लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   SpiceJet Boeing 737 Patna incident: Captain Monica Khanna saved 191 lives 

SpiceJet Patna incident : कैप्टन मोनिका खन्ना को शाबाशी दे रहा देश, स्पाइसजेट विमान के 191 लोगों की बचाई जान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सुरेंद्र जोशी Updated Mon, 20 Jun 2022 12:43 PM IST
सार

स्पाइसजेट की पायलट मोनिका खन्ना फ्लाइट एसजी 723 की पायलट इन कमांड थीं। पक्षी के टकराने के बाद आग लगने पर उन्होंने तुरंत संबंधित इंजन बंद कर दिया था। 

स्पाइसजेट की पायलट मोनिका खन्ना
स्पाइसजेट की पायलट मोनिका खन्ना - फोटो : social media
ख़बर सुनें

विस्तार

बिहार की राजधानी पटना में रविवार को स्पाइसजेट के विमान की इमर्जेंसी लैंडिंग कराकर चालक दल समेत 191 लोगों की जान बचाने पर कैप्टन मोनिका खन्ना की देशभर में वाहवाही हो रही है। उन्हें शाबाशी दी जा रही है। दरअसल एक पक्षी के टकराने के बाद विमान के एक इंजन में आग लग गई थी। मोनिका खन्ना ने सूझबूझ का परिचय देकर बड़ा हादसा टाल दिया। 


स्पाइसजेट की पायलट मोनिका खन्ना फ्लाइट एसजी 723 की पायलट इन कमांड (पीआईसी) थीं। पक्षी के टकराने के बाद आग लगने पर उन्होंने तुरंत संबंधित इंजन बंद कर दिया था। इसके बाद बगैर किसी हड़बड़ी के दिल्ली के लिए रवाना हो चुके विमान को पुन: पटना एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतार लिया था। 

विमान में 185 यात्री, दो पायलट व सहपायलट तथा चालक दल के अन्य सदस्य सवार थे। विमान ने हादसे के कुछ देर पहले ही पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी। इतनी बड़ी घटना होने पर भी न चालक दल में और न यात्रियों के बीच किसी तरह घबराहट फैली। किसी को खरोंच तक नहीं आई। दोनों पायलट ने पूरी तरह धीरज बरतते हुए विमान को एक इंजन से रनवे पर उतारने में कामबायी हासिल की। 
विमान के एयरपोर्ट पर उतरने के बाद के लोगों द्वारा बनाए गए वीडियो में एक इंजन से चिंगारी निकलती नजर आ रही थी। चूंकि एयरपोर्ट अथॉरिटी को आपात लैंडिंग की सूचना दी गई थी, इसलिए दमकलें व एंबुलेंस आदि वहां तैनात कर दी गई थीं। आग पर तुरंत काबू पा लिया गया। 

स्पाइसजेट ने कहा-हमें नाज है
स्पाइसजेट ने भी कैप्टन मोनिका खन्ना की प्रशंसा की है। स्पाइसजेट के फ्लाइट ऑपरेशन के प्रमुख गुरचरण अरोरा ने कहा कि मोनिका ने विमान के सह पायलट बलप्रीत सिंह भाटिया के साथ मिलकर पूरे विश्वास के साथ विमान को रनवे पर उतार दिया। वे पूरे समय शांत रहे और विमान को अच्छी तरह से संभाला। वे अनुभवी अधिकारी हैं और हमें उन पर नाज है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00