विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Why Delhi weather changed?: mercury reached 47 degrees now came down to 31, NCR submerged in rain

Weather Updates: मानसून से पहले इसलिए बदला मौसम, पारा 12 डिग्री तक लुढ़का, 28 मई तक लू का खतरा नहीं

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Mon, 23 May 2022 12:37 PM IST
सार

सोमवार तड़के दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के अलावा हरियाणा व यूपी के भी कई इलाकों में जोरदार बारिश ने तबीयत तर कर दी। दिल्ली एनसीआर में पिछले दो तीन दिनों से शाम को आंधी और बूंदाबांदी हो रही थी, लेकिन फिर भी गर्मी का अहसास था।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से गिरे पेड़, लगा ट्रैफिक जाम
दिल्ली-एनसीआर में बारिश से गिरे पेड़, लगा ट्रैफिक जाम - फोटो : अमर उजाला/एएनआई
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रचंड गर्मी की आग में धधक रहे दिल्ली एनसीआर पर सोमवार को कुदरत को तरस आ गया। तड़के तेज आंधी के साथ हुई झमाझम बारिश ने फिजा में ठंडक घोल दी। बिगड़े मौसम से सैकड़ों हवाई यात्रियों व अन्य लोगों को परेशानी भी झेलना पड़ी, लेकिन वर्षा से मिले सुकून ने इसे भुला दिया। सवाल यह है कि आखिर दिल्ली एनसीआर में गर्मी से झुलसाने वाले दिनों में अचानक बारिश हुई कैसे? 



सोमवार तड़के दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद के अलावा हरियाणा व यूपी के भी कई इलाकों में जोरदार बारिश ने तबीयत तर कर दी। दिल्ली एनसीआर में पिछले दो तीन दिनों से शाम को आंधी और बूंदाबांदी हो रही थी, लेकिन फिर भी गर्मी का अहसास था। सोमवार सुबह अचानक आसमान में काले बादल घिर आए और आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई। इससे प्रचंड गर्मी से झुलस रहे लोगों को बड़ी राहत मिल गई।


दिल्ली एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में कुछ दिनों पूर्व पारा 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था जो आज शाम 4 बजे तक अधिकतम 36 डिग्री तक जा सकता है। दोपहर 11:30 बजे यह 31 डिग्री तक था। बादल छाए रहने से शाम तक यह फिर तेजी से लुढ़केगा। इस बारिश ने लोगों को अगले तीन चार दिनों की राहत दे दी है। बहरहाल, अभी ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं, क्योंकि 25 मई से नवतपा फिर तपा सकता है। आज सुबह हुई झमाझम बारिश व आंधी से कई पेड़ उखड़ गए। इस कारण दिल्ली में ट्रैफिक जाम व जलजमाव ने मुसीबत बढ़ा दी। 

उत्तर पश्चिम भारत में पारा 8 से 12 डिग्री नीचे, सीजन में पहली बार इतनी गिरावट
मौसम विभाग के आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में आज सुबह 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी के साथ वर्षा हुई। इससे न केवल सिर्फ दिल्ली में बल्कि उत्तर पश्चिमी भारत के बड़े हिस्से में पारा 8 से 12 डिग्री नीचे आ गया। अब दिल्ली में 28 मई तक लू चलने का अनुमान नहीं है। उन्होंने कहा कि इस सीजन में पहली बार पारा इतने नीचे गिरा है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड में मंगलवार तक के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग ने जारी किया था ऑरेंज अलर्ट 
मौसम विभाग ने रविवार को अगले 24 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर तेज हवा चलने के साथ बारिश की संभावना जताई थी। अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रह सकता है। विभाग ने 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा के साथ बारिश की संभावना जताई थी। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार को भी जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अच्छी खासी बारिश होगी। यूपी, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे मैदानी राज्यों में भी अगले दो दिन अच्छी बारिश होने की संभावना है।  तापमान में गिरावट जारी रहेगी और लंबे समय से गर्मी से झुलस रहे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम के राज्यों में अगले तीन दिनों तक तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी रहेगी।  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में भी ऐसी ही राहत रहेगी। महीने के अंत तक एक बार फिर से इसमें तेजी आ सकती है।

यह कुदरती सिस्टम बना बारिश की वजह
दरअसल, पूर्वोत्तर राजस्थान व आसपास चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू-कश्मीर के हिस्से पर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इन दोनों के सम्मिलित असर से दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में आज झमाझम बारिश हुई। 

इन इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट क अनुसार 23 मई को पश्चिमी हिमालय और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

  • उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।
  • पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली में कुछ हिस्सों में अलग-अलग ओलावृष्टि गतिविधियों के साथ धूल भरी आंधी, गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
  • कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00