विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Tamil Nadu Prime Minister Narendra Modi holds a roadshow after arriving in Chennai Latest News Update

PM Modi In Tamilnadu: प्रधानमंत्री ने दी 31000 करोड़ की सौगात, बोले- तमिल भाषा अमर है, इसकी संस्कृति वैश्विक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चेन्नई Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Thu, 26 May 2022 10:21 PM IST
सार

इन परियोजनाओं में रेलवे, पेट्रोलियम, आवास और सड़कों जैसे प्रमुख बुनियादी क्षेत्र शामिल हैं। इन कार्यों से वाणिज्य और कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा।

PM Modi
PM Modi - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम चेन्नई पहुंचे। प्रधानमंत्री ने यहां जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में 31,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में रेलवे, पेट्रोलियम, आवास और सड़कों जैसे प्रमुख बुनियादी क्षेत्र शामिल हैं। इन कार्यों से वाणिज्य और कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा।


:
हिंदी भाषा को लेकर चल रहे विवाद के बीच तमिलनाडु पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तमिल भाषा अमर है और इसकी संस्कृति वैश्विक है। चेन्नई से कनाडा तक, मदुरै से मलेशिया तक, नमक्कल से न्यूयॉर्क तक, सलेम से दक्षिण अफ्रीका तक, पोंगल और पुथंडु के अवसरों को उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बयान के जरिये पीएम ने उन लोगों को संदेश देने की कोशिश की जो लगातार हिंदी बनाम तमिल का विवाद खड़ा कर रहे हैं।

जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में राज्यपाल आरएन रवि और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की उपस्थिति में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार तमिल भाषा और संस्कृति को और लोकप्रिय बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके तहत चेन्नई में केंद्रीय शास्त्रीय तमिल संस्थान के नए परिसर का जनवरी में उद्घाटन किया गया। यह नया परिसर पूरी तरह से केंद्र की फंडिंग से बनाया गया है। मोदी ने कहा, तमिलनाडु आना हमेशा अच्छा लगता है। यह भूमि विशेष है। इस राज्य की जनता, संस्कृति और भाषा बेजोड़ है।


डीफलिंपिक में राज्य के युवाओं ने पदक दिलाए
मोदी ने कहा, हाल में मैंने अपने आवास पर भारतीय डीफलिंपिक दल की मेजबानी की। इस बार टूर्नामेंट में भारत का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था और हमने जो 16 पदक जीते, उनमें 6 की जीत में तमिलनाडु के युवाओं की भूमिका थी।

श्रीलंका की कर रहे मदद
श्रीलंका इन दिनों कठिन समय से गुजर रहा है। इससे आप लोग भी चिंतित होंगे। उसका करीबी मित्र और पड़ोसी होने के नाते भारत उसे हर जरूरी मदद मुहैया करा रहा है।

तमिल को हिंदी के समान समझिए : स्टालिन
कार्यक्रम में मौजूद मुख्यमंत्री एमके स्टाटिन ने तमिल को हिंदी की तरह आधिकारिक भाषा बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के कार्यालयें और मद्रास हाईकोर्ट में तमिल में कामकाज होना चाहिए।

देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का उदघाटन करेंगे। महोत्सव में पूरी तरह देश में निर्मित ड्रोन टैक्सी की प्रतिकृति को प्रदर्शित किया जाएगा। पीएम पीएम ड्रोन परिचालन कार्यक्रम भी देखेंगे। दो दिवसीय महोत्सव देश में खेती में ड्रोन के प्रयोग को बढ़ावा देने के मकसद से आयोजित किया जा रहा  है। उद्घाटन समारोह के दौरान मोदी ड्रोन का प्रयोग कर रहे किसानों से बात कर उनके अनुभव जानेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि आयोजन में ड्रोन स्टार्टअप, विदेशी राजनयिक, सशस्त्र बल, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, निजी कंपनियों से जुड़े 1600 से ज्यादा प्रतिनिधि भाग लेंगे। महोत्सव के दौरान 70 से ज्यादा ड्रोन एक्जिबिटर शामिल होंगे। इस दौरान ड्रोन से संबंधित विभिन्न कार्यशालाएं, इससे जुड़े उत्पादों को लेकर किसान जागरूकता के लिए कार्यशालाओं का भी आयोजन होगा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00