नरेंद्र मोदी मुझे नहीं डरा सकते हैं, इसका एकमात्र कारण है कि मैं भ्रष्ट नहीं हूं: राहुल गांधीा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, तूतीकोरिन/तिरुनेलवेली/थुथुकुडी Published by: दीप्ति मिश्रा Updated Sun, 28 Feb 2021 12:24 AM IST
राहुल गांधी
राहुल गांधी - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चीन-भारत सीमा पर गतिरोध को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला किया और तमिलनाडु के लोगों के साथ भावनात्मक संबंध स्थापित करने का प्रयास करते हुए कहा कि वह राज्य के लोगों के साथ सिर्फ सम्मान और प्रेम आधारित संबंध विकसित करना चाहते हैं।
विज्ञापन


तमिलनाडु में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा और आरएसएस पर विभिन्न मुद्दों को लेकर हमला बोला और प्रधानमंत्री पर मुख्यमंत्री के. पलानीसामी के माध्यम से तमिलनाडु का ‘‘रिमोट कंट्रोल’’ अपने हाथ में लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया।


राहुल गांधी ने खुद को ईमानदार बताते हुए कहा कि यही वजह है कि प्रधानमंत्री मोदी मुझ पर शिकंजा नहीं कस सकते और लगातार निशाना साधते रहते हैं। तूतीकोरिन और तिरुनेलवेली जिलों में अलग-अलग जगहों पर जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान कांग्रेस नेता ने मोदी पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं गंवाया और राज्य की अन्नाद्रमुक सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए।

भारत-चीन गतिरोध को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री पड़ोसी देश से डरे हुए हैं और व्यंग्यात्मक लहजे में कहा कि वह सिर्फ दो लोगों के लिए उपयोगी हैं। राहुल ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में गतिरोध से पहले निश्चित रूप से चीन ने हमारे देश के कुछ सामरिक इलाकों पर कब्जा किया है । इस विचार को पहले उन्होंने डोकलाम में आजमाया। 

उन्होंने कहा, वे देखना चाहते थे कि भारत क्या प्रतिक्रिया देता है और उन्होंने देखा कि भारत ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और फिर उन्होंने इसे लद्दाख में आजमाया और मेरा मानना है कि उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में भी ऐसा किया होगा।सीमा पर गतिरोध के बारे में विस्तार से बात करते हुए गांधी ने कहा कि चीन की घुसपैठ पर मोदी की पहली प्रतिक्रिया थी कि ‘‘भारत में कोई नहीं घुसा है। 

उन्होंने कहा, इससे चीन को यह संकेत गया कि भारत के प्रधानमंत्री उनसे डरे हुए हैं... उन्होंने इसे समझा। और उसके बाद से चीनियों ने इसी सिद्धांत पर आगे की बातचीत की। राहुल गांधी ने आरोप लगाते हुए कहा कि वे जानते हैं कि भारत के प्रधानमंत्री उनका विरोध नहीं कर पाएंगे। मेरे शब्दों को लिख लीजिए, भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण देपसांग में हमारी जमीन अब इस सरकार के कार्यकाल में वापस नहीं लौट सकती। 

उन्होंने आरोप लगाए कि चीन को इस तरह का संदेश देना भविष्य के लिए काफी खतरनाक है क्योंकि चीन केवल लद्दाख तक ही नहीं रुकने वाला। 

बाद में तिरुनेलवेली के नानगुनेरी में गांधी ने प्रेम और लगाव के लिए तमिलनाडु के लोगों की खूब तारीफ की और कहा कि उन्हें जितना मिला है उससे कहीं ज्यादा वह लौटाएंगे । उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के लोगों के साथ सिर्फ प्रेम, सम्मान और लगाव की भाषा में बात की जा सकती है।

राहुल गांधी ने कहा, मूल रूप से तमिलनाडु से नहीं आने वाले व्यक्ति के रूप में मैंने कुछ चीजें तुरंत महसूस कीं। मैं सबसे गरीब व्यक्ति, सबसे कमजोर व्यक्ति और सबसे ज्यादा तकलीफ झेल रहे व्यक्ति से मिलूं, लेकिन वे अपना सम्मान नहीं गंवाते है। वे अपना आत्म-सम्मान कभी नहीं खोते। 

उन्होंने कहा, वह भले ही बहुत खराब अवस्था में हों, लेकिन वे अपना आत्म-सम्मान और सम्मान बनाए रखते हैं, मैं इसकी प्रशंसा करता हूं। कांग्रेस नेता ने कहा कि अपने लघु और मध्यम व्यापारों की मदद से तमिलनाडु भारत को भविष्य में नयी राह दिखाने वाला है।

राहुल गांधी ने कहा, तमिलनाडु के लोगों के साथ मैं सिर्फ सम्मान और प्रेम का संबंध चाहता हूं क्योंकि मैं समझता हूं कि सिर्फ ऐसा ही संबंध संभव है। मैं तमिलनाडु के लोगों के दयाभाव और विशाल हृदय को समझता हूं और हमारे बीच सिर्फ ऐसा ही संबंध हो सकता है। 

मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री ‘भ्रम’ में हैं और सोच रहे हैं कि वह ‘रिमोर्ट कंट्रोल’ के माध्यम से तमिलनाडु को नियंत्रित कर सकेंगे, लेकिन जनता बैटरी निकाल कर उसे (रिमोट कंट्रोल) फेंक देगी। 

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पलानीसामी मोदी के खिलाफ इसलिए खड़े नहीं हो पा रहे हैं क्योंकि वह भ्रष्ट हैं, ईमानदार नहीं हैं।

उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी मुझे नहीं डरा सकते हैं, इसका एकमात्र कारण है कि मैं भ्रष्ट नहीं हूं। चूंकि मैं भ्रष्ट नहीं हूं, मैं उनके खिलाफ खड़ा हो सकता हूं और उन्हें सच का आईना दिखा सकता हूं। उन्होंने दावा किया कि ईमानदार होने के कारण ही वह लगातार प्रधानमंत्री को निशाना बनाते हैं।

नोटबंदी और जीएसटी को लेकर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि इससे लघु और मध्यम आकार के व्यापारों को बहुत नुकसान हुआ है और यह कर गरीबों पर ही लग रहा है। उन्होंने दावा किया कि दो-तीन बड़े कॉरपोरेट हाउस बैंकों से जितना भी चाहें कर्ज ले सकते हैं, लेकिन ‘‘तमिलनाडु के लघु और मध्यम आकार के उद्योगों को एक रुपया भी नहीं मिलता।

गांधी ने कहा, नरेंद्र मोदी सिर्फ दो लोगों के लिए उपयोगी हैं। वह अत्यंत उपयोगी हैं क्योंकि ये दो लोग अपने धन को अभूतपूर्व तरीके से बढ़ाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री का उपयोग कर रहे हैं। कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सिर्फ ‘हम दो हमारे दो’ के लिए उपयोगी हैं।

मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में कांग्रेस नीत सरकार के गिरने पर गांधी ने आरोप लगाया कि उन्हें (विधायकों को) भगवा पार्टी ने खरीद लिया था। उन्होंने आरोप लगाया कि देश में लोकतंत्र ‘मर’ गया है और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पर भी आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि राजद्रोह कानून का दुरुपयोग, लोगों को धमकियां देना और उनकी हत्या इसका लक्षण हैं।

गांधी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम और कृषि कानूनों के प्रति अपना विरोध दोहराया। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता है लेकिन उसे बर्बाद करके ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

बाद में नमक बनाने वाले कर्मचारियों से बातचीत में उन्होंने न्याय योजना के तहत कामगारों को 72,000 रुपये देने की पार्टी की चुनावी घोषणा को दोहराया और कांग्रेस के सत्ता में आने पर योजना लागू करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि नमक खाने वालों को एहसास तक नहीं है कि यह बनता कैसे है और नमक बनाने वाले कामगारों को क्या परेशानियां हैं।

नमक बनाने वाली जगह पर पहुंचे गांधी ने कहा, लोगों को ज्ञान नहीं है कि वह जो इंजेक्शन लेते हैं उसमें भी नमक होता है, जैसा कि आपने बताया। 

आरएसएस पर भी बोला हमला
इससे पहले थुथुकुडी पहुंचने पर समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया।तूतूकुड़ी में एक कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने मोदी सरकार और आरएसएस पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार संवैधानिक संस्थाओं को बर्बाद कर रही है। इसके चलते लोगों को संसद और न्यायपालिका पर भरोसा नहीं रहा। राहुल ने कहा कि मैं भ्रष्ट नहीं हूं, इसलिए भाजपा मुझसे डरती है।
 
कांग्रेसी नेता राहुल गांधी ने कहा कि संस्थाओं के बीच संतुलन बिगड़ता है, तो राष्ट्र अशांत होता है। पिछले 6 सालों से सभी संस्थाओं पर व्यवस्थित तरीके से हमला किया जा रहा है। दुख है कि भारत में लोकतंत्र मर गया है क्योंकि एक संस्था आरएसएस हमारे देश के संस्थागत संतुलन को बिगाड़ और बर्बाद कर रही है। इसके चलते आलम यह हो गया है कि संसद और न्यायपालिका पर किसी का भरोसा नहीं बचा है। राहुल गांधी ने आगे कहा कि मोदी सरकार ईडी और सीबीआई का बेजा इस्तेमाल कर ही है। राहुल ने आगे का कि भाजपा जानती है कि मैं भ्रष्टाचारी नहीं हूं, इसलिए वह मुझसे डरती है। 
 



एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा, मैं न्यायपालिका के साथ-साथ में भी महिला आरक्षण का पूरी तरह समर्थन करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत के पुरुषों को महिलाओं के प्रति नजरिया बदलने की जरूरत हैं। वे महिलाओं को भी उस नजर से देखें, जिससे स्वयं को देखते हैं। 

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा और आरएसएस देश के सेक्युलर ढांचे पर हमला कर रहे हैं। ये न केवल संविधान बल्कि हमारे इतिहास और संस्कृति पर भी हमला कर रहे हैं। इसके खिलाफ हम सबको मिलकर लड़ने की जरूरत है। कार्यक्रम में राहुल गांधी ने वीओसी कॉलेज में चिदंबरनार की मूर्ति पर माल्यार्पण भी किया। राहुल गांधी ने तीन दिन के तमिलनाडु के दौरे पर हैं।

बता दें कि तमिलनाडु में 234 विधानसभा सीटों के लिए 6 अप्रैल को चुनाव होगा और 2 मई को नतीजे आएंगे।

राहुल ने पूछा, क्या तमिल भाषा, परंपरा भारतीय नहीं?

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आरएसएस और भाजपा को छोड़कर सभी विचारों पर हमला कर रहे हैं। वे कहती हैं कि भारत एक परंपरा, एक इतिहास, एक भाषा है। राहुल ने सवाल  पूछा कि क्या उनका मतलब यह है कि तमिल भाषा, इतिहास और परंपरा भारतीय नहीं है? राहुल बोले कि हम ऐसा भारत नहीं चाहते, जहां एक विचार अन्य सभी विचारों पर हावी हो। 
 
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00