लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   supreme court judge Justice Hima Kohli remarks strong bar makes a strong judiciary

Jusitice Hima Kohli: जस्टिस कोहली ने कहा- न्यायपालिका को सशक्त बनाता है बार, भारतीय वकील दिवस पर कही यह बात

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: निर्मल कांत Updated Sat, 03 Dec 2022 10:46 PM IST
सार

जस्टिस कोहली ने कहा, ब्रिटिश राज के दौरान कानूनी पेशा इस देश में सबसे आगे रहा है। उन्होंने लोकतंत्र को जीवंत तरीके से पोषित करने और कानून के शासन को सुनिश्चित करने में कानूनी पेशेवरों के योगदान को भी स्वीकार किया।

justice hima kohli
justice hima kohli - फोटो : twitter

विस्तार

सुप्रीम कोर्ट की जज जस्टिस हिमा कोहली ने शनिवार को कहा कि एक मजबूत बार एक मजबूत न्यायपालिका बनाता है। वह कानूनी पेशेवरों के योगदान को स्वीकार करता है। जस्टिस कोहली बार एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित 'भारतीय वकील दिवस' के अवसर पर बोल रही थीं। 



केजी मार्ग पर स्थित न्यू महाराष्ट्र सदन में बार एसोसिएशन ने बार और कानूनी शिक्षा के प्रतिष्ठित सदस्यों को भी सम्मानित किया। इस मौके पर जस्टिस हिमा कोहली ने कहा कि कानूनी पेशा कई कारणों से सम्मान हासिल करता है, जिसमें कमजोर वर्गों की आजादी को बनाए रखना भी शामिल है। 


जस्टिस कोहली ने कहा, ब्रिटिश राज के दौरान कानूनी पेशा इस देश में सबसे आगे रहा है। उन्होंने लोकतंत्र को जीवंत तरीके से पोषित करने और कानून के शासन को सुनिश्चित करने में कानूनी पेशेवरों के योगदान को भी स्वीकार किया। जस्टिस कोहली ने कहा, ड्राफ्टिंग कमेटी के लगभग सभी सदस्य कानूनी पृष्ठभूमि के थे। 

उन्होंने यह भी बताया कि संसद में वकीलों की संख्या में 36 फीसदी कमी हुई है और अब लोकसभा में केवल चार फीसदी ही वकील हैं। जस्टिस कोहली ने कहा, एक वकील की भूमिका को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि एक वकील की भूमिका बहुआयामी होती है। कानूनी पेशे को शाही पेश के रूप में प्रचारित किया जाता है, जो कि एक अहम भूमिका निभाता है। 

जस्टिस कोहली ने कहा, वकील भाग्यशाली हैं कि वे अन्य क्षेत्रों में भी गहराई तक उतरते हैं। उन्होंने कहा, पहले वकालत का पेशा युवाओं के लिए विकल्प नहीं था, लेकिन अब यह नाटकीय रूप से बदल गया है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00