लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Supreme Court: no need to sympathize with culprits related to drugs, read some major news

Supreme Court : नशे से जुड़े दोषियों के साथ हमदर्दी की जरूरत नहीं, पढ़ें देश-दुनिया की कुछ प्रमुख खबरें

अमर उजाला ब्यूरो/एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Thu, 11 Aug 2022 07:01 AM IST
सार

सीजेआई एनवी रमण ने बुधवार को वरिष्ठ वकीलों को मामले को जल्द सूचीबद्ध करने के लिए मेंशनिंग (उल्लेख) करने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा, बेहतर होगा कि एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड (एओआर) जल्द सुनवाई का उल्लेख करें।

सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

विस्तार

सुप्रीम कोर्ट ने एक महिला की दोषसिद्धि को बरकरार रखते हुए बुधवार को कहा, एनडीपीएस अधिनियम के दोषियों के साथ कोई हमदर्दी नहीं बरती जानी चाहिए। शीर्ष अदालत ने कहा, इस कानून के अंतर्गत आने वाले अपराध समाज के लिए बड़ी समस्या हैं। जस्टिस अजय रस्तोगी और जस्टिस सीटी रविकुमार की पीठ ने हालांकि महिला की उम्र को देखते हुए सजा को घटाकर 12 साल कर दिया। पीठ ने कहा, वह गरीब और अनपढ़ है। साथ ही कानून व अपराध के परिणामों से पूरी तरह अनभिज्ञ है। निचली अदालत ने फैसला सुनाते वक्त इन पहलुओं को नजरंदाज किया है। महिला ने छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के फरवरी 2018 के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।


बुलडोजर : मुस्लिम संस्था की अर्जी पर 7 सितंबर को सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट विभिन्न राज्यों में संपत्ति पर बुलडोजर चलाने की कार्रवाई के खिलाफ जमात उलमा ए हिंद व अन्य की याचिका पर सुनवाई करने के लिए बुधवार को तैयार हो गया। शीर्ष अदालत 7 सितंबर को इस मामले में सुनवाई करेगा। जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की पीठ ने कहा, 7 सितंबर को हम पांच याचिकाओं पर सुनवाई करेंगे। इसमें माकपा नेता वृंदा करात की याचिका भी शामिल है। इससे पहले 13 जुलाई को शीर्ष अदालत ने हिंसक प्रदर्शनों में शामिल आरोपियों की संपत्तियों के विध्वंस पर अंतरिम निर्देश देने से इन्कार कर दिया था। शीर्ष अदालत ने तब कहा था कि वह अवैध निर्माण को गिराने से रोकने का आदेश कैसे दे सकते हैं।


वरिष्ठ वकील नहीं, एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड जल्द सुनवाई का आग्रह करें : सीजेआई
सीजेआई एनवी रमण ने बुधवार को वरिष्ठ वकीलों को मामले को जल्द सूचीबद्ध करने के लिए मेंशनिंग (उल्लेख) करने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा, बेहतर होगा कि एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड (एओआर) जल्द सुनवाई का उल्लेख करें। चीफ जस्टिस रमण, जस्टिस कृष्ण मुरारी और जस्टिस हिमा कोहली की पीठ के सामने कतार में खड़े एक वरिष्ठ वकील ने जब अपने केस को जल्द सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करवाने का उल्लेख करना चाहा तो पीठ ने अनुमति नहीं दी। जस्टिस रमण ने कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी जैसे वकीलों को भी अनुमति नहीं दी।

बैंक ऑफ बड़ौदा का कर्ज 0.20% महंगा
बैंक ऑफ बड़ौदा ने एमसीएलआर में 0.20% की बढ़ोतरी की है। नई दर 7.70% होगी। विभिन्न समय के कर्ज पर अलग-अलग दर बढ़ाई गई है। नई दर शुक्रवार से लागू होगी। आरबीआई ने रेपो दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

कोल इंडिया के लाभ में 178 फीसदी वृद्धि
कोल इंडिया का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 178 फीसदी बढ़कर 8,834 करोड़ पहुंच गया। कंपनी ने कहा, बिक्री बढ़ने से मुनाफा बढ़ा है। 2021-22 की समान तिमाही में 3,174 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।

पीई और वीसी निवेश जुलाई में 69% घटा
प्राइवेट इक्विटी (पीई) और वेंचर कैपिटल (वीसी) का भारतीय कंपनियों में निवेश जुलाई में 69% घटकर 3 अरब डॉलर रहा। 74 सौदे हुए। एक साल पहले 134 सौदे हुए थे। जून में 118 सौदों के तहत 4.9 अरब डॉलर का निवेश हुआ।

कोटक-यस बैंक ने जमा पर बढ़ाई दर
कोटक महिंद्रा और यस बैंक ने जमा पर ब्याज दर बढ़ा दी है। कोटक बैंक ने कहा कि 2 करोड़ से कम के जमा पर 0.25 फीसदी दर बढ़ाई गई है। 91 दिन से 179 दिन पर अब 3.75% ब्याज मिलेगा। 180 से 363 दिन पर 5% जबकि एक साल पर 5.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। अधिकतम ब्याज 5.90  फीसदी है। यस बैंक ने मामूली बढ़त की है। दोनों की नई दरें 10 अगस्त से लागू हैं। पहले भी कई बैंकों ने जमा पर ब्याज दर में इजाफा किया था।

