लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   PM Modi addresses meet on Azadi ka Amrit Mahotsav says India should emerge a world leader in post-Covid order

आजादी का अमृत महोत्सव: प्रधानमंत्री मोदी बोले- कोरोना के बाद शुरू होगा नया युग, भारत को वैश्विक लीडर के तौर पर उभरना चाहिए

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Wed, 22 Dec 2021 10:23 PM IST
सार

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी का अर्मत महोत्सव में हमें वर्ष 2047 के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

पीएम मोदी
पीएम मोदी - फोटो : एएनआई
ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 'आजादी का अमृत महोत्सव' की बैठक को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत को कोरोना के बाद के काल में एक वैश्विक लीडर के तौर पर उभरना चाहिए। आजादी का अर्मत महोत्सव में हमें वर्ष 2047 के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ आगे बढ़ना चाहिए। 



राष्ट्रीय समिति की दूसरी बैठक में लोकसभा अध्यक्ष, राज्यपालों, केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, राजनीतिक नेताओं, अधिकारियों, मीडिया हस्तियों, आध्यात्मिक नेताओं, कलाकारों और फिल्म हस्तियों और जीवन के अन्य क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों सहित समिति के विभिन्न सदस्यों ने भाग लिया। समिति की पहली बैठक इसी साल आठ मार्च 2021 को हुई थी।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हम ऐसे समय में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं जब पूरी दुनिया कोविड-19 संकट से गुजर रही है और हम भी इससे अछूते नहीं हैं। संकट ने हम सभी को नया सबक सिखाया है। इस महामारी ने मौजूदा ढांचे को ध्वस्त कर दिया है। कोविड के बाद के युग में एक नई विश्व व्यवस्था का उदय होगा। इसलिए जैसा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हैं, हमें भारत के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका की परिकल्पना करनी चाहिए और यह इस पोस्ट कोविड न्यू वर्ल्ड ऑर्डर में एक विश्व नेता के रूप में उभरना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह आमतौर पर कहा जाता है कि 21वीं सदी एशिया की है। एक बार फिर इस सदी में एशिया में भारत के कद पर ध्यान देना जरूरी है।

पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि यह 2047 पर अपनी नजरें जमाने का एक उपयुक्त समय है जब देश स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा। यह उस समय है जब वर्तमान पीढ़ी मामलों की कमान संभालेगी और देश का भाग्य उनके हाथों में होगा। इसलिए यह तय करना महत्वपूर्ण है कि हमें अभी उनके लिए क्या करना चाहिए ताकि वे भविष्य में देश के लिए बड़ा योगदान दे सकें।
 

गणतंत्र दिवस परेड के लिए जरूरी सेंट्रल विस्टा पथ समय पर तैयार हो जाएगा

दूसरी ओर गणतंत्र दिवस परेड के लिए आवश्यक राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा पथ समय पर तैयार हो जाएगा, लेकिन कुछ सुविधाएं बाद में पूरी होंगी। यह जानकारी परियोजना के वास्तुकला सलाहकार ने दी। एचसीपी डिजाइन, योजना और प्रबंधन के एक अधिकारी ने यह भी कहा कि नव निर्मित राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड आयोजित करने के लिए प्रबंध शुरू कर दिए गए हैं।

सरकार ने दो दिसंबर को लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा था कि सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का 60 फीसदी काम हो गया है। इसके पूरा होने की अंतिम समय सीमा इस साल दिसंबर है। शपूरजी पैलोन जी एंड कंपनी लिमिटेड राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का पुनर्विकास कार्य कर रहा है। परियोजना के तहत नये पौधे लगाए जाएंगे जबकि पार्किंग स्थल, वेंडिंग क्षेत्र और अन्य सुविधाएं तैयार की जाएंगी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00