66 हजार केवीए की लाइन में फाल्ट आने से ठप हुई बिजली सप्लाई वीरवार की सुबह करीब 6 बजे बहाल हो सकी। इस आंधी में कई क्षेत्रों में पेड़ गिरने से बिजली के तार टूट गए। बिजली विभाग के अतिरिक्त कार्यकारी अभियंता सुनील रोमित्रा ने बताया कि आंधी और तूफान की वजह से सीमांत क्षेत्र के गांव हरीपुर और मथूरा चक्क में दो ट्रांसफार्मर खराब हो गए, जबकि करीब 15 बिजली के खंबे टूट गए। उन्होंने बताया कि विभाग के कर्मचारी वीरवार के दिनभर कड़ी मशक्कत के बाद बिजली सप्लाई को बहाल करते रहे। वहीं तहसील के कंडी के गांव डींगा अम्ब में सरपंच कुलदीप गुप्ता की आटा मिल पर एक विशाल पेड़ गिरने से मिल की दीवार का एक बड़ा हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया इसके साथ मिल का शेड भी बुरी तरह से तहसनहस हो गया।

Spotlight

Related Videos

बुधवार को ये करें आपका दिन होगा मंगलमय

जानना चाहते हैं कि बुधवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा बुधवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग बुधवार 24 जनवरी 2018।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper