विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   pm prachanda visit, Important agreements, india agrees to power transmission from Nepal to Bangladesh

नेपाल-भारत में अहम समझौते: भारत के जरिए बांग्लादेश को बिजली बेचेगा नेपाल; रामायण सर्किट का काम पकड़ेगा रफ्तार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Thu, 01 Jun 2023 09:58 PM IST
सार

पीएम मोदी ने कहा कि इस समझौते के तहत, हमने आने वाले 10 वर्षों में नेपाल से 10,000 मेगावाट बिजली आयात करने का लक्ष्य रखा है।

pm prachanda visit, Important agreements, india agrees to power transmission from Nepal to Bangladesh
पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल 'प्रचंड' - फोटो : Twitter

विस्तार
Follow Us

नेपाल के प्रधानमंत्री इन दिनों भारत दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी से भी मुलाकात की। दोनों देशों के पीएम के बीच रचनात्मक और भविष्य को ध्यान में रखते हुए बातचीत हुई है। दोनों देशों के बीच कुछ द्विपक्षीय समझौते भी हुए हैं। भारत गुरुवार को त्रिपक्षीय व्यवस्था के तहत भारतीय पावर ट्रांसमिशन नेटवर्क का उपयोग करके नेपाल से बांग्लादेश को बिजली बेचने की अनुमति देने पर सहमत हो गया है। वहीं इस कदम को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।  



पीएम मोदी ने कहा कि इस समझौते के तहत, हमने आने वाले 10 वर्षों में नेपाल से 10,000 मेगावाट बिजली आयात करने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में भारत नेपाल से लगभग 450 मेगावाट बिजली का आयात करता है। फुकोट-करनाली और लोअर अरुण हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजनाओं पर समझौतों से बिजली क्षेत्र में सहयोग और मजबूत हुआ है।


दोनों पीएम ने वर्चुअल तरीके से चेकपोस्ट का किया उद्घाटन
अधिकारियों ने कहा कि भारतीय पक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष पुष्पकमल दहल 'प्रचंड' के बीच बातचीत के दौरान नेपाल को अपने फैसले से अवगत कराया। इस समझौते से रिश्ते और घनिष्ठ के साथ व्यापक होंगे। भारत और नेपाल ने कनेक्टिविटी, हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर, पेट्रोलियम इंफ्रास्ट्रक्चर, सीमा पार भुगतान तंत्र और एकीकृत चेक पोस्ट के निर्माण को शामिल करते हुए सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों नेताओं ने नेपाल में नेपालगंज और भारत की ओर रुपैडीहा में एकीकृत चेकपोस्ट (आईसीपी) का भी उद्घाटन किया।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Independence day

अतिरिक्त ₹50 छूट सालाना सब्सक्रिप्शन पर

Next Article

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

app Star

ऐड-लाइट अनुभव के लिए अमर उजाला
एप डाउनलोड करें

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
X
Jobs

सभी नौकरियों के बारे में जानने के लिए अभी डाउनलोड करें अमर उजाला ऐप

Download App Now

अपना शहर चुनें और लगातार ताजा
खबरों से जुडे रहें

एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed

Reactions (0)

अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं

अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें