लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Union Finance Minister Nirmala Sitharaman said Banks should be cautious about interest rate risks

Interest Rate: निर्मला सीतारमण बोलीं- ब्याज दर जोखिमों के बारे में सतर्क रहें बैंक, निरंतर आकलन का दिया सुझाव

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Sun, 26 Mar 2023 07:01 AM IST
सार

वित्त मंत्री ने शनिवार को विभिन्न वित्तीय स्वास्थ्य मानकों पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) से प्रदर्शन की समीक्षा की। दो घंटे चली बैठक में सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के डूबने समेत क्रेडिट सुइस से संकट पर चर्चा हुई।

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman said Banks should be cautious about interest rate risks
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण। - फोटो : amarujala.com

विस्तार

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक के धड़ाम होने के बाद बैंकों से कर्ज दर जोखिमों के बारे में सतर्क रहने और निरंतर तनाव का आकलन करने को कहा। वित्त मंत्री ने कहा, बैंकों को उचित सावधानी बरतनी चाहिए और जोखिम प्रबंधन, जमा व परिसंपत्ति आधार के विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए नियामक ढांचे का पालन करना चाहिए।



वित्त मंत्री ने शनिवार को विभिन्न वित्तीय स्वास्थ्य मानकों पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) से प्रदर्शन की समीक्षा की। दो घंटे चली बैठक में सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के डूबने समेत क्रेडिट सुइस से संकट पर चर्चा हुई। वित्त मंत्री ने अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों दृष्टिकोणों से विकासशील व तत्काल बाह्य वैश्विक वित्तीय तनाव पर भी चर्चा की। वित्त मंत्री ने बैंको को तनाव बिंदुओं की पहचान करने के लिए व्यापार मॉडल को बारीकी से निगरानी करनी की सलाह दी।


वित्तीय झटके से बचने को तैयार  
सार्वजनिक बैंकों के प्रमुखों ने वित्त मंत्री को बताया कि वे सर्वोत्तम कॉर्पोरेट प्रशासन प्रथाओं, नियामक मानदंडों का पालन करते हैं। मजबूत संपत्ति-देयता व जोखिम प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं। बैंकों ने बताया कि वे वैश्विक बैंकिंग क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनों के प्रति सतर्क हैं। संभावित वित्तीय झटके से खुद को बचाने के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed