PM मोदी बोले- 26/11 के आतंकी हमले को नहीं भूल सकता देश, 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

टीम डिजिटल अमर उजाला Updated Sun, 26 Nov 2017 12:02 PM IST
ten important things which said by PM Modi in 38th mann ki baat
ख़बर सुनें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 38वीं बार देश की जनता से 'मन की बात' बात की। पीएम ने बच्चों की शिक्षा से लेकर स्वच्छता और कई अहम मुद्दों पर जिक्र किया। पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत में बाल दिवस के मौके पर कर्नाटक में बच्चों से हुई मुलाकात का जिक्र किया। पीएम ने बताया कि बच्चे की ओर से मिले खतों से साफ जाहिर हो रहा है कि वे देश की समस्याओं से परिचित हैं। पीएम ने ऐसे ही कई मुद्दों पर मन की बात में विचार रखे। आईए आपको बताते है मन की बात से जुड़ी 10 बड़ी बातें...
1. शिक्षा के बाद पीएम ने 26 नवंबर को मनाए जाने वाले संविधान दिवस का जिक्र किया। पीएम ने बताया कि बाबा साहेब अंबेडकर समेत इसके निर्माताओं को तीन साल तक कठोर परिश्रम करना पड़ा था।
2. संविधान हर नागरिक, गरीब हो या दलित, पिछड़ा हो या वंचित, आदिवासी, महिला सभी के मूलभूत अधिकारों की रक्षा करता है और उनके हितों को सुरक्षित रखता है।
3. पीएम ने कहा कि आज ही के दिन हुए 26/11 आतंकी हमला हुआ था। आतंकियों के हाथों अपनी जान गंवाने वाले नागरिकों, पुलिसकर्मियों और सुरक्षाबल कर्मियों को देश भूल नहीं सकता।
4. पीएम ने कहा कि 4 दिसंबर को नौसेना दिवस है और हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि हमारे सैनिक समुद्र-तटों की रक्षा और सुरक्षा प्रदान करते हैं।
5. आतंकवाद पर पीएम बोले कि जब आज आतंकवाद उनके अपने दरवाज़ों पर दस्तक दे रहा है तब, दुनिया की हर सरकार, मानवतावाद में विश्वास करने वाले, लोकतंत्र में भरोसा करने वाली सरकारें, आतंकवाद को एक बहुत बड़ी चुनौती के रूप में देख रहे हैं।
6. नौसेना में महिलाओं की भूमिका पर पीएम ने कहा कि लेकिन चोल-नेवी में और वो भी 800-900 साल पहले बहुत बड़ी संख्या में महिलाओं ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। 
7. मुझे खुशी है, इस बार रक्षा-मंत्रालय ने 1 से 7 दिसम्बर तक अभियान चलाने का निर्णय किया है और लोगों को आर्म्ड फोर्सेस के संबंध में लोगों को जानकारी देगा।
8. विश्व मिट्टी दिवस पर पीएम ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत अहम है और अगर उपजाऊ मिट्टी न हो तो ये सोच कर भी डर लगता है।
9. पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिन पर पीएम ने कहा कि मैं सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।
10. पीएम ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए कहा कि लोग narendramodi ऐप से जुड़े और #positiveindia को सकारात्मक बातों के साथ शेयर करें।

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

डॉक्टर कफील ने नकारी यूपी छोड़ने की बात, कहा- केरल में लोगों को मदद करना चाहता हूं

डॉक्टर कफील ने कहा कि जब उन्हें पता चला कि निपाह वायरस की चपेट में आने से नर्स सहित 10 लोगों की मौक हो गई है तो वह चिंतित हो गए।

23 मई 2018

Related Videos

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में एकजुट दिखा विपक्ष, एक साथ नजर आए मायावती और अखिलेश

पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा के बेटे एच.डी.कुमार स्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। कुमार स्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अखिलेश यादव और मायावती समेत तमाम विपक्षी नेता दिखाई दिए। देखिए ये रिपोर्ट।

23 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen