लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Preparing to invite Pakistani PM Sharif for the summit

भारत-पाकिस्तान रिश्ता : बनने से पहले ही न बिगड़ जाए बात, शहबाज शरीफ ने ले लिया यू-टर्न

हिमांशु मिश्र, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Sat, 28 Jan 2023 04:21 AM IST
सार

केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद दोनों देशों के नजदीक आने की कोशिशों से ठीक पहले ऐसे विवादों ने रिश्तों में दूरी और तल्खी पैदा की है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ। - फोटो : ANI

विस्तार

नए वर्ष में भारत-पाक रिश्तों पर सालों से जमी बर्फ पिघलने की उम्मीद पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ के यह मानने से बंधी थी कि भारत से 3 युद्ध में उन्होंने सबक सीखा है। भारत ने भी उदारता दिखाई। वह इसी हफ्ते एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तानी विदेश मंत्री को न्योता भेजने के बाद शरीफ को भी बुलाने की तैयारी कर रहा था। लेकिन सिंधु जल संधि मामले में पाकिस्तान की मनमानी, रिश्ते सुधारने की नई कवायद पर पानी फेर सकती है।





केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद दोनों देशों के नजदीक आने की कोशिशों से ठीक पहले ऐसे विवादों ने रिश्तों में दूरी और तल्खी पैदा की है। 2015 में जब दोनों देशों के बीच समग्र वार्ता की संभावना बनती दिखी तब पठानकोट में आतंकी हमले ने दोनों में दूरी बढ़ा दी। एक वर्ष बाद दक्षेस सम्मेलन में रिश्ते सुधारने की गुंजाइश दिखी, लेकिन ठीक पहले उरी में सैन्य मुख्यालय पर आतंकी हमले ने पानी फेर दिया।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

;

Followed

;