Amphan Cyclone: पीएम मोदी ने ओडिशा को 500 करोड़ रुपये देने का किया एलान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Sneha Baluni Updated Fri, 22 May 2020 06:23 PM IST

सार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्फान तूफान प्रभावित राज्य पश्चिम बंगाल पहुंचे 
  • प. बंगाल के लिए 1000 करोड़ रुपये जारी करने का एलान किया
  • मृतकोंं के परिजनों को मिलेंगे दो लाख रुपये, घायलों को 50 हजार  
अम्फान चक्रवात; बंगाल-ओडिशा के दौरे पर पीएम मोदी
अम्फान चक्रवात; बंगाल-ओडिशा के दौरे पर पीएम मोदी - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्फान चक्रवात के बाद पैदा हुई स्थिति का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल पहुंचे। यहां राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनका स्वागत किया। 83 दिनों के बाद यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री दिल्ली से बाहर गए हैं। उनका आखिरी दौरा 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और चित्रकूट का था। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रमों में शिरकत की लेकिन वे दिल्ली से बाहर नहीं गए। बंगाल के तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करने के बाद प्रधानमंत्री ओडिशा पहुंचे। अबतक का अपडेट-
विज्ञापन



ओडिशा को 500 करोड़ रुपये एडवांस व्यवस्था के तौर पर


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तत्काल आवश्यकता को देखते हुए ओडिशा को 500 करोड़ रुपये एडवांस व्यवस्था के तौर पर देने का फैसला किया है।  इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण हताहत हुए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और मृतक के परिजनों को दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

 


ओडिशा: पीएम मोदी ने प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करने के बाद सीएम व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी भी रहे मौजूद।
 
 
पीएम मोदी ओडिशा पहुंचे
पीएम मोदी ओडिशा पहुंचे, भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर सीएम नवीन पटनायक और राज्यपाल गणेशीलाल ने उनका स्वागत किया। पीएम अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा करेंगे। 


 

तूफान से कोलकाता में तबाही
प. बंगाल: कोलकाता के बिजयगढ़ इलाके में अम्फान तूफान से भारी तबाही मची है, बड़े-बड़े पेड़ उखड़ गए और कई मकान गिर गए।  
 
  
पीएम मोदी ने हवाई सर्वे के बाद सीएम ममता बनर्जी व अधिकारियों के साथ बशीरहास में समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने कहा-  
  • प. बंगाल को तुरंत 1000 करोड़ रुपये की सहायता दी जा रही है।  
  • पिछले साल मई माह में देश चुनाव में व्यस्त था, साथ ही ओडिशा ने तूफान का सामना किया था। अब एक साल बाद तूफान ने फिर प्रभावित किया है। प. बंगाल के लोग इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।
  • केंद्रीय टीम नुकसान को लेकर एक विस्तृत सर्वे करेगी जिसमें पुनर्वास और पुनर्निमाण कार्यो को ध्यान में रखा जाएगा। हम चाहते हैं कि प. बंगाल आगे बढ़े। 
  • तूफान में मारे गए व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। 

 
नवीन पटनायक ने की ममता बनर्जी से बात
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बात कर अम्फान संकट से उबरने में हरसंभव मदद की पेशकश की। बंगाल में तूफान के कारण करीब 80 लोगों की मौत हुई है। 

पीएम ने किया हवाई सर्वे 
पीएम मोदी ने प. बंगाल में अम्फान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया। सीएम ममता बनर्जी भी उनके साथ मौजूद।
 

पश्चिम बंगाल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्फान चक्रवात से उत्पन्न हुई परिस्थितियों का जायजा लेने के लिए पश्चिम बंगाल पहुंच गए। यहां सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने उनका स्वागत किया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता हवाई अड्डे पर कहा कि चक्रवात अम्फान को राष्ट्रीय आपदा मानना चाहिए।
 

केंद्रीय मंत्री भी पीएम के साथ
पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, बाबुल सुप्रियो, प्रताप चंद्र सारंगी और देबाश्री चौधुरी भी पीएम के साथ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करेंगे। ये चारों मंत्री ओडिशा और प. बंगाल से हैं।
 

दिल्ली से रवाना हुए मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले प. बंगाल में प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और बाद में समीक्षा बैठक में भी हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह ओडिशा जाएंगे।
 
ओडिशा का दौरा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी
चक्रवाती तूफान अम्फान ने ओडिशा को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। हालांकि बंगाल की तुलना में यहां कम नुकसान हुआ है। प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट के अनुसार प्रधानमंत्री ओडिशा में हुए नुकसान का हवाई सर्वेक्षण भी करेंगे।

ममता बनर्जी ने की थी प्रधानमंत्री से अपील
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुरुवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्य का दौरा करने की अपील की थी। जिसके कुछ ही घंटे बाद प्रधानमंत्री ने उनकी अपील को स्वीकार  करते हुए दौरे का फैसला लिया था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00