लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Russian foreign minister Sergey Lavrov to visit India from 31 March to 1 April amid Russia Ukraine war news in Hindi

अहम बैठक: आज भारत आएंगे रूस के विदेश मंत्री लावरोव, तेल खरीद और रुपया-रूबल कारोबार पर हो सकती है बात

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: गौरव पाण्डेय Updated Thu, 31 Mar 2022 02:49 AM IST
सार

यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भारत दौरे पर आने वाले हैं। पश्चिमी देशों के सख्त प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस के विदेश मंत्री भारत के साथ कच्चे तेल के कारोबार और भुगतान व्यवस्था बदलने पर चर्चा कर सकते हैं।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव - फोटो : सोशल मीडिया
ख़बर सुनें

विस्तार

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज (गुरुवार) को दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे। 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले की शुरुआत होने के बाद से लावरोव की यह पहली भारत यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक पंक्ति के बयान में कहा गया है कि लावरोव 31 मार्च से एक अप्रैल तक नई दिल्ली के आधिकारिक दौरे पर रहेंगे।



लावरोव की इस यात्रा के उद्देश्य को लेकर माना जा रहा है कि यह छूट के साथ रूस से कच्चे तेल की भारत की खरीद पर आधारित होगा। इसके अलावा रूस पर पश्चिमी देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए भारत के साथ द्विपक्षीय कारोबार के लिए भुगतान व्यवस्था को रुपये-रूबल में करने पर भी विचार-विमर्श किया जा सकता है।


समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार वार्ता के दौरान भारत की ओर से विभिन्न सैन्य हार्डवेयर और एस-400 मिसाइल प्रणाली के कंपोनेंट की समय से आपूर्ति सुनिश्चित करने पर जोर भी दिया जा सकता है। रूसी विदेश मंत्री लावरोव इस समय चीन की यात्रा पर हैं और उनके गुरुवार की शाम को नई दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है।

अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के नेता भी होंगे भारत में
सर्गेई लावरोव की भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह, ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रूस और जर्मनी के विदेश व सुरक्षा नीति के सलाहकार जेंस प्लॉटनर भी यहां होंगे। ट्रूस 31 मार्च को भारत आएंगी जबकि दलीप सिंह 30-31 मार्च को दिल्ली में रहेंगे। वहीं, प्लॉटनर आज भारत आ रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र से जुड़े मामलों के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, भारतीय-अमेरिकी दलीप सिंह की भारत यात्रा अहम है।  व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एमिली हॉर्न ने कहा, सिंह, यूक्रेन के खिलाफ रूस के अनुचित युद्ध के परिणामों और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव को कम करने के संबंध में अपने समकक्षों से वार्ता करेंगे। 

ब्रिटिश विदेश सचिव लिज ट्रूस इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ वार्ता करेंगी। वहीं, रूसी विदेश मंत्री लावरोव की इस यात्रा से पहले भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीवोप ने पिछले सप्ताह भारतीय विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ श्रंखलाबद्ध बैठकें की थीं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00