बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

देशभर में मिल रहे कोरोना संक्रमित तब्लीगी जमात के लोग, तमिलनाडु में 110 तो असम में 13

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आसिम खान Updated Wed, 01 Apr 2020 10:10 PM IST
Tablighi Jamaat Hazrat Nizamuddin Markaz Live Updates
Tablighi Jamaat Hazrat Nizamuddin Markaz Live Updates - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें
दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में शामिल लोगों की देशभर मे ंतलाश तेज हो गई है। लगातार इनका आंकड़ा बढ़ रहा है। कहीं पर ये संक्रमित पाए जा रहे हैं तो कहीं इन्हें आइसोलेशन में भेजा जा रहा है। वहीं, आज गुजरात उच्च न्यायालय ने दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में हुए आयोजन पर राज्य व केंद्र को नोटिस भेजा है। 
विज्ञापन


मार्च में जिस मरकज में तब्लीगी जमात का आयोजन हुआ था उसे आज पूरी तरह खाली कराकर सील कर दिया गया है। इस इलाके में और मरकज भवन में सैनिटाइजेशन का काम भी चल रहा है। तब्लीगी जमात का आयोजन करने वाले मौलाना साद समेत छह लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। 


तमिलनाडु में 110 संक्रमित
बुधवार को स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि दिल्ली में तब्लीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए लोगों में से 110 के तमिलनाडु में संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 234 हुई। 

तब्लीगी जमात में भाग लेने वाले असम के 13 लोग संक्रमित
असम में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आए हैं। असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि एक को सिल्चर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में और चार को गुवाहाटी के गौहाटी मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया है। इन सभी लोगों ने निजामुद्दीन (दिल्ली) में तब्लीगी जमात कार्यक्रम में भाग लिया था। रात तक यहां आठ और मरीज मिले। हिमंत विस्वा सरमा ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि असम में कोरोना संक्रमित 8 और लोग मिले हैं। ये सभी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल हुए थे। इस तरह से तब्लीगी जमात के कुल 13 लोग कोरोना संक्रमित हैं।   



कर्नाटक में 14 लोगों को क्वारंटाइन किया
कर्नाटक के कलाबुर्गी के उपायुक्त शरत बी ने बताया कि दिल्ली के मरकज निजामुद्दीन में कार्यक्रम में कलाबुरगी जिले के 26 लोग शामिल हुए थे। 26 लोगों में से 14 लोग जिले में वापस आए हैं और उन्हें क्वारंटाइन किया गया है।

नागपुर में 54 लोगों को किया पृथक
नागपुर नगर निगम के आयुक्त तुकाराम मुंडे ने बताया कि दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में शामिल हुए नागपुर के 54 लोगों की पहचान की गई है और उन्हें पृथक कर दिया गया है।

प. बंगाल में 71 की पहचान 
प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए पश्चिम बंगाल के 71 लोगों की पहचान कर ली गई है। 
 

तब्लीगी जमात आयोजन में शामिल लोगों की हो रही खोज
निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के धार्मिक आयोजन में शामिल होने गए और उनके संपर्क में आए छत्तीसगढ़ के लोगों की खोज की जा रही है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि तब्लीगी जमात आयोजन में छत्तीसगढ़ के कई लोगों के शामिल होने की जानकारी मिली है। इनमें से 101 लोगों की पहचान कर उन्हें पृथक केद्रों में भेजा गया है।

35 लोगों का अहमदनगर में पता चला
दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में पिछले माह हुए धार्मिक आयोजन में शामिल कम से कम 35 लोगों का महाराष्ट्र के अहमदनगर में होने का पता चला है। अधिकारी ने बुधवार को बताया कि इन 35 लोगों में से 29 इंडोनेशिया, तंजानिया, दक्षिण अफ्रीका, घाना और अन्य देशों के नागरिक हैं जबकि शेष स्थानीय निवासी हैं। उन्होंने बताया कि समूह का हिस्सा रहा एक विदेशी और एक स्थानीय व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

