विज्ञापन
विज्ञापन

गणतंत्र दिवस: राजपथ पर जवानों और विमानों ने दिखाया करतब, सांस्कृतिक विविधता ने बांधा समां

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 26 Jan 2020 11:50 AM IST
Republic Day parade 2020 Live Updates Delhi Rajpath Photos and Videos
गणतंत्र दिवस परेड - फोटो : ANI

खास बातें

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ध्वजारोहण कर समारोह की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने भगवा पगड़ी पहनी हुई थी। राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 तोपों की सलामी दी गई। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे। यहां पढ़ें हर अपडेट:
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:40 AM, 26-Jan-2020

राजपथ पर गणतंत्र दिवस कार्यक्रम समाप्त

राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो गया है। इस अवसर पर दुनिया ने भारत की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विविधता की झलक देखी।
विज्ञापन
11:36 AM, 26-Jan-2020

आसमान में दहाड़ा सुखोई 30एमकेआई

राजपथ पर वायुसेना के सुखोई 30एमकेआई विमान ने 900 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भरी। इस विमान को फ्लाइट लेफ्टिनेंट एस मिश्रा के साथ विंग कमांडर यत्रार्थ जौहरी उड़ा रहे थे।
 
11:33 AM, 26-Jan-2020

जगुआर विमानों की गर्जना से कांपा आसामान

वायुसेना के पांच जगुआर विमानों ने 780 किमी प्रति घंटे की गति से राजपथ पर उड़ान भरी। इस समूह का नेतृत्व ग्रुप कैप्टन पारिजात सौरभ ने किया।
 
11:31 AM, 26-Jan-2020

डोर्नियर विमानों ने आकाश में किया शौर्य का प्रदर्शन

नौसेना के डोर्नियर विमानों ने आकाश में शौर्य का प्रदर्शन किया। दो डोर्नियर विमानों को स्क्वाड्रन लीडर विकास कुमार और स्क्वाड्रन लीडर अभिषेक वशिष्ठ ने उड़ाया।
 
11:29 AM, 26-Jan-2020

अपाचे ने राजपथ पर भरी पहली बार उड़ान

राजपथ पर वायुसेना के लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे ने पहली बार उड़ान भरी। इन पांच हेलीकॉप्टरों के समूह का नेतृत्व विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त 125 हेलीकॉप्टर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर मन्नारथ शीलू ने किया। 
 
11:01 AM, 26-Jan-2020

कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश की झांकी ने लोगों का मन मोहा

गणतंत्र दिवस परेड में कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश की झांकी शामिल हुई।
 
 
10:59 AM, 26-Jan-2020

ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज को दर्शाया गया

ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज की रुकुना रथ यात्रा को दर्शाया गया।
 
10:57 AM, 26-Jan-2020

मध्यप्रदेश की झांकी में दिखा जनजातीय संग्रहालय

मध्यप्रदेश की झांकी में दिखा जनजातीय संग्रहालय को दर्शाया गया है।
 
10:57 AM, 26-Jan-2020

हिमाचल प्रदेश की झांकी में दिखा कुल्लू दशहरा

गणतंत्र दिवस परेड की झांकी में हिमाचल के कुल्लू के दो देवरथ और 30 देवलु अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे की झलक पेश की गई। देवरथों की शोभा बढ़ाने के लिए ढोल, नगाड़े, करनाल, नरसिंगों को बजाने वाले बजंतरी भी साथ दिखे। दोनों देवताओं के साथ कुल 30 देवलु भी थे।
 
10:55 AM, 26-Jan-2020

अमित शाह और नितिन गडकरी समेत पूरा मंत्रिमंडल राजपथ पर दिखा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, गजेंद्र सिंह शेखावत और अन्य लोग राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड का गवाह बने। वर्तमान में विभिन्न राज्यों द्वारा झांकी का प्रदर्शन किया जा रहा है।
 
10:53 AM, 26-Jan-2020

तेलंगाना और असम की झांकी में दिखी सांस्कृतिक विविधता

राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में तेलंगाना की झांकी में बथुकम्मा, राज्य का एक पुष्प उत्सव और असम की झांकी में राज्य के बांस और बेंत शिल्प को दर्शाया गया है।
 
10:36 AM, 26-Jan-2020

राजपथ पर वायु रक्षा रेजिमेंट की दिखी ताकत

दिल्ली स्थित गणतंत्र दिवस परेड के दौरान 140 वायु रक्षा रेजिमेंट के दस्ते का नेतृत्व लेफ्टिनेंट विवेक विजय मोर ने किया। परेड में वायु रक्षा सामरिक नियंत्रण रडार का प्रदर्शन किया गया।
 
