लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   India News ›   Outbreak of anthrax reported in Kerala Athirappilly forest region

Outbreak of Anthrax: केरल के अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में एंथ्रेक्स का कहर, कई जंगली सूअरों की मौत

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। Published by: देव कश्यप Updated Thu, 30 Jun 2022 01:01 AM IST
सार

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअर में एंथ्रेक्स की मौजूदगी की पुष्टि हुई है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज।
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज। - फोटो : ANI
ख़बर सुनें

विस्तार

केरल में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच एंथ्रेक्स का प्रकोप सामने आया है। केरल के अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में एंथ्रेक्स के प्रकोप के कारण कई जंगली सूअरों की मौत हो गई है। राज्य सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी।



स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअर में एंथ्रेक्स की मौजूदगी की पुष्टि हुई है। जॉर्ज ने एक बयान में कहा, "अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों की सामूहिक मौत हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और वन विभाग ने जांच की। एंथ्रेक्स संक्रमण के मामले की पुष्टि करने के लिए इनके नमूनों का परीक्षण किया गया।" 


उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एंथ्रेक्स के प्रसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है। यह मिट्टी में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया और आमतौर पर घरेलू और जंगली जानवरों के संपर्क में आने पर उन्हें प्रभावित करता है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जंगली सूअर के शवों को निकालने और दफनाने गए लोगों पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें आवश्यक निवारक उपचार भी दिया जा रहा है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यदि जंगली सूअर सहित जानवर सामूहिक रूप से मरते हुए पाए जाते हैं, तो विशेष देखभाल की जानी चाहिए। साथ ही लोगों से ऐसी जगहों पर नहीं जाने के लिए कहा गया है। उन्होंने लोगों से यह भी अनुरोध किया कि यदि ऐसा कोई मामला सामने आता है तो वे अधिकारियों को सूचित करें।

कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री की मास्क पहनने और टीकाकरण कराने की सलाह
केरल में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है और लोगों को मास्क पहनने और टीका लगवाने जैसी सावधानियां बरतने की जरूरत है क्योंकि इस वायरस के साथ जीने की आदत डालना जरूरी है। वीणा जॉर्ज ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए हमेशा लॉकडाउन और अन्य प्रकार के प्रतिबंध नहीं लगाए जा सकते, इसलिए वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सहयोग और नियमों का पालन करना चाहिए।

केरल में मंगलवार को कोविड-19 के चार हजार से अधिक नए मामले सामने आए। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को लेकर लोगों को चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से नियमित रूप से बैठक आयोजित करके मौजूदा स्थिति पर चर्चा की जा रही है। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, साफ-सफाई का ध्यान रखने और टीकाकरण कराने समेत अन्य नियमों का पालन करने की अपील की।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00