उत्तराखंड के सभी 26 लोग अभी दिल्ली में ही: पुलिस
कोरोना वायरस संकट के बीच निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने गई उत्तराखंड की जमात के सभी 26 सदस्य अभी दिल्ली में ही हैं। उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक(कानून एवं व्यवस्था) अशोक कुमार ने यहां बताया कि निजामुद्दीन मरकज में उत्तराखंड से शामिल जमात के सभी 26 लोग अभी दिल्ली में ही हैं। उन्होंने कहा कि इन लोगों की मोबाइल लोकेशन से भी इस बात की पुष्टि कर ली गई है। हालांकि, कुमार ने कहा कि तबलीगी जमातें देश में एक जगह से दूसरी जगह आती-जाती रहती हैं और ऐसे में अगर किसी भी सदस्य में कोरोना संक्रमण के लक्षण नजर आयें तो उसे छुपाना नहीं चाहिए और सामने आना चाहिए।

मुरादाबाद में 36 लोग मिले
दिल्ली मरकज से आए 36 लोग मुरादाबाद में मिले हैं, पुलिस ने इन्हें आईसोलेशन सेंटर भेजा है। इनकी संख्या में और हो सकता है इजाफा 

सम्भल के दो लोगों को पृथक किया गया
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल दो लोगों को बुधवार को सम्भल प्रशासन ने पृथक कर दिया है और उनके नमूने लिए जा रहे हैं। जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देश पर जगह जगह चेकिंग की जा रही है, सम्भल में दो लोग ऐसे आए हैं जिन्होंने हमें बताया कि हम जमात में शामिल होकर आए हैं। उन दोनों को पृथक कर दिया गया है और दोनों के नमूने लिए जा रहे हैं।

तेलंगाना से गए थे 1200 लोग
तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री एटाला राजेंद्र ने बताया कि राज्य के लगभग 1,200 लोग दिल्ली के मरकज में शामिल हुए थे, उनमें से कुछ कोरोना से संक्रमित पाए गए। इनमें से छह की मृत्यु हो गई। पिछले तीन दिनों में जो लोग मरकज के लिए दिल्ली गए थे वो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। 

गुजरात के 72 लोग थे शामिल
गुजरात के डीजीपी शिवानंद झा ने बताया कि गुजरात के 72 लोग, जिनमें अहमदाबाद के 34, भावनगर के 20 और मेहसाणा के 12 लोग शामिल हैं, ये सभी लोग दिल्ली में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। भावनगर का एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित था उसका निधन हो गया, जबकि अन्य 71 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है।  

19 लोगों की पहचान कर पृथक रखा गया
सोनीपत पुलिस ने 19 लोगों की पहचान की है जिन्होंने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में आयोजित तब्लीगी मरकज में भाग लिया था। डीएसपी रविंदर ने बताया कि पुलिस ने 19 लोगों की पहचान की गई है। इन 19 लोगों में से 11 लोग शहर की देवडु कॉलोनी में मिले जबकि अन्य लोग ईदगाह कॉलोनी में पाए गए। पुलिस ने तुरंत ही इन सभी लोगों को पृथक कर दिया है। सोनीपत के उपायुक्त डॉ अंशज सिंह और एसएसपी जश्नदीप सिंह रंधावा ने पूरे जिले में और भी ज्यादा सख्ती के साथ लॉकडाउन को लागू करने का आदेश जारी किया है। इसके तहत सोनीपत पुलिस शाम साढ़े पांच बजे से पूरे शहर में फ्लैग मार्च करेगी।

निजामुद्दीन से लौटे 167 लोगों को पृथक तौर पर रखा गया: हिमाचल के डीजीपी

दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के आयोजन में शिरकत करने के बाद हिमाचल प्रदेश लौटे कुल 167 लोगों को पृथक रखा गया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी ने बुधवार को इस बारे में बताया। डीजीपी ने कहा कि उनकी पहचान की गई है और राज्य के विभिन्न जिलों में उन्हें पृथक तौर पर रखा गया। एसपी (कानून एवं व्यवस्था) कुशल शर्मा ने बताया कि सबसे ज्यादा बद्दी में 53 लोगों, ऊना में 35 लोगों, सिरमौर में 32 लोगों, शिमला में 23 लोगों और कांगड़ा व चंबा में 10-10 और मंडी में चार लोगों को पृथक रखा गया है।


 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00