10:34 AM, 26-Jan-2020

राजपथ पर भारतीय नौसेना की भव्य झांकी, पनडुब्बी, डिस्ट्रॉयर दिखे

राजपथ पर भारतीय नौसेना ने अपनी झांकी में बोइंग पी8आई लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट और कोलकाता क्लास डिस्ट्रॉयर और कलवरी क्लास पनडुब्बी जैसी अपनी संपत्ति का प्रदर्शन किया। कोचीन शिपयार्ड में निर्माणाधीन स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत को भी दर्शाया गया।
 
10:32 AM, 26-Jan-2020

तान्या शेरगिल ने कोर ऑफ सिग्नल टुकड़ी का किया नेतृत्व

राजपथ पर जारी परेड में कोर ऑफ सिग्नल की टुकड़ी की अगुवाई चौथी पीढ़ी के सेना अधिकारी कैप्टन तान्या शेरगिल कर रही हैं। कोर का आदर्श वाक्य तीव्र चौकस है।
 
10:29 AM, 26-Jan-2020

सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट ने दी सलामी

राजपथ पर जारी परेड में  सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट ने राष्ट्रपति कोविंद को सलामी दी। इसका नेतृत्व सिख लाइट इन्फैंट्री की छठी बटालियन की मेजर अंजुम गोरका ने किया। रेजिमेंट का आदर्श वाक्य 'देग तेग फतेह' है। इनका युद्धघोष जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल है।
 
10:26 AM, 26-Jan-2020

एचएएल के हेलीकॉप्टरों ने राजपथ पर भरी उड़ान

राजपथ पर जारी परेड में आर्मी एविएशन कोर के एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर रुद्र और दो एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर ध्रुव ने डायमंड फार्मेशन में उड़ान भरी।
 
10:14 AM, 26-Jan-2020

टी-90 भीष्म टैंक ने राजपथ पर परेड में लिया हिस्सा

भारतीय सेना के युद्धक टैंक T-90 भीष्म की कमान राजपथ पर 86 आर्मर्ड रेजिमेंट के कैप्टन सनी चाहर के हाथों में है।
 
10:07 AM, 26-Jan-2020

भव्य परेड की हुई शुरुआत, दुनिया देख रहा हमारी सैन्य ताकत

ध्वजारोहण के बाद राजपथ पर भव्य परेड की शुरुआत हो गई। दुनिया इस समय देश की सैन्य ताकत को देख रही है। 
 
09:59 AM, 26-Jan-2020

राजपथ पर राष्ट्रपति कोविंद ने किया ध्वजारोहण

राजपथ पर राष्ट्रपति कोविंद ने ध्वजारोहण कर गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की। थोड़ी देर में परेड का आरंभ होगा।
 
09:56 AM, 26-Jan-2020

राजपथ पहुंचे मुख्य अतिथि बोलसोनारो और राष्ट्रपति कोविंद

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बोलसोनारो और राष्ट्रपति कोविंद राजपथ स्थित मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं। यहां उनकी अगवानी पीएम मोदी और तीनों सेना प्रमुखों ने की। थोड़ी देर में राष्ट्रपति कोविंद ध्वजारोहण करेंगे।
09:50 AM, 26-Jan-2020

राजपथ के लिए निकले मुख्य अतिथि बोलसोनारो और राष्ट्रपति कोविंद

मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो और राष्ट्रपति कोविंद राजपथ स्थित कार्यक्रम स्थल के लिए राष्ट्रपति भवन से रवाना हो गए हैं। यहां उनकी अगवानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।
 
09:34 AM, 26-Jan-2020

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के अलावा सीडीएस बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के अध्यक्ष भी उपस्थित रहे।
 
08:37 AM, 26-Jan-2020

पीएम मोदी ने ट्वीट कर गणतंत्र दिवस की बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर देशवासियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। जय हिंद!
 
08:37 AM, 26-Jan-2020

इस बार अमर जवान ज्योति की जगह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाएंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी के नेशनल वॉर मेमोरियल जाने के साथ ही गणतंत्र दिवस परेड समारोह का आगाज होगा। यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति की जगह वार मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद पीएम व अन्य गणमान्य अतिथि सलामी मंच की ओर जाएंगे, जहां वे परेड के साक्षी बनेंगे। परंपरा के अनुसार, ध्वजारोहण करने के बाद राष्ट्रगान के साथ 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सलामी लेने के बाद परेड का समापन होगा।
08:36 AM, 26-Jan-2020

