लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Rajnath Singh today held 4th India-France Annual Defence Dialogue with French Minister Sebastien Lecornu

India France Relation: भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता आयोजित, सैन्य सहयोग और द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Mon, 28 Nov 2022 07:12 PM IST
सार

चौथी भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता में शामिल होने के लिए फ्रांस के रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस अवसर पर रविवार को उन्होंने भारतीय नौसेना के नवीनतम विमानवाहक पोत, आईएनएस विक्रांत का निरीक्षण किया था।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस के उनके समकक्ष सेबेस्टियन लेकोर्नू।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस के उनके समकक्ष सेबेस्टियन लेकोर्नू। - फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

भारत-फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए राजधानी दिल्ली में चौथी भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता का आयोजन किया गया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ इसकी सह अध्यक्षता की। इस वार्ता में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय, रक्षा और रक्षा औद्योगिक सहयोग के मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की गई। रक्षा मंत्रालय ने इसके बारे में जानकारी दी है।



रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान भारत और फ्रांस के रक्षा मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच चल रहे सैन्य सहयोग की समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने समुद्री सहयोग को मजबूत करने और द्विपक्षीय अभ्यासों के दायरे को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। बता दें कि फ्रांस भारत का अहम सहयोगी है । हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग काफी बढ़ा है। 


गौरतलब है कि फ्रांस के रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस अवसर पर रविवार को उन्होंने भारतीय नौसेना के नवीनतम विमानवाहक पोत, आईएनएस विक्रांत का निरीक्षण किया था। इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि इंडो-पैसिफिक रीजन(भारतीय प्रशांत क्षेत्र) में फ्रांस और भारत अपनी समुद्री संप्रभुता की रक्षा करने और समुद्र में आवाजाही की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए एकजुट हैं। 

फ्रांस ने रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया में दिखाई दिलचस्पी
फ्रांस ने रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया में दिलचस्पी दिखाई है। फ्रांसीसी रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लोकोरनु ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ चौथे द्विपक्षीय रक्षा संवाद की सह-अध्यक्षता करते हुए इस संबंध में विस्तृत चर्चा की। इस दौरान द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और रक्षा उद्योग क्षेत्र पर बातचीत हुई। 

राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट में कहा, फ्रांसीसी रक्षा मंत्री के साथ फलदायक वार्ता हुई। दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने और साझा चुनौतियों से मिलकर निपटने पर सहमति बनी। इससे पूर्व, दिन में राजनाथ के अगवानी करने के बाद फ्रांसीसी रक्षा मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर श्रद्धांजलि दी। साथ ही उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी बातचीत हुई।

आतंकवाद विरोधी सहयोग बढ़ाने पर फैसला
बैठक में आतंकवाद विरोधी सहयोग बढ़ाने का भी फैसला लिया गया। कोच्चि में आईएनएस विक्रांत भ्रमण के बाद फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ने विमानवाहक पोत बनाने वाले देशों के क्लब में भारत का स्वागत किया। 
विज्ञापन

फ्रांसीसी दूतावास ने जारी किया बयान
फ्रांस के रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू की यात्रा को लेकर फ्रांसीसी दूतावास ने एक बयान भी जारी किया था। दूतावास ने कहा कि लेकोर्नू भारत-फ्रांस वार्षिक रक्षा वार्ता आयोजित करने और रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की यात्रा पर हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00