लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   PM Narendra Modi at post budget webinar Leaving No Citizen Behind , What Facilities given to villagers in union budget 2022

आम बजट में गांव के लोगों के लिए क्या?: आसान भाषा में पीएम मोदी ने समझाया, पढ़ें संबोधन की प्रमुख बातें

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Wed, 23 Feb 2022 11:09 AM IST
सार

पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण विकास मंत्रालय की तरफ से आयोजित एक वेबिनार को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि इस बार के बजट में सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप दिया गया है।

पीएम मोदी
पीएम मोदी - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ग्रामीण विकास पर केंद्रीय बजट के सकारात्मक प्रभाव पर वेबिनार को संबोधित किया। पीएम मोदी ने आसान भाषा में समझाया कि इस बार के आम बजट में गांव में रहने वाले लोगों को क्या मिला। उन्होंने यह भी समझाया कि इस बार का बजट कैसे गांव के लोगों की जीवनशैली में और सुधार लाएगा। आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें...



बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े लक्ष्य को हासिल करना है उद्देश्य  
पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट में सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप दिया गया है। इस बार के बजट में पीएम आवास योजना, ग्रामीण सड़क योजना, जल जीवन मिशन, नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी, गांवों की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, ऐसी हर योजना के लिए जरूरी प्रावधान किया गया है।


गांवों की डिजिटल कनेक्टिविटी अब एक आकांक्षा भर नहीं
पीएम मोदी ने कहा कि गांवों की डिजिटल कनेक्टिविटी अब एक आकांक्षा भर नहीं है, बल्कि आज की ज़रूरत है। ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से गांवों में सुविधाएं ही नहीं मिलेंगी, बल्कि ये गांवों में स्किल्ड युवाओं का एक बड़ा पूल तैयार करने में भी मदद करेगा।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक बड़ा आधार हमारी महिला शक्ति
पीएम मोदी ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक बड़ा आधार हमारी महिला शक्ति है। वित्तीय समावेशन ने परिवारों में महिलाओं के आर्थिक फ़ैसलों में अधिक भागीदारी सुनिश्चित की है। स्वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं की भागीदारी को और विस्तार देने की जरूरत है। 

गांव में हम ज्यादा से ज्यादा स्टार्ट-अप लाने पर जोर: पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गांव में हम ज्यादा से ज्यादा स्टार्ट-अप कैसे लाएं इसके लिए भी आपको अपने प्रयास बढ़ाने होंगे।

विशिष्ट भूमि पहचान पिन से रिकॉर्ड रखने में मिलेगी सहायता 
पीएम मोदी ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत 40 लाख से अधिक संपत्ति कार्ड प्रदान किए गए हैं। एक  विशिष्ट भूमि पहचान पिन भूमि रिकॉर्ड पंजीकरण प्रक्रिया को और सहज बना देगा।

गांव में टेक्नोलॉजी पर फोकस 
पीएम मोदी ने कहा कि गांव के अलग अलग योजनाओं में 100% लक्ष्य पाने के लिए हमें नई टेक्नोलॉजी पर भी फोकस किया जाएगा। ताकि प्रोजेक्ट्स भी तेजी से पूरे हों और क्वालिटी में भी कोई कमी न हो।
विज्ञापन

जल जीवन मिशन के तहत लगभग 4 करोड़ कनेक्शन देने का टारगेट
पीएम मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत लगभग 4 करोड़ कनेक्शन देने का टारगेट हमने रखा है। इस टारगेट को हासिल करने के लिए आपको अपनी मेहनत और बढ़ानी होगी। मेरा हर राज्य सरकार से ये भी आग्रह है कि जो पाइपलाइन बिछ रही हैं, जो पानी आ रहा है, उसकी क्वालिटी पर भी हमें बहुत ध्यान देने की जरूरत है।

ग्रामीण क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाइबर के बारे में बताना है
पीएम मोदी ने कहा कि हमें देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी मुद्दों की पहचान करने और उन्हें हल करने की आवश्यकता है। हमें ग्रामीण आबादी को उन गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के उचित उपयोग के बारे में भी सूचित करने की आवश्यकता है जो कि अब जुड़े हुए हैं।।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00