एयर पॉल्यूशन पर SC चिंतित, कहा- पेट्रोल-डीजल के बजाय बैट्री गाड़ियों का बढ़े चलन

टीम डिजिटल अमर उजाला Updated Sat, 18 Nov 2017 10:17 AM IST
SC says that to control air pollution battery running vehcile should use insteat of petrol-deisel
हवा में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने भी चिंता जताई है और कहा कि इसके खिलाफ कदम उठाए जाने बेहद जरूरी है। कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियों की जगह बैट्री वाली गाड़ियां को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि आखिर क्यों बैट्री से चलने वाली गाड़ियों का बड़े पैमाने पर निर्माण नहीं किया जा रहा है।

दूसरे देशों में इन गाड़ियों का चलन काफी बढ़ गया है, लेकिन भारत में इन्हें साइडलाइन किया गया हुआ है। कोर्ट ने कहा कि दूसरे देशों की तरह देश को आगे ले जाना है तो इस तरह के तरीकों को आजमाया जाना चाहिए। जज मदन लाल लोकुर और दीपक गुप्ता की पीठ ने सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफेक्चर को ये निर्देश दिए।

बताया जा रहा है कि कोर्ट ने इसके लिए 1 अप्रैल 2020 डेडलाइन रखी है। वहीं वकील हरीश साल्वे ने कोर्ट से कहा कि जो पैसा पेट्रोल और डीजल में बर्बाद होने से बचेगा उसका इस्तेमाल लोगों को जागरूक करने में किया जा सकेगा।

पढ़ें: मशीन जो दिल्ली की 'सांसें' वापस लाने में निभा सकती है अहम रोल

दरअसल, पिछले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग के कहर की वजह से पॉल्यूशन काफी खतरनाक स्थिति पर पहुंच गया है। पीएम 2.5 का स्तर 600-700 माइक्रोग्राम तक पहुंच गया था, जो कि सामान्य से 7 गुना ऊपर माना गया। स्मॉग के आतंक के बाद दिल्ली सरकार को विरोधियों ही नहीं एनजीटी की फटकार का सामना करना पड़ा था।

विरोधियों का कहना था कि ऐसे हालातों के लिए सरकार पहले से कारगर कदम उठाए जाने की तैयारी क्यों नहीं करती? साथ ही इस दौरान वे कदम नहीं उठाए गए जो पॉल्यूशन पर नियंत्रण के लिए उठाए जाने चाहिए थे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

तोगड़िया बोले- मेरा एनकाउंटर कराने की थी साजिश, हॉस्पिटल में हार्दिक ने की मुलाकात

विश्व हिंदू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि उनका एनकाउंटर कराने की साजिश की जा रही थी।

16 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: 20 फीट गहरे कुएं में ऐसे पहुंचा हाथी का बच्चा

तमिलनाडु के होजर गांव में एक हाथी 20 फीट गहरे कुएं में गिर गया। इलाके के लोगों को जैसे ही इस बात की खबर लगी उन्होंने वन विभाग की टीम को सूचना दी। वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद उसे रेस्क्यू किया।

16 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper