मन की बात में PM मोदी बोले- कल्पना चावला ने लाखों युवाओं को दी प्रेरणा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 28 Jan 2018 02:03 PM IST
prime minister Narendra modi address nation by 40th mann ki baat
ख़बर सुनें
देश को 40 वीं वार संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि नारी को शक्ति का दर्जा दिया गया है। नारी पूरे समाज को एकता के सूत्र में बांधती है। देश में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला ने महिलाओं की उड़ान को एक नई दिशा दी है। 
पीएम ने कहा कि नारी शक्ति हमेशा हमें प्रेरणा देती रही है। पुराणों में कहा गया है कि एक महिला 10 पुरुषों के बराबर होती है। मुंबई के माटुंगा रेलवे स्टेशन पर केवल महिला कर्मचारी हैं। महिलाएं देश का गौरव बढ़ा रही हैं। छत्तीसगढ़ की आदिवासी महिलाओं ने ई रिक्शा चलाकर आत्मनिर्भर बनकर दिखाया है। स्वरोजगार ने उन्हें सशक्त बनाया है। 

पीएम मोदी ने कहा कि अब सामान्य लोगों को भी पद्म दिए जा रहे हैं। पिछले तीन सालों में पद्म सम्मान चुनने की प्रक्रिया को बदल दिया गया। अब पद्म सम्मान के लिए व्यक्ति नहीं उसके काम की पहचान जरूरी।

पीएम ने कहा कि प्राचीन काल से हमारे देश में महिलाओं का सम्मान, उनका समाज में स्थान और उनका योगदान, पूरी दुनिया को अचंभित करता आया है। भारतीय विदुषियों की लम्बी परम्परा रही है। वेदों की ऋचाओं को गढ़ने में भारत की बहुत-सी विदुषियों का योगदान रहा है। 

पीएम ने संस्कृत का सलोक सुनाते हुए बताया कि एक बेटी दो बेटों के बराबर है और दस बेटों से जितना पुण्य मिलेगा, एक बेटी से उतना ही पुण्य मिलेगा। महिलाओं की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि वूमेन अचिवर्स ने 'फर्स्ट लेडिज' पुस्तक भी तैयार की, ताकि पूरा देश इन नारी शक्तियों के बारे में जाने, उनके जीवन और उनके कार्यों से प्रेरणा ले सके।

केरल की आदिवासी महिला लक्ष्मीकुट्टी की कहानी सुनाते हुए पीएम ने कहा कि उन्होंने पांच सो हर्बल दवाई बनाई है। सांप काटने के बाद उपयोग में लाए जाने वाली दवाई बनाने में लक्ष्मीकुट्टी को महारत हासिल है।

महात्मा गांधी की पुण्य तिथि 30 जनवरी का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इस दिन को हम शहीद दिवस के रूप में मनाते हैं। पीएम ने कहा कि  चाहे भारत हो या दुनिया, चाहे व्यक्ति हो परिवार हो या समाज-पूज्य बापू जिन आदर्शों को ले करके जिए, पूज्य बापू ने जो बातें हमें बताई, वे आज भी अत्यंत रिलेवैंट हैं। 

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

India News

शपथ से पहले कुमारस्वामी ने कांग्रेस से मनवाई अपनी शर्त, जल्द करेंगे ये दो बड़े ऐलान

कुमारस्वामी ने कांग्रेस को इस बात के लिए राजी कर लिया है।

23 मई 2018

Related Videos

महामारी ना बन जाए ‘निपाह’ समेत पांच बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी से जुड़ी खबरें। देखिए LIVE BULLETINS - सुबह 7 बजे, सुबह 9 बजे, 11 बजे, दोपहर 1 बजे, दोपहर 3 बजे, शाम 5 बजे और शाम 7 बजे।

23 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen