बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

आज से मिलेंगे नए नोट, शनिवार और रविवार को भी खुलेंगे बैंक

अमर उजाला ब्यूरो/ नई दिल्ली Updated Thu, 10 Nov 2016 04:30 AM IST
विज्ञापन
The new notes will be distributed today, the bank will be open on Sunday

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
बाजार से 500 और 1000 रुपये के नोटों का चलन खत्म करने का फैसला करने के एक दिन बाद सरकार ने हताश नागरिकों को आश्वस्त किया है कि उनके पुराने नोट बदलने के लिए सभी बैंक और डाकघर कल से रविवार देर शाम तक रोज खुलेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह जानकारी देते हुए कहा कि काले धन पर अंकुश लगाने और अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए यह फैसला किया गया है। इससे कर वसूली बढ़ेगी।
विज्ञापन


उन्होंने कहा कि सभी बैंक बृहस्पतिवार से रविवार तक पूरे दिन खुले रहेंगे। इसके अलावा बड़े बैंकों में पुराने नोट बदलने का काम 8.00 बजे रात तक चलता रहेगा। रिजर्व बैंक ने जहां इस सप्ताह शनिवार और रविवार को भी बैंक खोलने की व्यवस्था की है वहीं बैंकों ने अतिरिक्त काउंटर खोलने और देर तक काम करने की घोषणा की है। 12 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार है। दूसरे शनिवार व रविवार को बैंकों में अवकाश रहता है। यह व्यवस्था सिर्फ इसी शनिवार और रविवार के लिए है। रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर, राजिंदर कुमार की ओर से बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे अन्य कार्यदिवसों की तरह ही शनिवार व रविवार को भी पूरे ड्यूटी आवर्स  में काम करें। इसके अलावा उन्हें सभी तरह के ट्रांजेक्शंस चालू रखने के लिए कहा गया है।


सभी शाखाओं पर 10 नवंबर से नोट बदलने के लिए अलग काउंटर खोले जाएंगे, जहां से 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को बदला जा सकेगा और इसकी अधिकतम सीमा 4,000 रुपये प्रतिदिन होगी। नोट बदलने के लिए पहचान-पत्र दिखाने के साथ एक स्लिप भी भरनी होगी। कुछ प्रतिष्ठानों पर 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक पुराने नोट स्वीकार्य होंगे जिनमें मेट्रो रेल टिकट, हाईवे और रोड टोल, दवा दुकानें, सरकारी एवं निजी फॉर्मेसी, एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदने, रेलवे कैटरिंग और एएसआई धरोहरों के प्रवेश स्थल शामिल हैं। सरकारी अस्पतालों, रेल टिकट, सार्वजनिक परिवहन, एयरलाइन टिकट काउंटर, दूध बूथ, श्मशान या कब्रिस्तान तथा पेट्रोल पंपों पर भी पुराने नोट शुक्रवार तक मान्य रहेंगे। 

बुधवार को पुराने नोट निकाले जाने तथा उनकी जगह कम मूल्य के नोट और 500 तथा 2000 रुपये के नए नोट रखने के लिए बैंक और एटीएम बंद रखे गए। आरबीआई से पूरे देश में पर्याप्त मात्रा में नए नोटों के ट्रक भेजे जा चुके हैं और बैंक तथा कुछ एटीएम बृहस्पतिवार से खुल जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि हालांकि नए नोटों से पुराने नोटों की भरपाई के लिए 2-3 हफ्ते लग सकते हैं। एटीएम से प्रति कार्ड प्रतिदिन 2,000 रुपये और खाते के जरिये बैंक से प्रतिदिन 10,000 रुपये तथा प्रति सप्ताह 20,000 रुपये निकालने की सीमा कुछ दिनों तक लागू रहेगी। बैंकिंग प्रणाली में नए नोट आते ही इस सीमा पर पुनर्विचार किया जाएगा।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

ईमानदार लोगों को डरने की जरूरत नहीं 

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X