लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Sherpa of G-20 Amitabh Kant told the representatives of India preparations in the meeting

Big News: अमिताभ बोले- अपने देश के नहीं जी-20 के राजदूत बनकर कार्य करें ,चीन में कहर बरपा रहा कोरोना

एजेंसी, पोर्ट ब्लेयर। Published by: Jeet Kumar Updated Sun, 27 Nov 2022 06:52 AM IST
सार

अमिताभ कांत ने प्रतिनिधिमंडलों से आग्रह किया कि वे जी-20 समूह में अपने देश के राजदूत के रूप में नहीं बल्कि समूह के राजदूत के रूप में कार्य करें। वहीं चीन में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के एक दिन में 31 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, चीन में एक बार फिर 24 घंटे के दौरान संक्रमण के रिकॉर्ड 31,709 नए मामले सामने आए हैं।

अमिताभ कांत
अमिताभ कांत - फोटो : ANI

विस्तार

भारत की ओर आधिकारिक तौर पर जी-20 की अध्यक्षता संभालने से पहले जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने शनिवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आयोजित बैठक में अध्यक्षता को लेकर भारत की तैयारियों, योजनाओं से अवगत कराने के साथ देश की उपलब्धियां गिनाईं। 



उन्होंने प्रतिनिधिमंडलों से आग्रह किया कि वे जी-20 समूह में अपने देश के राजदूत के रूप में नहीं बल्कि समूह के राजदूत के रूप में कार्य करें, ताकि आयोजन के लिए नीतिगत एजेंडे पर आम सहमति बन सके। बैठक में भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस, रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव, जर्मन दूत डॉ. पी एकरमैन, भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ’फारेल समेत 40 देशों से अधिक मिशन और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख मौजूद रहे। 


चीन में लगातार तीसरे दिन कोरोना के 31 हजार से ज्यादा मामले
चीन में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के एक दिन में 31 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, चीन में एक बार फिर 24 घंटे के दौरान संक्रमण के रिकॉर्ड 31,709 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन पहले कोरोना के 32,943 केस दर्ज किए गए थे यानी कल की तुलना में आज 1234 कम लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन में संक्रमण को लेकर हालात बेहद गंभीर हो गए हैं। इस बीच, कोरोना मामलों में तेजी को देखते हुए चीन सरकार ने परीक्षण तेज कर दिया है और शून्य कोविड नीति के तहत प्रतिबंध बढ़ा दिए हैं। 

आइजोल में 3.26 करोड़ की हेरोइन सहित तीन गिरफ्तार
असम राइफल्स की आइजोल बटालियन ने मिजोरम की राजधानी में जनरल एरिया सेलेसिह से 3.26 करोड़ रुपये मूल्य की 653 ग्राम हेरोइन जब्त की है। इसके साथ ही तीन लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें से एक म्यांमार का नागरिक है। विशिष्ट सूचना के आधार पर असम राइफल्स और आबकारी एवं नारकोटिक्स विभाग आइजोल की एक संयुक्त टीम द्वारा ऑपरेशन को अंजाम दिया गया था। 

एल्गार परिषद मामले के आरोपी तेलतुंबडे जेल से रिहा
एल्गार परिषद-माओवादी लिंक मामले में आरोपी आनंद तेलतुंबडे को शनिवार को नवी मुंबई के तलोजा केंद्रीय कारागार से रिहा कर दिया गया। यह रिहाई सुप्रीम कोर्ट में एनआईए की जमानत को चुनौती देने वाली याचिका खारिज होने के अगले दिन हुई है। ढाई साल सलाखों के पीछे बिताने वाले 73 वर्षीय तेलतुंबडे दोपहर करीब सवा एक बजे जेल से बाहर आए। 

सरकार ने बजट के लिए  जनता से मांगे सुझाव
केंद्र ने साल 2023-24 के बजट के लिए आम लोगों के सुझाव मांगें हैं। बजट अगले साल पहली फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने माई गॉव प्लेटफॉर्म के जरिये एक लोगों से अपने सुझाव देने के लिए कहा है। उन्होंने ट्वीट किया, बजट 2023-24 के सुझाव और विचार आमंत्रित हैं। इन सुझावों को बजट में जगह दी जाती है। 
विज्ञापन

एमआईटी ने बनाया किसी भी आकार में ढलने वाला रोबोट
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के इंजीनियरों ने एक अनूठा रोबोट तैयार किया है। यह स्वयं को इकट्ठा कर सकता है और अपने शरीर को किसी भी आकार में ढाल सकता है। इसका इस्तेमाल इमारतों, वाहनों के निर्माण और बड़े रोबोट को विकसित करने में किया जा सकता है। इसे एमआईटी में सेंटर फॉर बिट्स एंड एटम्स (सीबीए) के नेतृत्व में बनाया गया है। सीबीए की टीम वर्षों से इस पर शोध कर रही थी। 

सिंगापुर : मृत्युदंड के विरुद्ध 3 भारतवंशियों  के आवेदन खारिज
सिंगापुर हाईकोर्ट ने ड्रग्स मामलों में फांसी की सजा के खिलाफ 3 भारतीय मूल के मलयेशियाई लोगों की अर्जी खारिज कर दी है। सिंगापुर के जुमात मोहम्मद सईद और भारतीय मूल के मलयेशियाई लिंगकेस्वरन राजेंद्रन, दचिनामूर्ति कटैया और समनाथन सेल्वाराजू ने कहा कि वकीलों ने उनका पक्ष ठीक से नहीं रखा। हाईकोर्ट ने चारों आवेदन खारिज कर कहा, सभी ने संविधान के अनुच्छेद 9 और 12 का उल्लंघन किया है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00