लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Rajasthan ›   Jaipur ›   Nearly 15000 voters in Rajasthan are over 100 years old

Rajasthan: राज्य में 100 से ज्यादा उम्र के करीब 15000 मतदाता, अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर किए जाएंगे सम्मानित

पीटीआई, जयपुर। Published by: देव कश्यप Updated Wed, 28 Sep 2022 12:11 AM IST
सार

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता द्वारा करवाए गए वरिष्ठ मतदाताओं के भौतिक सत्यापन में ये आंकड़े सामने आए हैं। एक अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (International Day of Elderly Persons) के अवसर पर इन वृद्ध मतदाताओं का सम्मान किया जाएगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर।
प्रतीकात्मक तस्वीर। - फोटो : Pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चला है कि राजस्थान के 33 जिलों में 100 साल और उससे अधिक उम्र के 14 हजार 976 मतदाता हैं। इस आयु वर्ग के सबसे अधिक 1,688 वृद्ध मतदाता झुंझुनू जिले में जबकि सबसे कम 73 बारां जिले में हैं।



अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर किया जाएगा सम्मानित
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता द्वारा करवाए गए वरिष्ठ मतदाताओं के भौतिक सत्यापन में ये आंकड़े सामने आए हैं। एक अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (International Day of Elderly Persons) के अवसर पर इन वृद्ध मतदाताओं का सम्मान किया जाएगा।


प्रवीण गुप्ता ने बताया कि झुंझुनू के बाद जयपुर में 1,126, उदयपुर में 968, भीलवाड़ा में 844, सीकर में 828 और पाली में 820 ऐसे मतदाता हैं जिनकी आयु 100 वर्ष या इससे अधिक है। उन्होंने बताया कि सबसे कम बारां में 73 मतदाता हैं जिनकी उम्र 100 साल या उससे अधिक है । इसके बाद चूरू में 96, टोंक में 103, धौलपुर में 121, जैसलमेर में 153 मतदाता 100 वर्ष या इससे अधिक उम्र के हैं।

गुप्ता ने बताया कि इन मतदाताओं का अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर सम्मान किया जाएगा, जो वृद्धजन चलने फिरने में सक्षम हैं, उन्हें सार्वजनिक रूप से पंचायत भवन या स्कूल भवन में आयोजित समारोह में सम्मानित किया जाएगा और जो वृद्धजन आने- जाने में सक्षम नहीं हैं, उनके पास अधिकारी पहुंचेंगे और उन्हें सम्मानित करेंगे, इस कार्यक्रम में चुनावी पाठशाला के सदस्य मौजूद रहेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर देश की निर्वाचन प्रक्रिया में निरंतर योगदान और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए इन वृद्धजनों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर वृद्धजनों को मुख्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा हस्ताक्षरित प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00