लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Tej pratap Yadav age hobbies education property know everything

Tej pratap Yadav: घुड़सवारी पसंद, घरेलू हिंसा समेत पांच केस, मंत्री बने लालू के बेटे तेज प्रताप को जानें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुभाष कुमार Updated Tue, 16 Aug 2022 02:23 PM IST
सार

Tej pratap Yadav: तेज प्रताप की शादी बिहार के पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद राय की बड़ी बेटी ऐश्वर्या राय के साथ हुई थी। हालांकि, अब दोनों के बीच तलाक का मामला चल रहा है।

Tej Pratap Yadav
Tej Pratap Yadav - फोटो : Amar Ujala
ख़बर सुनें

विस्तार

नीतीश कुमार ने अपनी नई कैबिनेट के शपथ लेते ही विभागों का भी बंटवारा कर दिया है। लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री बनाया गया है। अपने बयानों के का कारण अक्सर सुर्खियों में रहने वाले तेज प्रताप दूसरी बार मंत्री बने हैं। 2015 में जब तेज प्रताप पहली बार मंत्री बने थे तब उन्हें  पर्यावरण  के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली थी। लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव काफी चर्चा में रहते हैं। आइए आज आपको तेज प्रताप की पूरी कहानी बताते हैं। बचपन से लेकर अब तक तेज प्रताप ने क्या-क्या किया और कैसे आगे बढ़े? पढ़िए पूरी खबर...

बिहार में जन्म, 12वीं तक की पढ़ाई
तेज प्रताप का जन्म 21 नवंबर 1987 को बिहार के गोपालगंज में हुआ था। तेज प्रताप के पिता लालू प्रसाद यादव और मां राबड़ी देवी दोनों ही मुख्यमंत्री रह चुके हैं। तेज प्रताप ने 12वीं तक पढ़ाई की है। स्नातक में एडमिशन लिया था, लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई। 

दुकान पर खरीदारी करते तेज प्रताप यादव
दुकान पर खरीदारी करते तेज प्रताप यादव - फोटो : अमर उजाला
तेज प्रताप के क्या-क्या शौक हैं?
तेज प्रताप को घुड़सवारी करना पसंद है। इसके अलावा वह बांसुरी भी बहुत अच्छी बजा लेते हैं। बांसुरी बजाते हुए तेज प्रताप के कई वीडियो सामने आ चुके हैं। कृष्ण भक्ति में हमेशा डूबे रहने वाले तेज प्रताप को संगीत सुनना और क्रिकेट खेलना भी पसंद है। एक इंटरव्यू में तेज प्रताप ने बताया था कि उन्हें अमिताभ बच्चन की फिल्में पसंद हैं। वह खाने में चाप, रोहू और कतला मछली खाना पसंद करते हैं। 

छोटे भाई के साथ राजनीति में उतरे, मंत्री भी बने
2012 में तेज प्रताप यादव भी छोटे भाई तेजस्वी के साथ राजनीति में उतरे थे। 2014 में एक विशाल रैली में लालू प्रसाद यादव ने तेज प्रताप को लॉन्च किया था। 2015 में तेज ने वैशाली के महुआ सीट से चुनाव लड़ा था और विधायक चुने गए। इसके बाद बिहार सरकार में उन्हें स्वास्थ्य और पर्यावरण मंत्री बनाया गया था। तब तेज प्रताप के छोटे भाई तेजस्वी को डिप्टी सीएम बनाया गया था। 

कई विवादित बयान दे चुके हैं
तेज प्रताप अपने विवादित बयानों के लिए हमेशा से सुर्खियों में रहे हैं। उनपर पत्रकार राजदेव रंजन की हत्या का भी आरोप लगा। इस मामले की सीबीआई जांच भी हुई, लेकिन उन्हें क्लिन चिट मिल गई। बाद में सुप्रीम कोर्ट से भी तेज प्रताप को क्लिन चिट मिली। तेज प्रताप पर राज्य सरकार की जमीन पर कब्जा करके मंदिर बनवाने का भी आरोप है। 

तेज प्रताप यादव और उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय
तेज प्रताप यादव और उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय - फोटो : Social media
पांच मुकदमे दर्ज
तेज प्रताप की शादी बिहार के पूर्व मंत्री चंद्रिका प्रसाद राय की बड़ी बेटी ऐश्वर्या राय के साथ हुई थी। हालांकि, अब दोनों के बीच तलाक का मामला चल रहा है। तेज प्रताप यादव के ऊपर पांच मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें से एक उनके तलाक और दूसरा घरेलू हिंसा का मामला है।

तेज प्रताप यादव के साथ चार और मंत्री शपथ लेते हुए।
तेज प्रताप यादव के साथ चार और मंत्री शपथ लेते हुए। - फोटो : ANI
करोड़ों के मालिक हैं तेज प्रताप
2020 में चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के मुताबिक, बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के पास कुल दो करोड़ 83 लाख रुपए की संपत्ति है। इससे पहले साल 2015 में चुनाव आयोग को जो हलफनामा तेज प्रताप ने दिया था, उसमें उनकी संपत्ति दो करोड़ 97 हजार 699 रुपए थी। तेज प्रताप यादव की कुल संपत्ति में उनके पास एक करोड़ 22 लाख रुपए की चल संपत्ति है। इसमें 1 लाख, 25 हजार रुपए नकद हैं, जबकि 14.87 लाख रुपए बैंक में जमा हैं। तेज प्रताप के पास एक सीबीआर 1000 आरआर बाइक और एक बीएमडब्ल्यू कार है। इन गाड़ियों की कीमत 15.46 लाख और 29.43 लाख रुपए है। इसके अलावा उनके पास अचल संपत्ति के रूप में 1.60 करोड़ रुपए की जमीन भी है।

तेज प्रताप की चल संपत्ति में उनके पास करीब चार लाख 26 हजार रुपए के 100 ग्राम सोने के जेवर भी हैं। इसके अलावा उन्होंने करीब 25 लाख रुपए शेयर मार्केट में निवेश किए हुए हैं। तेज प्रताप के पास 85 हजार रुपए कीमत का एक लैपटॉप और डेस्कटॉप भी है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00