अफ्रीका होगा आईएस का अगला ठिकाना : सुरक्षा विशेषज्ञ
अफ्रीकी सुरक्षा विशेषज्ञ मार्टिन एवी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को चेतावनी दी है कि अफ्रीका में आईएस का आतंकी खतरा हर दिन बढ़ रहा है और यह महाद्वीप उसका भविष्य हो सकता है। उन्होंने कहा, आईएस ने अफ्रीका में अपना दबदबा बढ़ाया है और कम से कम 20 देश आतंकवादी संगठन की गतिविधियों का प्रत्यक्ष तौर पर अनुभव कर रहे हैं तथा 20 से अधिक अन्य देशों का इस्तेमाल धन तथा अन्य संसाधन जुटाने के लिए किया जा रहा है। एवी ने कहा कि चाड, नाइजीरिया, नाइजर और कैमरून की सीमा से लगता लेक चाड बेसिन आतंकवादी संगठन की गतिविधियों का सबसे बड़ा अड्डा है। इसके कई इलाके अब बेकाबू हैं और सोमालिया अफ्रीका में आईएस का गढ़ बना हुआ है।

हैदराबाद में सिंथेटिक दवा इकाई का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार
पुलिस ने एक सिंथेटिक दवा इकाई का भंडाफोड़ कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। उन पर एफेड्रिन का इस्तेमाल कर मादक पदार्थ बनाने और बेचने का आरोप है। राचकोंडा के पुलिस आयुक्त महेश एम भागवत ने बताया, सूचना के आधार पर पुलिस ने एक ड्रग इंस्पेक्टर के साथ वहां छापा मारा और दो लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने 53 ग्राम सिंथेटिक ड्रग, 3.6 किलोग्राम तरल मादक पदार्थ, 12 बोतल मिथाइलमाइन व अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की है।

ब्रिटेन में अगले चार दिन तक भीषण गर्मी की चेतावनी
ब्रिटेन के मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को चार दिन तक भीषण गर्मी रहने की चेतावनी जारी की है। पिछले माह तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ा था। इसके बाद देश में जल संकट भी बढ़ रहा है। विभाग की चेतावनी मुख्यत: देश के दक्षिणी और पूर्वी वेल्स इलाके के लिए है। बृहस्पतिवार से रविवार तक इन इलाकों में स्वास्थ्य, परिवहन और आधारभूत ढांचे के प्रभावित होने की आशंका है। विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को तापमान 35 और शनिवार को 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। हालांकि इसके पिछले माह के रिकॉर्ड तोड़ 40 डिग्री सेल्सियस स्तर पर पहुंचने की आशंका नहीं है। चेतावनी वाले इलाकों के अलावा देश में तापमान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

चीन-दक्षिण कोरिया में करीबी रिश्तों की मजबूती पर जोर
दक्षिण कोरिया और चीन के शीर्ष राजनयिकों ने करीबी रिश्ते मजबूत करने का संकल्प जताया है। क्विंगदाओ में हुई बैठक में दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जीन और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने तीन दशक पुराने रिश्तों को और मजबूत करने पर जोर दिया। उन्होंने बीजिंग और अमेरिका के बीच गहरी होती प्रतिद्वंद्विता के बीच औद्योगिक आपूर्ति शृंखला को भी स्थिर रखने पर सहमति जताई है। अमेरिका का लंबे समय से साझेदार दक्षिण कोरिया चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुखर होती विदेशी नीति के साथ संतुलन बनाने में मुश्किल का सामना कर रहा है। ताइवान के मुद्दे पर अमेरिका-चीन में बढ़े तनाव ने हालात और जटिल बना दिए हैं। क्योंकि दक्षिण कोरिया की सरकार दोनों पक्षों के साथ सौहार्र्दपूर्ण संबंध रखना चाहती है।

स्विट्जरलैंड के काउंसलर ने कई मुद्दों  पर जयशंकर और निर्मला से की चर्चा
स्विट्जरलैंड के संघीय काउंसलर एली मौरेर ने बुधवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने मुलाकात की। इस दौरान द्विपक्षीय आर्थिक  संबंधों और जी20 समूह की भारत की अध्यक्षता को लेकर प्रमुख रूप से बातचीत हुई। मौरेर फिलहाल भारत की यात्रा पर हैं। स्विट्जरलैंड की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि उन्होंने इस अवसर का उपयोग द्विपक्षीय वित्तीय विषयों पर चर्चा करने के लिए किया। साथ ही अगले साल भारत के जी20की अध्यक्षता करने के संदर्भ में स्विट्जरलैंड के एक विश्वसनीय सहयोगी बनने पर भी जोर दिया गया।

तमिलनाडु पुलिस ने जब्त कीं एक हजार साल पुरानी मूर्तियां
तमिलनाडु के स्वामीमलाई में एक स्थान से आठ मूर्तियां जब्त की गई हैं। इनमें से पांच मूर्तियां एक हजार साल पुरानी बताई जा रही हैं। पुलिस की सीआईडी-आइडल शाखा द्वारा जब्त प्राचीन मूर्तियों में 200 किलो की देवी बोगशक्ति अम्मन की उत्कृष्ट नक्काशीदार मूर्तियां, बैठी और खड़ी मुद्रा वाली बुद्ध की दो मूर्तियां और अंडाल व भगवान विष्णु की मूर्तियां शामिल हैं। इनके अलावा तीन और मूर्तियां जब्त की गई हैं, जो 100 साल पुरानी हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00