लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   RSS Chief Mohan Bhagwat Nagpur Maharashtra said India has been created by the realization of truth its self i

Mohan Bhagwat: मोहन भागवत ने दी मांसाहार नहीं खाने की सलाह, बोले- भारत का आत्मस्वरूप ही सत्य

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Thu, 29 Sep 2022 09:23 PM IST
सार

इस बीच तमिलनाडु सरकार ने संघ को राज्य में दो मार्च को पथ संचलन की अनुमति देने से इनकार कर दिया। संघ ने गृह सचिव सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की है।

मोहन भागवत
मोहन भागवत - फोटो : PTI
ख़बर सुनें

विस्तार

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में कहा कि भारत के हर व्यक्ति में जो भारत की आत्मा काम करती है वो हमको बनना है। भारत का एक मन, भारत की एक बुद्धि और भारत की एक आत्मा है, भारत का आत्मस्वरूप सत्य है। भारत बना ही सत्य के साक्षात्कार से है। भागवत ने देशवासियों को मांसाहार (नॉनवेज) नहीं करने की सलाह भी दी और इसकी वजह भी बताई।



एएनआई के अनुसार भागवत ने एक कार्यक्रम में कहा कि लोगों को तामसिक भोजन करने से बचना चाहिए, उन्होंने कहा कि अगर आप गलत खाना खाते हैं, तो आप गलत रास्ते पर जा सकते हैं, इसलिए तामसिक भोजन न करें। पश्चिम से तुलना करते हुए भागवत ने कहा कि भारत में जो लोग मीट या मछली खाते हैं, वे हफ्ते के कुछ दिन अपनी दैनिक खाने की आदतों को छोड़ देते हैं। ऐसे लोग सावन के महीने में या किसी दिन जैसे सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को मांस नहीं खाते। वे खुद पर कुछ नियम बनाते हैं। लोगों को नॉन वेज खाते वक्त अनुशासन रखना चाहिए, ताकि उनका मन एकाग्र हो सके।  


तमिलनाडु सरकार ने संघ को पथ संचलन की इजाजत नहीं दी
इस बीच तमिलनाडु सरकार ने संघ को राज्य में दो मार्च को पथ संचलन की अनुमति देने से इनकार कर दिया। विदुथलाई चिरुथाईगल कात्ची (वीसीके) के जवाबी प्रदर्शन की योजना को भी मंजूरी नहीं दी गई है। इसे लेकर संघ ने गृह सचिव सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की है। संघ ने मद्रास हाईकोर्ट का रुख किया है। इससे एक दिन पहले उसने मामले पर उन्हें कानूनी नोटिस भेजा था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00