लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   phase 1 voting total seat district wise list full list of constituencies and candidates

Gujarat Election Phase-I: पहले चरण की 89 सीटों से ये दिग्गज मैदान में, जानें तीनों बड़ी पार्टियों के चेहरों को

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: शिवेंद्र तिवारी Updated Thu, 01 Dec 2022 06:00 AM IST
सार

पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों के लिए कुल 2,39,76,670 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसके साथ ही 788 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो जाएगी। मतदान गुरुवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा। 

गुजरात चुनाव, पहला चरण
गुजरात चुनाव, पहला चरण - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

2022 गुजरात चुनाव में पहले चरण का मतदान आज होना है। पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों के लिए कुल 2,39,76,670 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस चरण में कुल 788 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सभी की किस्मत एक दिसंबर को ईवीएम में कैद हो जाएगी। प्रमुख मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच है। आइये जानते हैं पहले चरण की सभी 89 सीटों पर इन पार्टियों ने किसे उतारा है...

कच्छ
कच्छ - फोटो : अमर उजाला
कच्छ जिले में कुल छह विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में छह में से चार सीटों पर सत्ताधारी भाजपा को जीत मिली थी। वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को दो सीट पर जीत हासिल हुई थी।

 

सुरेन्द्र नगर
सुरेन्द्र नगर - फोटो : अमर उजाला
सुरेन्द्र नगर जिले में पांच विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में एक सीट पर सत्ताधारी भाजपा को जीत मिली थी। वहीं, मुख्य विपक्षी कांग्रेस चार सीट पर विजयी हुई थी। 
 

जामनगर
जामनगर - फोटो : अमर उजाला
जामनगर जिले में पांच विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में दो सीट पर सत्ताधारी भाजपा को जीत मिली थी। वहीं, मुख्य विपक्षी कांग्रेस तीन सीट पर विजयी हुई थी। 
 

देवभूमि द्वारका
देवभूमि द्वारका - फोटो : अमर उजाला
देवभूमि द्वारका जिले में दो विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में एक सीट पर सत्ताधारी भाजपा को जीत मिली थी। वहीं, मुख्य विपक्षी कांग्रेस एक सीट पर विजयी हुई थी। 
 

पोरबंदर
पोरबंदर - फोटो : अमर उजाला
पोरबंदर जिले में दो ही विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा और एक पर एनसीपी के  उम्मीदवार को जीत मिली थी। 

गिर सोमनाथ
गिर सोमनाथ - फोटो : अमर उजाला
गिर सोमनाथ जिले में चार विधानसभा सीट हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में एक भी सीट पर सत्ताधारी भाजपा को जीत नहीं मिल पाई थी। वहीं, मुख्य विपक्षी कांग्रेस चारों सीट पर विजयी हुई थी। 
 

भावनगर
भावनगर - फोटो : अमर उजाला
भावनगर जिले में सात विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में छह सीट पर सत्ताधारी भाजपा को जीत मिली थी। वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस एक सीट पर विजयी हुई थी। 
 

बोटाद
बोटाद - फोटो : अमर उजाला
बोटाद जिले में दो ही विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में एक सीट पर सत्ताधारी भाजपा को जीत मिली थी। वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस एक सीट पर विजयी हुई थी। 
 

नर्मदा
नर्मदा - फोटो : अमर उजाला
नर्मदा जिले में दो विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस एक सीट पर विजयी हुई थी। एक सीट अन्य के खाते में गई थी। 
 

भरूच
भरूच - फोटो : अमर उजाला
भरूच जिले में पांच विधानसभा सीटें हैं। 2017 विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी भाजपा को तीन सीट पर जीत मिली थी जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस एक सीट पर विजयी हुई थी। एक सीट भारतीय ट्रायबल पार्टी ने जीती थी। 

सूरत
सूरत - फोटो : अमर उजाला