घुड़सवार होंगे पहली सैन्य टुकड़ी

परेड में पहली सैन्य टुकड़ी ग्वालियर लांसर्स की 61 कैवलरी होगी। 61 कैवेलरी दुनिया की एकमात्र सक्रिय घुड़सवार रेजीमेंट है। इसके बाद सेना की छह दस्ते मार्च करेंगे, इसके बाद सेना के एविएशन विंग के एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर रूद्र और ध्रुव फ्लाई पास्ट करेंगे। सेना का स्वदेशी टी-90 भीष्म टैंक, बख्तरबंद वाहन बॉलवे मशीन पिकेट, के-9 वज्र और धनुष, आकाश सिस्टम भी मुख्य आकर्षण होगा। इसके अलावा सेना की पैराशूट रेजीमेंट, ग्रेनेडियर्स रेजीमेंट, द सिख लाइट इंफेन्टरी रेजीमेंट, कुमाऊं रेजीमेंट और कॉर्प्स ऑफ सिग्नल्स की टुकड़ियां भी मार्च करेंगी।
08:36 AM, 26-Jan-2020

एंटी सैटेलाइट मिसाइल के अलावा चिनूक और अपाचे दिखाएंगे दम

एंटी सैटेलाइट हथियार शक्ति, सेना का युद्ध टैंक भीष्म और वायुसेना में हाल ही में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर इस ग्रैंड परेड का हिस्सा होंगे। इसके 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश और छह विभिन्न मंत्रालयों की झांकियां भारत की सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक व आर्थिक प्रगति का प्रदर्शन करेंगी।
08:36 AM, 26-Jan-2020

वायुसेना की झांकी पर दिखेगी राफेल की झलक

वायुसेना की झांकी पर राफेल, तेजस, लाइट कॉम्बेट हेलिकॉप्टर, आकाश मिसाइल सिस्टम और अस्त्र मिसाइल की झलक दिखाई देगी। डीआरडीओ द्वारा विकसित एंटी सैटेलाइट हथियार मिशन शक्ति को भी परेड में शामिल किया गया है। मिशन शक्ति भारत का पहला एंटी सैटेलाइट मिशन है, जो अंतरिक्ष में दुश्मन सैटेलाइट को मार गिराने में सक्षम है।
08:35 AM, 26-Jan-2020

बाइक पर पहली बार महिलाएं करेंगी हैरतअंगेज स्टंट

पहली बार सीआरपीएफ की महिला जवान बाइक पर हैरतअंगेज स्टंट करती दिखाई देंगी। इस दल का नेतृत्व इंस्पेक्टर सीमा नाग करेंगी, जो एक चलती मोटरसाइकिल के ऊपर खड़ी होकर सलामी देंगी।  
08:35 AM, 26-Jan-2020

अपाचे, डोर्नियर और हरक्यूलिस दिखाएंगे दम

परेड का ग्रैंड फिनाले वायुसेना के विमानों के फ्लाई पास्ट से होगा। सबसे पहले एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर त्रिशूल फॉरमेशन में फ्लाई पास्ट करेंगे। इसके बाद चिनूक व अपाचे हेलिकॉप्टर, डोर्नियर एयरक्राफ्ट, सुपर हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट, सी-17 ग्लोबमास्टर विमान का दम देखने को मिलेगा। 
08:34 AM, 26-Jan-2020

एसपीजी-एनएसजी और आईटीबीपी के कमांडो भी तैनात

गणतंत्र दिवस समारोह की सुरक्षा में एनएसजी, एसपीजी और आईटीबीपी के साथ दिल्ली पुलिस के कमांडो लगे हुए हैं। ये कमांडो आधुनिक अस्त्र-शस्त्रों के साथ बेहतरीन संचार उपकरणों से लैस हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की अतिरिक्त 48 कंपनियों को वर्दी और सादे कपड़ों में लगभग 22,000 पुलिस कर्मियों के साथ तैनात किया गया है।
08:16 AM, 26-Jan-2020

गणतंत्र दिवस: राजपथ पर जवानों और विमानों ने दिखाया करतब, सांस्कृतिक विविधता ने बांधा समां

जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा अभेद्य
गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली में जमीन से लेकर आकाश तक सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई और पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के हजारों जवान चप्पे चप्पे पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। दिल्ली पुलिस की स्वाट टीमों को खासतौर से एक्टिवेट किया गया है और रणनीतिक रूप से उन्हें तैनात किया गया है। संदिग्धों की पहचान के लिए दिल्ली पुलिस के फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम को भी कई सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित किया गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

पाक पर गरजे सेना प्रमुख नरवणे, बोले- चीन के सहारे कब तक बचेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान को अपनी कथनी और करनी का बीच का अंतर पाटना ही होगा। पाकिस्तान आखिर चीन के सहारे कब तक अपनी खैर मनाता रहेगा। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स का दबाव उस पर लगातार बढ़ता जा रहा है। यह कहना है भारतीय सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे का।

20 फरवरी 2020

विज्ञापन

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us